डूंगरपुर में गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर,इन्होंने कहा कि हर ताले की चाबी है ये सिद्धांत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1742133

डूंगरपुर में गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर,इन्होंने कहा कि हर ताले की चाबी है ये सिद्धांत

Dungarpur: डूंगरपुर जिले में उपखंड स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुआ. इस दौरान गांधी जीवन दर्शन पर वक्ताओं ने जानकारी साझा की. आपको बता दें कि इस शिविर में जीवन की हर समस्या का समाधान गांधी जीवन दर्शन से बताया.

 

डूंगरपुर में गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर,इन्होंने कहा कि हर ताले की चाबी है ये सिद्धांत

 Dungarpur: डूंगरपुर जिले में महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति और जिला प्रशासन की ओर से शहर के विजया राजे सिंधया ऑडिटोरियम में उपखंड स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में राज्यमंत्री डॉ. शंकर यादव व शांति और अहिंसा विभाग के निदेशक मनीष शर्मा भी शामिल हुए. शिविर में वक्ताओं ने कहा की जीवन में समस्या रूपी हर ताले की चाबी गांधी का जीवन दर्शन व उनके सिद्धांत है.

शहर के विजया राजे सिंधया ऑडिटोरियम में आयोजित उपखंड स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर में बड़ी संख्या लोग शामिल हुए. इस मौके पर महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के अध्यक्ष व राज्यमंत्री डॉ. शंकर यादव ने संबोधित किया.

अपने संबोधन में डॉ. यादव ने कहा कि आज दुनिया में ईर्ष्या,घृणा और मानवता पर खतरे का भाव है. इसी के चलते गांधीवादी विचारधारा के व्यक्ति सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश में गांधी के सत्य व अहिंसा के सिद्धांत को लागू करने के लिए शांति एवं अहिंसा निदेशालय की स्थापना की थी.वहीं, गांधी के दर्शन को जन जन तक पहुंचाने के लिए गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं.

 उन्होंने कहा की गांधीजी प्रकाश स्तंभ के समान हैं,जो अंधियारे में उजाले की उम्मीद जगाते हैं. जब कभी भी जीवन में कोई भी समस्या आए,हर ताले की कुंजी गांधीजी के जीवन दर्शन में है.

गांधी जी का दर्शन संपूर्ण दर्शन है. गांधी जी के दिखाए रास्ते पर चलकर हम व्यक्तिगत, सामाजिक और राष्ट्र निर्माण में अहम योगदान दे सकते हैं. उन्होंने आमजन से गांधी के सिद्धांतो पर चलने का आव्हान किया.इस मौके पर अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित करते हुए गांधी जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला.

ये भी पढ़ें- Rajsamand: राजसमंद के पसूंद गांव में दो बड़े हादसे, मार्बल मजदूरों ने काम करना किया बंद

 

Trending news