Dungarpur: डूंगरपुर कलेक्टर ने चलाया मिशन पालनहार, अब सभी बच्चों मिलेगा योजनाओं का लाभ
Advertisement

Dungarpur: डूंगरपुर कलेक्टर ने चलाया मिशन पालनहार, अब सभी बच्चों मिलेगा योजनाओं का लाभ

Dungarpur News: डूंगरपुर जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री की पहल पालनहार योजना से वंचित बच्चों को जोड़ने के लिए विशेष अभियान शुरु.जिसके चलते ने जिले में एक अभियान चलाते हुए पात्र होते हुए भी पालनहार योजना से वंचित बच्चो को योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए हैं.

मिशन पालनहार

Dungarpur News: डूंगरपुर जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री की पहल पर पालनहार योजना से वंचित बच्चों को जोड़ने के लिए विशेष अभियान शुरु किया गया है.आपको बता दें कि यह अभियान दो चरणों में क्रियान्वित किया जाएगा. अभियान के दौरान विद्यालयों, आंगनवाडी केन्द्रों व मां बाडी केन्द्रों पर अध्ययनरत बच्चों का सर्वे किया जाएगा और पात्र मिलने पर उन बच्चों के आवश्यक दस्तावेज बनवाते हुए, उन्हें पालनहार योजना से जोड़ा जाएगा.

राज्य में अनाथ एवं देखरेख व संरक्षण की श्रेणी में आने वाले बालक-बालिकाओं का परिवार के ही अंदर समुचित देखरेख संरक्षण एवं शिक्षा सुनिश्चित करने के लिये पालनहार योजना चलाई जा रही है.जिले के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक शर्मा ने बताया कि डूंगरपुर में वर्तमान 11 हजार 500 लोगों के 17 हजार 300 बच्चे पालनहार योजना का लाभ ले रहे हैं. जिसमें अनाथ, विधवाओं के बच्चे और दिव्यांग जन के बच्चे शामिल हैं. उन्होंने बताया कि कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये बात सामने आई थी की जिले में ऐसे दिव्यांगजन जो पेंशन ले रहे हैं उनके मुकाबले पालनहार योजना का लाभ रहे बच्चो की संख्या में काफी कम है. जिसके चलते कलेक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने जिले में एक अभियान चलाते हुए पात्र होते हुए भी पालनहार योजना से वंचित बच्चो को योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए हैं.

वहीं निर्देश मिलने के बाद सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने शिक्षा विभाग, पंचायत समितियों विकास अधिकारियो के सहयोग से मिशन पालनहार अभियान शुरू किया है.

दो चरणों में शुरू किया अभियान

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि अभियान के पहले चरण में पेंशन ले रहे दिव्यांगजनो के घरों तक टीम जाएगी और उनके बच्चो का सर्वे करेगी. वहीं इसके साथ ही विद्यालय,आंगनवाडी केन्द्रों व मां बाडी केन्द्रों पर अध्ययनरत बच्चों का सर्वे कर उनका चिन्हीकरण किया जाएगा. वहीं सर्वे दल द्वारा उनके दस्तावेज एकत्रित किये जायंगे. इधर दूसरे चरण में इस अवधि में पूर्ण किये गये दस्तावेज को ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाईन जमा करवाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि ऑनलाईन आवेदन किये जाने के लिए ग्राम पंचायत वार शिविर भी लगाये जायेंगे. शर्मा ने बताया कि ऑनलाईन प्राप्त आवेदनों की स्वीकृति भी तत्काल जारी की जाएगी.

बहरहाल डूंगरपुर जिला कलेक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री की पहल पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने पालनहार योजना से वंचित बच्चो के लिए मिशन पालनहार अभियान शुरू कर दिया है, 10 फरवरी तक इस अभियान को पूर्ण कर लिया जाएगा.

Reporter - Akhilesh Sharma

यह भी पढ़ें: Surajgarh:सूरजगढ़ में इलाज के अभाव में अब नहीं जाएगी जान,जीवन रक्षा ज्योति है हर पल तैयार
 

Trending news