केन्द्रीय शहरी मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी का डूंगरपुर दौरा, जिले के स्वच्छता मॉडल को बताया सबसे टॉप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1239876

केन्द्रीय शहरी मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी का डूंगरपुर दौरा, जिले के स्वच्छता मॉडल को बताया सबसे टॉप

लाइब्रेइसके बाद उनकी टीम शहर के गांधी आश्रम में एक घर में बारिश के पानी को सहेजने के लिए लगाए गए वाटर हार्वेसिंग सिस्टम को देखने पहुंची, जहां उन्होंने वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की वजह से पानी को सहेजने के प्रयास को काफी सराहा. सचिव जोशी ने लाइब्रेरी में पढ़ाई कर रही बेटियों से संवाद किया और उनकी पढ़ाई और एग्जाम के बारे में जानकारी ली और लाइब्रेरी की अच्छी व्यवस्थाओं को देखकर खुशी जताई. 

केन्द्रीय शहरी मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी का दौरा

Dungarpur: केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी शुक्रवार को एक दिवसीय दौरे पर डूंगरपुर पहुंचे. इस दौरान सचिव मनोज जोशी ने डूंगरपुर नगरपरिषद की ओर से करवाए गए कार्यो का निरीक्षण किया. इस दौरान सचिव जोशी ने डूंगरपुर शहर में स्वच्छता, जल संरक्षण, पर्यटन समेत कई तरह की जगहों को देखकर तो वे काफी प्रभावित हुए. उन्होंने कहा डूंगरपुर वाकई में बेहद खूबसूरत है और इस मॉडल को राजस्थान के दूसरे जिलों में भी लागू करने के प्रयास किये जाने चाहिए .

इसके बाद उनकी टीम शहर के गांधी आश्रम में एक घर में बारिश के पानी को सहेजने के लिए लगाए गए वाटर हार्वेसिंग सिस्टम को देखने पहुंची, जहां उन्होंने वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की वजह से पानी को सहेजने के प्रयास को काफी सराहा. अपने दौरे के दौरान सचिव जोशी, राजस्थान  स्वायत्त शासन विभाग के सचिव जोगाराम के साथ गर्ल्स कॉलेज के पास डूंगरपुर नगरपरिषद की ओर से संचालित आरओ वाटर सेंटर, लाइब्रेरी, जिम, स्विमिंग पूल को भी देखने गये. लाइब्रेरी में सचिव जोशी ने पढ़ाई कर रही बेटियों से संवाद किया और उनकी पढ़ाई और एग्जाम के बारे में जानकारी ली और लाइब्रेरी की अच्छी व्यवस्थाओं को देखकर खुशी जताई. 

सके बाद उनकी टीम पत्रकार कॉलोनी में एक महिला के घर पहुंची, जहां महिला ने 8 तरह की जैविक खाद बनाने के तौर तरीके बताए. महिला ने बताया की इस खाद का उपयोग वह खुद भी करती हैं. टीम शहर के इंडस्ट्रीयल एरिया नाले पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को देखा. उसके बाद बर्ड पार्क में अलग अलग पेड़ पौधों के साथ हरियाली को देखकर वे अभिभूत हुए.

यह भी पढे़ं- उदयपुर हत्याकांड पर हनुमान बेनीवाल का बड़ा बयान, राजस्थान के लिए शुभ संकेत नहीं है

इसके बाद शास्त्री कॉलोनी उन्नति संस्थान में महिलाओं की ओर से कपड़े की थैलियां बनाने के कामकाज को समझा, पुराने बस स्टैंड पर नानाभाई पार्क ने इंदिरा गांधी रसोई योजना में लोगों को मिल रहे खाने की जानकारी ली, वही भंडारिया में शहर से निकलने वाले कचरा वेस्ट के निस्तारण को देखा. उन्होंने कहा की डूंगरपुर निकाय प्रदेश में स्वच्छता में टॉप है, वाकई में ये खूबसूरत है. नगर परिषद के साथ यहां के लोगों की बदौलत इस तरह के बदलाव और विकास के काम हुए हैं. उन्होंने कहा की डूंगरपुर के मॉडल को राजस्थान में लागू करने के प्रयास चल रहें हैं और सभी निकायों को डूंगरपुर नगरपरिषद से सीख लेकर अच्छे काम करने चाहिए.

इस दौरान केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी के साथ राजस्थान स्वायत्त शासन विभाग के सचिव जोगाराम, नगरपरिषद डूंगरपुर के सभापति अमृत कलासुआ, आयुक्त नरपत सिंह राजपुरोहित समेत कई अधिकारी मौजूद रहें.

Reporter - Akhilesh Sharma

उदयपुर की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news