Dausa: मानसून के चलते वन विभाग हुआ सक्रिय, लगाए जाएंगे साढ़े तीन लाख पौधे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1229908

Dausa: मानसून के चलते वन विभाग हुआ सक्रिय, लगाए जाएंगे साढ़े तीन लाख पौधे

जिले की पांच रेंजों में स्थित आठ नर्सरी में लाखों की तादाद में पौधे तैयार हैं, जिनको वन विभाग अपने स्तर पर एक ओर जहां जंगलों में रोपित करेगा तो वही सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार आमजन को भी वितरित किए जाएंगे.

Dausa: मानसून के चलते वन विभाग हुआ सक्रिय, लगाए जाएंगे साढ़े तीन लाख पौधे

Dausa: प्री मानसून के दस्तक देते ही दौसा जिला वन विभाग भी पौधारोपण को लेकर सक्रिय हो गया है. जिले की पांच रेंजों में स्थित आठ नर्सरी में लाखों की तादाद में पौधे तैयार हैं, जिनको वन विभाग अपने स्तर पर एक ओर जहां जंगलों में रोपित करेगा तो वही सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार आमजन को भी वितरित किए जाएंगे. मानसून सत्र में जिले में अधिक से अधिक पौधरोपण हो इसके लिए दौसा कलेक्टर कमर चौधरी वन विभाग के अधिकारियों को पूर्व में आयोजित बैठक में निर्देशित कर चुके है. 

दौसा वन विभाग द्वारा इस बार जिले की आठ नर्सरियों में करीब आठ लाख पौधे तैयार किए गए है, जिनमें से तीन लाख पौधे वन विभाग अपने स्तर पर लगाएगा तो वही सरकार की अलग-अलग योजनाओं के तहत जैसे नाबार्ड , स्टेटप्लान ओर आरएफबीपी योजना के माध्यम से आमजन को भी 2,95000 पौधे वितरित किए जाएंगे. 

जिले की पांच रेंजों में स्थित नर्सरियों से ही आमजन जाकर सीधे पौधे ले सकते हैं. दौसा रेंज में बाणगंगा ओर ख्ववा रावजी वहीं, सिकराय रेंज में राणोली , सिकराय ओर मेहंदीपुर बालाजी में स्थित नर्सरी से आमजन पौधे ले सकते है. साथ हीं, महवा में शहदपुर ओर बांदीकुई में पिचूपाड़ा और लालसोट नर्सरी से भी पौधे वन विभाग द्वारा लोगों को वितरित किए जाएंगे. 

वहीं, दौसा वन विभाग द्वारा सरकार की घर-घर औषधि योजना के अनुरूप अगस्त माह में दूसरे चरण के तहत पौधे वितरित किए जाएंगे. प्रथम चरण में साढे तीन लाख पौधे वितरित किए गए थे तो इस बार 25% पौधों का वितरण किया जाएगा. इसको लेकर भी दौसा वन विभाग की तैयारियां अंतिम दौर में है. घर-घर औषधि योजना के तहत तुलसी, नीम गिलोय, अश्वगंधा, कालमेघ के पौधे निशुल्क वितरित किए जाएंगे. 

Reporter-Laxmi Sharma

यह भी पढ़ेंः Udaipur: कोटड़ा जेल के कैदी ने जेलर पर लगाए गंभीर आरोप, बोला- लाठी-डंडे से की पिटाई

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news