आसपुर में पंचायत नहीं हटा सकी अतिक्रमण, ग्रामिणों ने किया विरोध, निकाला समाधान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1252824

आसपुर में पंचायत नहीं हटा सकी अतिक्रमण, ग्रामिणों ने किया विरोध, निकाला समाधान

डूंगरपुर जिले के आसपुर गांव में लोगों ने खुद अतिक्रमण हटाओं अभियान चलाया और खेतों से आने-जाने के रास्ते को खुलवाया.

आसपुर में पंचायत नहीं हटा सकी अतिक्रमण, ग्रामिणों ने किया विरोध, निकाला समाधान

Aspur: डूंगरपुर जिले के आसपुर गांव में अतिक्रमण हटाने से लेकर विकास के काम की जिम्मेदारी भले ही पंचायत की है, लेकिन पंचायत इस काम को नहीं कर सकी तो गांव के लोगों ने मिलकर ही इसका समाधान निकाल लिया है. गांव के लोगों ने खुद अतिक्रमण हटाओं अभियान चलाया और खेतों से आने-जाने के रास्ते को खुलवाया. इस दौरान जेसीबी से पक्के अतिक्रमण भी तोड़े गए. इतना ही नहीं गांव के लोग अब मैन रोड पर हो रहे अतिक्रमण को भी मिलकर तोड़ने की तैयारी कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें - डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज में बेहतर होंगी स्वास्थ्य सेवाएं, मिले 33 स्पेशलिस्ट डॉक्टर

डूंगरपुर जिले की ग्राम पंचायत ऊपरगांव में काश्तकारों के लिए खेतों में जाने वाले रास्तों पर पिछले कई सालों से अतिक्रमण था. खेतों के रास्ते से अतिक्रमण हटाने का कई बार प्रयास किया गया, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला. ऐसे में काश्तकारों को खेतीबाड़ी में भी दिक्कतें होने लगी. लोगों ने मिलकर खेतों में आने-जाने वाले रास्ते को खुलवाने की ठानी. इसी दौरान गांव के युवा और बुजुर्ग सब इकट्ठे हुए. अतिक्रमण हटाने को लेकर चर्चा शुरू हुई तो धीरे-धीरे सभी राजी हो गए. 

अतिक्रमियों ने थोड़ी नाराजगी जताई, लेकिन वे भी गांव की भलाई के लिए लोगों की बात को मान गए. इसके बाद सभी लोगों ने मिलकर ग्राम विकास कमेटी ऊपरगांव का गठन किया. ये कमेटी गांव के विकास से लेकर अतिक्रमण हटाने का काम करेगी. गांव के लोगों की ओर से खेतों के साथ-साथ मैन रोड से भी अतिक्रमण हटाने पर रजामंदी हो गई है. फिर लोगों ने मिलकर ही अतिक्रमण हटाने की मुहिम शुरू कर दी है और सड़क चौड़ी करने का कार्य भी किया जा रहा है.

इसका खर्चा पूरे गांव के लोगों से चंदा इकट्ठा कर उठाया जा रहा है. अभियान के दौरान गांव के सर्व समाज से किसी भी घर के सदस्य की मौजूदगी नहीं होने पर उससे 200 रुपये का जुर्माना वसूल किया जाएगा. जो गांव के विकास के काम में लगाया जाएगा. ग्रामीणों ने बताया कि सबसे पहले हाला तलाई से हनुमानजी मंदिर, ऊपरगांव बस स्टैंड से पूजनीय पिपला तक सड़क, राणा खोती पिपला तक, शमशान घाट से लुटा तलाई तक सड़क पर अतिक्रमण हटाया गया है. 

जेसीबी से एक-एक कर पक्के अतिक्रमण हो या कांटेदार बाड़ अतिक्रमण सब हटाया गया है. गांव से श्मसान घाट तक सड़क पर अतिक्रमण हटाया गया है. अतिक्रमण हटाने के दौरान भी गांव के सभी लोग मौजूद रहें ताकि फिर से कोई विरोध जैसी बात नहीं आए. गांव के लोगों ने अब अतिक्रमण हटाते ही सीसी सड़क बनाने की मांग की है.

Reporter: Akhilesh Sharma

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Trending news