Dausa: कलेक्टर कमर चौधरी की गुड टच, बैड टच की पहल वर्डबुक ऑफ रिकार्ड में हुई दर्ज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1262508

Dausa: कलेक्टर कमर चौधरी की गुड टच, बैड टच की पहल वर्डबुक ऑफ रिकार्ड में हुई दर्ज

कलेक्टर कमर चौधरी के नेतृत्व में जिले के सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के बच्चों में चेतना जागृत करने के लिए गुड टच बैड टच की जानकारी दी गई.

Dausa: कलेक्टर कमर चौधरी की गुड टच, बैड टच की पहल वर्डबुक ऑफ रिकार्ड में हुई दर्ज

Dausa: कलेक्टर कमर चौधरी की पहल पर जिले में संचालित मिशन आर्या के तहत समझ स्पर्श री कैंपेनिंग में गुड टच-बैड टच अभियान को वर्डबुक रिकार्ड की टीम द्वारा सत्यापन के बाद कलेक्टर को सर्टिफिकेट भेंट कर सम्मानित किया गया. अभियान में बच्चों की समझ विकसित करने के लिए माता-पिता, दादा-दादी और परिजन जब बच्चों को प्यार से छूते हैं या स्कूल टीचर जब शाबाशी देते हैं या फिर परिजन की मौजूदगी में जब डाक्टर बच्चों का चेकअप करने के दौरान छूता है तो वह गुड टच है, जबकि कोई अपरिचित या परिचित शरीर के प्राइवेट पार्ट्स को छूता है, वह बैड टच होता है. 

इसकी जागरूकता के लिए कलेक्टर कमर चौधरी के नेतृत्व में जिले के सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के बच्चों में चेतना जागृत करने के लिए गुड टच बैड टच की जानकारी दी गई. एक साथ जिले की 2,600 सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 3.50 लाख छात्र-छात्राओं को गुड टच और बैड टच का प्रशिक्षण दिया गया. कलेक्टर की यह पहल वर्डबुक आफ रिकार्ड में भी दर्ज किया गया. 

कलेक्टर के इस अभियान की जानकारी जब वर्डबुक आफ रिकार्ड को मिली तो इसके सत्यापन के लिए टीम दौसा पहुंची और अभियान की सत्यता की जांचने के लिए जिले के सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में पहुंचकर परीक्षण किया. टीम के सदस्यों ने अलग-अलग स्कूलों में जाकर रेंडम जानकारी ली. कलेक्टर के नेतृत्व में संचालित गुड टच और बैड टच अभियान सफल पाया गया. 

इस पर वर्ड बुक आफ रिकार्ड की टीम को रैंडम जानकारी में अभियान सही पाया गया तो कलेक्टर का गुड टच-बैड टच अभियान वर्ड बुक आफ रिकार्ड में भी दर्ज कर कलेक्टर को प्रमाण पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया. 

अभियान की सफलता के लिए कलेक्टर कमर चौधरी ने जिले की टीम को बधाई देते हुए सभी को धन्यवाद दिया. अभियान सफल हो इसको लेकर जिले के सभी अधिकारियों को जिम्मेदारियां दी गई. वहीं, खुद कलेक्टर ने भी एक दर्जन से ज्यादा स्कूलों में भ्रमण कर बालक-बालिकाओं से बात की थी और उनमें आत्मविश्वास पैदा किया, जिससे बच्चे निडर और निर्भीक होकर ऐसी घटनाओं का विरोध कर सकें. 

कलेक्टर के इस अभियान की एक तरफ जहां बालक-बालिकाएं तारीफ कर रहे हैं, तो वहीं अभिभावक भी कलेक्टर के इस अभियान की सराहना कर रहे हैं. 

Reporter- Laxmi Avtar 

यह भी पढ़ेंः Aaj Ka Rashifal: कन्या राशिवाले इस चीज को लेकर रहें सावधान, आज के राशिफल से जानें कैसे रहेगा सावन का पहला सोमवार

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news