Dholpur: बाड़ी के सामूहिक विवाह समारोह में 25 जोड़ों ने एक साथ लिए सात फेरे
Advertisement

Dholpur: बाड़ी के सामूहिक विवाह समारोह में 25 जोड़ों ने एक साथ लिए सात फेरे

Dholpur News: बाड़ी परमार्थ सेवा समिति की परमार्थ सेवा समिति के तत्वाधान में चतुर्थ सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन खेल मैदान धूमधाम से आयोजित किया गया. समारोह में 25 जोड़ों ने एक साथ सात फेरे लिए.

 

Dholpur: बाड़ी के सामूहिक विवाह समारोह में 25 जोड़ों ने एक साथ लिए सात फेरे

Dholpur, Bari: बाड़ी परमार्थ सेवा समिति की परमार्थ सेवा समिति के तत्वाधान में चतुर्थ सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन खेल मैदान धूमधाम से आयोजित् किया गया. समारोह में 25 जोड़े शादी के बंधन में बंध गए यह आयोजन स्वर्गीय किशोरी लाल सिंघल की स्मृति में किया गया.

विवाह समारोह की अध्यछता विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा जबकि अतिथि गणों मे पूज्य गुरु मा चैतन्य मीरा पुष्कर,अनिल अग्रवाल जयपुर आयोजक सर्व धर्म निशुल्क सामूहिक विवाह समारोह धौलपुर, गिरीश गर्ग धौलपुर, मुकेश सिंघल जिलाध्यछ अग्रवालसमाज,मुन्नालाल मंगल अध्यछ अग्रवाल सभा बाड़ी, सुनील गर्ग राष्ट्रीय सचिव अपना घर रहे.

कार्यक्रम की शुरुआत में सभी दुल्हों को घोड़ी पर सवार कर राम बरात के रूप में किला स्थित दाऊजी मंदिर से लेकर सर्राफा बाजार ,सीता राम बाजार होते हुए बैंड बाजों की ध्वनि पर रामजी की निकली सवारी,रामजी की लीला है न्यारी के मधुर मयी भजन के साथ विवाह स्थल खेल मैदान तक लाया गया जहां उनका गुलाब के फूलों की वर्षा के साथ भव्य स्वागत किया गया. इस मोके पर पुस्तक का भी बिमोचन किया गया.

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे बाड़ी विधायक सिंह मलिंगा ने कहा कि सामूहिक विवाह समारोह एक अच्छी पहल है जिसके चलते पैसा व धन दोनो की बर्वादी तो रुकती ही है साथ में एक मंच पर सबको बैठने का अवसर भी मिलता है , उन्होंने कहा घर में तुलसी व पीपल का पौधा आबश्यक होना चाहिए इससे धर्म की आष्ठा को बढ़ाबा व शुद्द प्राण वायु मिलती है. तो वहीं जयपुर से आए युवा प्रमुख समाज सेवी अनिल अग्रवाल ने कहा कि जिस व्यक्ति ने झुकना सीख लिया सही मायने में उसने हर मुकाम हासिल कर लिया.

उन्होंने शिक्षा के प्रति अग्रसर होने का आव्हान किया साथ हीआगे आने वाली पीढ़ी को भी शिक्षा के लिए प्रेरित किकिय.कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पूज्य गुरु मां चैतन्य मीरा ने कहा कि विवाह से सृष्टि का निर्माण होता है और जिम्मेदारी निर्वहन हेतु विवाह संस्कार संपन्न होता है उन्होंने कहा विवाह् से बड़ा धर्म नहीं हो सकता साथ ही उन्होंने सभी वर वधु के जोड़ों को सात वचनों का भी संकल्प दिलवाया.

तो वहीं अतिथि अग्रवाल समाज के अध्यक्ष मन्नालाल मंगल ने कहा तुलसी की आराधना एवं सूर्य को जल प्रत्येक् मनुष्य को देना चाहिए क्योंकि इससे आत्मबल हमारा मजबूत होता है, जिलाध्यछ मुकेश सिंघल ,एवं राष्ट्रीय सचिव अपना घर सुनील गर्ग ने कहा कि सामूहिक विवाह समारोह के दौरान ऊंच नीच के भेदभाव को समाप्त कर एक छत के नीचे समान भाव से विवाह बंधन में बांधना अपने आप में ही अनोखा काम है .

धौलपुर से आए अतिथि गिरीश गर्ग ने बाल विवाह, भ्रूण हत्या पर रोक लगाने का संकल्प दिलाया और साथ ही उन्होंने. युवाओं को धूम्रपान एवं शराब का सेवन करने पर भी रोक लगाने को कहा, अतिथि कमलेश गर्ग ने पंडाल में उपस्थित महिलाओं एवं नव वधुओ को परिवार को चलाने के टिप्स एवं वैवाहिक बंधन चिरकाल तक बना रहे उस पर चर्चा की.

समिति के अध्यक्ष राकेश गर्ग ने बताया कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम में एक दिव्यांग लड़की जो बेसहारा व असहाय है उसके साथ 25 जोड़ों ने विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ फेरे लगाए गए ,समिति के उपाध्यक्ष शिव शंकर गर्ग व्याख्याता ने बताया कि सभी वर व बधुओ को समिति की ओर से प्रमाण पत्र एक साथ मंच से वितरित किए.

ये बंधे विवाह बंधन में 

सामूहिक विवाह समारोह कार्यक्रम के संयोजक विजय सिंघल एवं व्यवस्थापक विनोद जिंदल एडवोकेट ने बताया कि शादी के बंधन में बंधे 25 जोड़ों मे प्रतीक कुमार बाड़ी अंजलि औरंगाबाद ,हेम सिंह ककरई बाड़ी गुंजन आगरा, बबलू बसेड़ी नीलम बैनपुरा, मिथुन तहरी धौलपुर प्रेमबती बैनपुरा, सजन सिंह करौली कृष्णा बैनपुरा,राहुल कुंजी का नगला बाड़ी अंजना ममोधन, राजेश बाड़ी बबली मनिया , गौतम नगला दूल्हे खा बाड़ी आरती ममोधन, रामवरन नगला दूल्हे खा मनीषा अंगई , दिनेश रुंध का पूरा अर्चना कोटा, संतोषी झील बसेड़ी रेखा बाड़ी ,सत्यप्रकाश हुलासी का पूरा रेखा बाड़ी , जितेंद्र बसेड़ी मनीषा बाड़ी, ताराचंद आगरा पिंकी वाडी, वीरो वाड़ी श्याम भाई धौलपुर ,राजवीर धौलपुर कामिनी आगरा ,रिसी बाड़ी प्रियंका सोनभद्र, नीरंजन बाड़ी लछमी कोरिपुरा, राहुल आगरा शोभा कोरिपुरा, जीतू धौलपुर विमलेश बाड़ी, संजय आगरा अंजनी बाड़ी, विशाल आगरा नीलम बारी, रवि धौलपुर स्वार्थी बाड़ी मौजूद रहे.

 

Trending news