मौसमी बीमारियों का बढ़ा प्रकोप, जिला अस्पताल में 35 फीसदी तक बढ़ी ओपीडी व आईपीडी
Advertisement

मौसमी बीमारियों का बढ़ा प्रकोप, जिला अस्पताल में 35 फीसदी तक बढ़ी ओपीडी व आईपीडी

डूंगरपुर जिले में मानसून के साथ ही मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ने लगा है. डूंगरपुर जिला मुख्यालय पर स्थित मेडिकल कॉलेज के अंतर्गत सहित ग्रामीण क्षेत्र के राजकीय अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. 

मौसमी बीमारियों का बढ़ा प्रकोप

Dungarpur: डूंगरपुर जिले में मानसून के साथ ही मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ़ने लगा है. डूंगरपुर जिला मुख्यालय पर स्थित मेडिकल कॉलेज के अंतर्गत सहित ग्रामीण क्षेत्र के राजकीय अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. मेडिकल कॉलेज के अंतर्गत जिला अस्पताल की ओपीडी में 800 के करीब मरीज प्रतिदिन आ रहे है. वहीं 250 के करीब मरीज प्रतिदिन भर्ती हो रहे है, इसमें उल्टी और दस्त के मरीजों की संख्या ज्यादा है.

यह भी पढ़ें - प्राइवेट पार्ट्स पर मंकीपॉक्स का अटैक, ऐसे लक्षण दिखें तो संभल जाएं

डूंगरपुर जिले में मानसून की बारिश के साथ ही मौसमी बीमारियों ने भी जोर पकड़ लिया है. डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज से जुड़े श्रीहरिदेव जोशी जिला अस्पताल में इन दिनों मौसमी बीमारियों के रोगियों की संख्या बढ़ गई है. जिला अस्पताल में ओपीडी और आईपीडी 35 फीसदी तक बढ़ गई है. कुछ ऐसे ही हालात डूंगरपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के राजकीय अस्पतालों में भी है. अस्पतालों की ओपीडी में दिखाने आने वाले मरीजों की लाइन लग रही है. 

सामान्य बुखार, उल्टी, दस्त और स्कीन जैसी बीमारियों के मरीज इन दिनों ज्यादा पहुंचने लगे है. बारिश होने से इन दिनों मरीजों का आंकडा आउटडोर में औसत करीब आठ सौ तो आईपीडी में ढाई सौ के पार पहुंच गया है जबकि पहले आउटडोर में 400 से 500 मरीज आते थे. वहीं आईपीडी में 50 से 60 ही मरीज भर्ती हुआ करते थे. 

आईपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ने से तमाम वार्ड खचाखच भरे हुए है और उनके तिमारदारों की संख्या भी उसी अनुपात में होने से डॉक्टर्स और स्टाफ के चलने फिरने तक की जगह नहीं होने से दिक्कते पेश आ रही है. हालत ये है कि बच्चों के वार्ड में बेड तक कम पड़ गए है, जिसके चलते वार्ड में एक बेड पर दो-दो बच्चों को सुलाकार इलाज किया जा रहा है.  

मौसमी बीमारियों में विशेष रूप से दर्द निवारक दवाओं की कमी नहीं हो इसके लिए अस्पताल प्रशासन ने बैठक कर सभी विभागों और वार्ड को आपस में कॉडिनेशन करने के लिए पाबंद किया गया है. चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग ने आम जन से घरो में वह आसपास बारिश का पानी एकत्रित नहीं होने देने, स्वच्छता रखने वहीं जहां तक संभव हो पानी को उबालकर ठंडा करते हुए पीने की अपील की गई है.

Reporter: Akhilesh Sharma

डूंगरपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य बड़ी खबरें

बारिश में छत पर कांपती मिली नवजात, जिसने भी देखा कलेजा मुंह को आ गया

ED से पूछताछ पर कृष्णा पूनिया बोलीं- सोनिया गांधी से पूछताछ का तरीका गलत, बदले की भावना से हो रही कार्रवाई

Aaj Ka Rashifal : सिंह-मिथुन का मन रहेगा अशांत, वृश्चिक भाई-बहन के रिश्ते होंगे मजबूत

Trending news