दौसा: क्रूड ऑयल की चोरी पर लगेगी लगाम, सेना के हाथों में IOC लाइन की सुरक्षा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1475242

दौसा: क्रूड ऑयल की चोरी पर लगेगी लगाम, सेना के हाथों में IOC लाइन की सुरक्षा

सलाया मथुरा आयुषी की पाइप लाइन से क्रूड ऑयल की चोरी रोकना प्रबंधन के लिए बड़ी चुनौती थी, ऐसे में पेट्रोलिंग की कमान आर्मी को सौंपने के बाद क्रूड ऑयल की चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगेगा. 

दौसा: क्रूड ऑयल की चोरी पर लगेगी लगाम, सेना के हाथों में IOC लाइन की सुरक्षा

दौसा: इंडियन ऑयल कारपोरेशन की सलाया मथुरा पाइपलाइन की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब 801 इंजीनियर्स रेजिमेंट आगरा के हवाले की गई है. आईओसी के अनुरक्षण प्रबंधक नेतराम मीणा ने बताया दौसा के नांगल राजावतान के मानपुरिया में स्थित पॉइंट से लेकर महुआ तक की पेट्रोलिंग की जिम्मेदारी आर्मी की 801 इंजीनियर्स रेजीमेंट को सौंपी गई है. इससे पाइप लाइन से चोरी होने वाली क्रूड ऑयल की चोरी पर लगाम लगेगी. 

सलाया मथुरा आयुषी की पाइप लाइन से क्रूड ऑयल की चोरी रोकना प्रबंधन के लिए बड़ी चुनौती थी. अक्सर क्रूड ऑयल की चोरी के मामले सामने आने से सुरक्षा को लेकर कई सवाल भी खड़े हो रहे थे, लेकिन सेना के हाथ कमान जाने के बाद उम्मीद है ऑयल की चोरी रुक जाएगी. 

रेजिमेंट के जवानों ने शुरू की पेट्रोलिंग

दौसा जिले में मनपुरिया से लेकर महुआ तक जहां-जहां होकर आईओसी की सलाया मथुरा पाइपलाइन गुजर रही है, वहां पर किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि अतिक्रमण या निर्माण की भी सेना जांच करेगी और यह काम रेजिमेंट के लेफ्टिनेंट कर्नल ब्रिज किशन सोनी के नेतृत्व में जवानों ने शुरू भी कर दिया है. लेफ्टिनेंट कर्नल ब्रिज किशन सोनी का कहना है आईओसी द्वारा उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी गई है जिससे बखूबी निभाया जाएगा.

लाइन से कई बार क्रूड ऑयल चोरी के मामले आये हैं सामने

बता दें कि दौसा जिले में आईओसी की पाइप लाइन से क्रूड ऑयल चोरी के पूर्व में कई मामले सामने आ चुके हैं, जहां चोर पाइप लाइन में वाल लगाकर क्रूड ऑयल की चोरी करते हैं. हाल ही में 11 जून को दौसा के महवा में बालाहेड़ी पुलिस चौकी के सामने एक बड़ा मामला सामने आया था , जहां क्रूड ऑयल की चोरी करने वालों ने एक बड़ा पक्का निर्माण किया और फिर अंडर ग्राउंड पाइप लाइन बिछाकर आईओसी की पाइपलाइन में वाल लगाकर क्रूड ऑयल की चोरी को अंजाम दिया था, लेकिन 11 जून को क्रूड ऑयल की चोरी के दौरान अचानक आग लग गई और आग ने इतना विकराल रूप धारण किया कि क्रूड ऑयल की चोरी करने वाले वहां से भाग खड़े हुए. 

आग लगने के बाद खुला था पूरा मामला

घटना की भनक जब पुलिस प्रशासन को लगी तो मौके पर दमकल की गाड़ियां बुलाई गई, लेकिन आग पर कई घंटों तक काबू नहीं पाया जा सका. ऐसे में पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी सकते में आ गए थे. प्रदेश के आधा दर्जन जिलों से करीब दो दर्जन दमकल की गाड़ियां बुलाकर आग पर काबू करने के प्रयास किए गए, लेकिन आग नहीं बुझ सकी ऐसे में पास से गुजर रही आईओसी की पाइप लाइन से क्रूड ऑयल चोरी की संभावना को देखते हुए आईओसी के अधिकारियों को मौके पर बुलाया गया और जांच पड़ताल की गई तो क्रूड ऑयल चोरी के बड़े मामले का खुलासा हुआ.

ऐसे में अब आईओसी के अधिकारियों को उम्मीद है सलाया मथुरा पाइपलाइन की पेट्रोलिंग का जिम्मा आर्मी को सौंपने के बाद लाइन से होने वाली क्रूड ऑयल की चोरी पर अंकुश लग सकेगा.आर्मी के पेट्रोलिंग शुरू करने के दौरान लेफ्टीनेंट कर्नल संजय, आलोक कुमार रॉय , कर्नल भूपेंद्र ओर आईओसी चाकसू के महाप्रबन्धक त्रिभुवन कुमार और उप महाप्रबन्धक सुशील भाटी भी मौजूद रहे.

Reporter- Laxmi Avtar Sharma

Trending news