किसानों के लिए गले की हड्डी बना सीपेज का पानी, फसल हो रही बर्बाद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1470408

किसानों के लिए गले की हड्डी बना सीपेज का पानी, फसल हो रही बर्बाद

Bari, Dholpur News: राजस्थान के धौलपुर जिले में रबी की सरसों और आलू की फसल बुवाई का समय निकल चुका है और गेहूं की फसल बोने के लिए खेतों के सामान्य होने की बाट जो रहे तमाम किसानों को अब नहर के सीपेज से खेतों में भर रहे पानी से भारी झटका लगा है.

 

किसानों के लिए गले की हड्डी बना सीपेज का पानी, फसल हो रही बर्बाद

Bari, Dholpur News: राजस्थान के धौलपुर जिले के बाड़ी के सैंपऊ इलाके के कई गांवों में बारिश के सीजन के दौरान जलभराव से खरीफ की फसल के बर्बाद होने के बाद अभी तक खेती के लिए हालात सामान्य नहीं हुए हैं. बारिश से राजौरा खुर्द सिंगरौली कुकरा सेमरा आदि गांवों में अतिवृष्टि और बाढ़ आने के बाद करीब 500 से 700 बीघा खरीफ की फसल चौपट हो गई. 

हालात यह है कि रबी की सरसों और आलू की फसल बुवाई का समय निकल चुका है और गेहूं की फसल बोने के लिए खेतों के सामान्य होने की बाट जो रहे तमाम किसानों को अब नहर के सीपेज से खेतों में भर रहे पानी से भारी झटका लगा है. किसानों द्वारा गेहूं की बुवाई के लिए तैयार किए जा रहे खेतों में लगातार नहर से सीपेज होकर आ रहे पानी ने किसानों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है.

इलाके के किसानों ने सरपंच राजौरा खुर्द के नेतृत्व में नहर से सीपेज होकर आ रहे पानी को रोकने के लिए सिंचाई विभाग एवं उपखंड प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की है. नाराज किसानों ने बताया कि इस बार सीजन में हुई जबरदस्त बारिश के साथ-साथ बसेड़ी इलाके से बाढ़ का पानी आ जाने के कारण इलाके के चार पांच गांवों की 700 से 800 बीघा खरीफ की फसल पानी में डूब कर बर्बाद हो गई. 

यह भी पढ़ें - सीकर हत्याकांड: राजू ठेहट मर्डर मामले में बड़ा एक्शन, 5 आरोपी गिरफ्तार, क्रेटा भी जब्त

महीनों बीतने के बाद खेतों में भरा हुआ पानी सूख नहीं पाया है कि अब नहर से सीपेज होकर आ रहे पानी ने खेती की हालत बिगाड़ कर रख दी है. किसानों ने बताया कि कई बार उन्होंने एसडीएम क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि एवं जल संसाधन अधिकारियों को बाढ़ एवं सीपेज से इलाके की खेती और किसानों को हो रही परेशानी के संबंध में शिकायत की गई है, लेकिन नतीजा ही नहीं निकला है. किसानों ने बताया कि नहर के समानांतर जब तक नाले का निर्माण नहीं कराया जाएगा, तब तक इलाके के किसानों के लिए बाढ़ का पानी और सीपेज की समस्या गले की हड्डी साबित होगी.

Reporter: Bhanu Sharma

खबरें और भी हैं...

भीम विधायक का दीया कुमारी को चैलेंज, 'बिना पढ़े भीम-देवगढ़ गांव के नाम बता दें तो इस्तीफा दे दूंगा'

रोचकः NASA को सता रही गजब की टेंशन, क्या बन सकते है स्पेस में फिजिकल रिलेशनशिप ? जानें वजह

Raju thehat murder : कौन है रोहित गोदारा जिसने राजू ठेहट की हत्या की, 150 बदमाशों की गैंग संभालता है, लॉरेंस का है खास आदमी

Trending news