विप्र महाकुंभ में ब्राह्मणों ने दिखाई ताकत,शिक्षा मंत्री कल्ला ने कहा- ईडब्ल्यूएस में मिले 14 फीसदी आरक्षण
Advertisement

विप्र महाकुंभ में ब्राह्मणों ने दिखाई ताकत,शिक्षा मंत्री कल्ला ने कहा- ईडब्ल्यूएस में मिले 14 फीसदी आरक्षण

विप्र महाकुंभ में ब्राह्मणों ने ताकत दिखाई. सागवाड़ा में 50 हजार से ज्यादा  ब्राह्मण जुटे. शिक्षा मंत्री कल्ला ने कहा कि ईडब्ल्यूएस में मिले 14 फीसदी आरक्षण.

 

विप्र महाकुंभ में ब्राह्मणों ने दिखाई ताकत,शिक्षा मंत्री कल्ला ने कहा- ईडब्ल्यूएस में मिले 14 फीसदी आरक्षण

Sagwara: जयपुर के बाद दक्षिणी राजस्थान के डूंगरपुर जिले के सागवाड़ा में विप्र फाउंडेशन की ओर से आज रविवार को विप्र महाकुंभ का आयोजन किया गया. भीखाभाई कॉलेज मैदान में आयोजित महाकुंभ में डूंगरपुर, बांसवाड़ा समेत उदयपुर से 50 हजार से ज्यादा ब्राह्मणों ने अपनी ताकत दिखाई. शिक्षा मंत्री से लेकर मंच पर मौजूद सभी ब्राह्मणों ने जनसंख्या के अनुपात में नौकरियों व राजनीति में प्रतिनिधित्व में ब्राह्मणों को आरक्षण देने की मांग उठाई. 

विप्र फाउंडेशन के बैनर तले सागवाड़ा में सातवां विप्र महाकुंभ का आयोजन किया गया. महाकुंभ में प्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ बीड़ी कल्ला, सिंचाई मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीया, सांसद कनकमल कटारा, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ , विप्र फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राधेश्याम शर्मा सहित विप्र फाउंडेशन के अन्य पदाधिकारी व सर्व समाज के लोग भी शामिल हुए.

इधर महाकुंभ को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि ब्राह्मण हमेशा सर्वे भवन्तु सुखिनः की कामना करता है. उन्होंने कहा की ब्राह्मण समाज को एकजुट होकर अपनी आवाज उठानी होगी. इसके लिए सरकार को जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण की व्यवस्था करनी होगी. राज्य सरकार की ओर ईडब्ल्यूएस में 14 पर्सेंट आरक्षण का प्रावधान लागू किया गया. लेकिन अभी तक केवल 10 पर्सेंट आरक्षण का लाभ ही मिला है. बचा हुआ 4 पर्सेंट केंद्र सरकार के पास अटका है. 

सरकार को चाहिए की उसे पास करे और ईडब्ल्यूएस में पूरा 14 पर्सेंट आरक्षण लागू करे. उन्होंने कहा की ईडब्ल्यूएस आरक्षण में जो विसंगतियां है उसे दूर करने का प्रयास सरकार की ओर से किया जा रहा है. उन्होंने ब्राह्मण समाज के युवाओं को आईएएस और आईपीएस बनाने के लिए अच्छी शिक्षा देने के साथ ही कोचिंग देने की बात कही. वही महाकुंभ में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने कहा की ब्राह्मण समाज हमेशा से ही सर्वमंगल की कामना करता है. लेकिन  आज ब्राह्मण दूसरों को आगे करने में खुद पिछड़ता जा रहा है. 

इसलिए सभी को एक होकर समाज के उत्थान के साथ आगे बढ़ाने की जरूरत है. केबिनेट मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीया ने कहा की देश में पहली बार राजस्थान की सरकार ने ब्राह्मणों के विकास के लिए विप्र कल्याण बोर्ड का गठन किया है. सांसद कनकमल कटारा, पूर्व मंत्री भवानी जोशी, विप्र फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राधेश्याम शर्मा, मावली से विधायक धर्मानारायण जोशी समेत बड़ी संख्या में पदाधिकारी और सर्वसमाज के लोग शामिल हुए. 

ब्राह्मण समाज अब नहीं सहेगा अपमान

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने आरएसएस के सरसंघचालक का बिना नाम बोले कहा की ब्राह्मणों पर जो लोग जातियों में बाटने का आरोप लगा रहे है वे लोग कान खोलकर सुन ले. ब्राह्मण हमेशा की एक दूसरी जाति का सम्मान करता है. जातियों को जोड़ने का काम करता है. लेकिन जातियों में बाटने का काम करते है. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी ब्राह्मणों के खिलाफ लिखे अपमानित शब्दो पर कटाक्ष करते हुए कहा की ब्राह्मण हमेशा शांत रहता है. लेकिन अगर कोई अब ब्राह्मण का अपमान करेगा तो उसे सहन नहीं किया जाएगा. 

डूंगरपुर से कांग्रेस के निवर्तमान जिलाध्यक्ष दिनेश खोड़निया ने कहा की टीएसपी एरिया में राजनीतिक सभी पद रिजर्व है. सरपंच, प्रधान, जिला प्रमुख, विधायक और सांसद सभी पदों पर हमारे आदिवासी भाई बने यही कामना हमारे सभी की है. लेकिन आदिवासी नेताओ से भी हमारी एक गुहार है की सरकार की ओर से को राजनीतिक नियुक्तिया होती है वे सभी पद गैर आदिवासी ब्राह्मण, जैन, पाटीदार समेत अन्य समाज के लिए छोड़ दे. इससे आदिवासी समाज के साथ ही सर्वसमाज का विकास होगा.

ये भी पढ़ें-

कांग्रेस नेताओं का सत्याग्रह, 28 से जनता-कार्यकर्ताओं के बीच जाएंगे गहलोत-रंधावा-डोटासरा

नाहरगढ़ वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र में कंक्रीट मिक्स प्लांट,ईको सेंसिटिव अधिसूचना का खुला उल्लंघन

Trending news