सराहनीय पहलः मिशन हर गांव,एक लाइब्रेरी से बन रहा बेरोजगार युवाओं का भविष्य
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1346581

सराहनीय पहलः मिशन हर गांव,एक लाइब्रेरी से बन रहा बेरोजगार युवाओं का भविष्य

डूंगरपुर जिले के सांगवाडा विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दिवड़ा बड़ा के उपसरपंचऔर ग्रामीणों की सराहनीय पहल की है.  पंचायत ने युवाओं का भविष्य सुधारने के लिए  अत्याधुनिक लाइब्रेरिया  बना रही है. इन पुस्तकालयों को जिले के भामाशाहों के सहयोग से  संचालित किया जा रहा है.  

सराहनीय पहलः मिशन हर गांव,एक लाइब्रेरी  से बन रहा बेरोजगार युवाओं का भविष्य

Sagwara: डूंगरपुर जिले के सांगवाडा विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दिवड़ा बड़ा के उपसरपंचऔर ग्रामीणों की सराहनीय पहल की है.  पंचायत ने युवाओं का भविष्य सुधारने के लिए  अत्याधुनिक लाइब्रेरिया  बना रही है. इन पुस्तकालयों को जिले के भामाशाहों के सहयोग से  संचालित किया जा रहा है.  जहां पर पंचायत क्षेत्र के 200 से अधिक युवा निशुल्क  प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियां कर रहें है. 

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: राजस्थान में टूरिज्म के बढ़ावे को मंत्रालय निकालने जा रहा बंपर भर्तियां, इसकी भी तैयारी

गौरतलब है कि, राजस्थान में हाल ही में विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरियों के लिए जगह निकली हुई. कई परीक्षाओं की तो तारीखें भी जारी हो चुकी है. जिसके कारण शहरी क्षेत्रों में निजी लाइब्रेरी में युवाओं की भीड़ लगी है. ग्रामीण क्षेत्रो से भी युवा इन लाईब्रेरी में पढ़ने जाते है लेकिन ग्रामीण युवाओं को लाइब्रेरी तक पहुंचने के लिए समय और पैसा दोनो खर्चना पड़ता है.

 इन्हीं बातों को देखते हुए ग्रामीण प्रतिभाओं को तराशने और उनके गांव में ही अत्याधुनिक लाइब्रेरी की व्यवस्था हो इसके लिए डूंगरपुर जिले की सांगवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के दिवडा बड़ा पंचायत के उप सरपंच हितेश पाटीदार व ग्रामीणों ने पहल की. ग्रामीणों और भामाशाओ के सहयोग से पंचायत के दो गांवो में अत्याधुनिक लाइब्रेरी की स्थापना की गई.
मिशन हर गांव,एक लाइब्रेरी
 ग्राम पंचायत दिवडा बड़ा के उपसरपंच डॉ. हितेश पाटीदार ने बताया  कि लाइब्रेरी की परिकल्पना दिल्ली में संचालित ग्राम पाठशाला "मिशन हर गाँव,एक लाइब्रेरी" से शुरू की  है. वह प्रत्येक गांव में जाकर हर गांव लाइब्रेरी के मिशन पर कार्य कर रहे है जिसके तहत दिवडा बड़ा गांव में गौरेश्वर लाइब्रेरी पिछले कई महीनो से संचालित है और लाइब्रेरी का संचालन ग्राम पंचायत दिवडा बड़ा के जरिए किया जा रहा है.

 इस लाइब्रेरी में स्थानीय गांव के 80 स्टूडेट्स दो शिफ्टों में नि:शुल्क अध्ययन कर रहे है. वही ग्राम पंचायत दिवड़ा बड़ा के राजस्व गांव वांदरवेड में वृन्दावन लाइब्रेरी का संचालन युवाओं औरग्रामीणों के सयुक्त आयोजन से  संचालित किया जा रहा है . जिसमें अध्ययन के लिए 60 कुर्सी टेबल की व्यवस् की गई है जिसमें दो शिफ्ट में करीब 100 छात्र- छात्राएं पढ़ते है. 

हर तरह से आधुनिक है लाइब्रेरी
दिवडा बडा पंचायत क्षेत्र के दो गांवो में संचालित लाइब्रेरी में पढ़ने के लिए युवाओ को हर तरह माहौल उपलब्ध करवाया गया है. लाइब्रेरी में आरामदायक कुर्सी-टेबल, प्रत्येक टेबल पर टेबल लेम्प लाईट व प्लग की सुविधा, ठंडे पानी की व्यवस्था, A.C., पंखे, इनवर्टर, वाई-फाई, CCTV और कमरे में नक्शे और सुलेख की सुविधाएं मुहैया की गई .

 इन लाइब्रेरी में आकर पढ़ने वाले युवाओं का कहना है कि लाइब्रेरी के संचालन और व्यवस्थाए बहुत अच्छी है और समय समय पर बच्चों के अध्ययन के लिए अलग अलग पुस्तकों की व्यवस्था की जाती है.साथ ही उन्होंने बताया कि गांव के जागरूक युवा और ग्रामीणों की वजह से हर साल 10 से 12 बच्चो का सलेक्शन अलग अलग प्रतियोगिता परीक्षाओ में हो रहे है. 

बहराल डूंगरपुर जिले की दिवडा पंचायत के उप सरपंच व ग्रामीणों की पहल काबिले तारीफ है। इस पहल के चलते दिवडा पंचायत के बेरोजगार युवा अपने ही गांव में अत्याधुनिक लाइब्रेरी में पढ़कर अपना भविष्य बनाने में लगे है. यदि यही सोच हर पंचायत के जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों की हो जाये तो उन गांवो के युवाओ को अपना लक्ष्य हासिल कर पाने से कोई नही रोक सकता.

Reporter: Akhilesh Sharma

डूंगरपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news