धौलपुर के समरथुरा में हुआ नाल दंगल, पहलवानों ने बहाया पसीना, 300 साल पुरानी है परंपरा..
Advertisement

धौलपुर के समरथुरा में हुआ नाल दंगल, पहलवानों ने बहाया पसीना, 300 साल पुरानी है परंपरा..

Dholpur news:  धौलपुर के समरथुरा में करीब 300 साल पुराना नाल दंगल कार्यक्रम काफी खास रहा है..66 किलो से 108 किलो वजन की नाल उठाने को पहलवानों ने बहाया पसीना. उपखंड के सुरारी खुर्द गांव में सैकड़ों वर्षों से चली आ रही प्रथा.

 

धौलपुर के समरथुरा में हुआ नाल दंगल.

Dholpur news: धौलपुर के समरथुरा, उपखंड के सुरारी खुर्द में हुआ नाल दंगल कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. 300 साल पुराने होली दंगल पर इस बार भी हुए खास कार्यक्रम.66 किलो से 108 किलो वजन की नाल उठाने को पहलवानों ने बहाया पसीना.

 सैकड़ों वर्षों से चली आ रही प्रथा 

धौलपुर जिले के सरमथुरा उपखंड के सुरारी खुर्द गांव में सैकड़ों वर्षों से चली आ रही प्रथा के तहत गांव में होली की दौज पर गांव के लगभग 300 साल पुराने ठाकुरजी मंदिर पर नाल दंगल का आयोजन किया गया. दंगल आयोजन ग्रामीणों के सहयोग से हुआ जिसमें सैकड़ों को संख्या में आस-पास व क्षेत्र के लोग इकट्ठा हुए.

दर्जनों पहलवानों ने जोर आजमाइश की

 दंगल में 66 किलो से लेकर 108 किलो तक की नाल पहलवानों के सामने रखी गईं.दंगल में दर्जनों पहलवानों ने हिस्सा लिया जिसमे दीपू पहलवान डौमई,विनोद शीतलपुर,राजकुमार खरगापुरा, अभिषेक दीवानपुरा,आकाश सुरारी, राजेंद्र चौहान सरमथुरा, छोटू डौमई सहित दर्जनों पहलवानों ने जोर आजमाइश की. 

 समर्थन में नारे लगा रहे थे

पहलवान राजेंद्र चौहान व पहलवान छोटू डौमई द्वारा अधिकतम 94 किलो की नाल उठाई. नाल प्रतियोगिता में विजेता पहलवान को ग्रामीणों द्वारा पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया गया.नाल दंगल प्रतियोगिता को देखने के लिए लोगों में इतना ज्यादा उत्साह था कि पूरा मैदान भरा नजर आया. नाल दंगल देखने के लिए जमा हुए लोग पहलवानों का उत्साहवर्धन करने के लिए उनके समर्थन में नारे लगा रहे थे.

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्याकांड, कड़ी सुरक्षा में आरोपियों से हो रही पूछताछ, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

 

Trending news