दौसा में चमत्कारी नीम का पेड़, तने से निकल रहा दूध, कई बीमारियां होती है ठीक
Advertisement

दौसा में चमत्कारी नीम का पेड़, तने से निकल रहा दूध, कई बीमारियां होती है ठीक

आधुनिकता और विज्ञान के इस दौर में कभी-कभी कुछ ऐसी घटना सामने आ जाती है, जो हम सबको हैरान कर देती है. उन चीजों को देखकर हमारी आंखें समझ नहीं पाती कि यह अंधविश्वास है या फिर चमत्कार है. ऐसा ही एक वाक्या सामने आया है, जिसमें नीम के पेड़ से दूध निकल रहा है.

दौसा में चमत्कारी नीम का पेड़, तने से निकल रहा दूध, कई बीमारियां होती है ठीक

दौसा/ जयपुर: आधुनिकता और विज्ञान के इस दौर में कभी-कभी कुछ ऐसी घटना सामने आ जाती है, जो हम सबको हैरान कर देती है. उन चीजों को देखकर हमारी आंखें समझ नहीं पाती कि यह अंधविश्वास है या फिर चमत्कार है. ऐसा ही एक वाक्या सामने आया है, जिसमें नीम के पेड़ से दूध निकल रहा है. नीम के पेड़ से दूध निकलना लोगों के लिए कौतूहल का विषय बना हुआ है.  

वाक्या राजस्थान के दौसा जिले के भांडारेज कस्बे का है. जहां नीम के वृक्ष से दूध जैसा पदार्थ निकल रहा है. नीम के पेड़ से दूध निकलने की घटना आग की तरह फैल गई. इस दृश्य देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं. इतना ही नहीं लोगों का मानना है कि यह पदार्थ औषधि का भी काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें: संविधान पार्क संवैधानिक मूल्यों के कला-रूप का देश में अनुपम उदाहरण - उप राष्ट्रपति

चर्मरोग, खुजली समेत इन बीमारियों में लोग कर रहे दूध का इस्तेमाल

लोग भगवान का प्रसाद समझकर इसे अपने घरों में भी ले जा रहे हैं और दवाओं के तौर पर इसे इस्तेमाल कर रहे हैं. महिलाओं का कहना है कि खूजली और नोचनी की बीमारी में इसके इस्तेमाल से ठीक हो जाती है. साथ ही चर्मरोग के मरीजों को भी इससे लाभ मिल रहा है. पेड़ से निकल रहे दूध आज पूरे जिले समेत प्रदेश और देश में चर्चा का विषय बना हुआ है. प्रदेश में चमक्तारी नीम के पेड़ को देखने के लिए कस्बे से लेकर जिले तक के लोग पहुंच रहे हैं.  

यह भी पढ़ें: बिना चीर-फाड़ और खून निकले पाइल्स, भगंदर का ऑपरेशन, इस पद्धति से 71 मरीजों का ऑपरेशन

दूधनुमा सफेद झाग निकले के बाद पहुंच रहे लोग

दौसा जिले में नीम के पेड़ से दूधनुमा सफ़ेद पदार्थ निकलने के बाद वहां पर भीड़ बढ़ती जा रही है. लोग एक दूसरे से पूछ रहे हैं कि यह सफेद झाग आखिर है क्या. क्या यह चमत्कार है या फिर कुछ और है. लोग समझने के लिए बुजुर्गों को भी वहां लेकर आ रहे हैं. लोगों का कहना है कि बड़े-बुजुर्ग भी इसे भगवान का प्रसाद बता रहे हैं. महिलाओं का कहना है कि पेड़ से दूध की धारा लगातार बहना भगवान की कृपा है. कुछ लोगों का कहना है कि भगवान की कृपा दौसा में बरस रही है. 

Trending news