Dausa फसल की बुवाई पर कृषि विभाग सजग, किसानों को कर रहा सचेत
Advertisement

Dausa फसल की बुवाई पर कृषि विभाग सजग, किसानों को कर रहा सचेत

प्री मानसून के शुरू होते ही खरीफ की फसल की बुवाई का दौर भी शुरू हो गया है. ऐसे में किसानों को बाजार में नकली बीज से बचाने के लिए कलेक्टर कमर चौधरी ने कृषि विभाग के अधिकारियों को पूर्व में नकली बीज विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे

Dausa फसल की बुवाई पर कृषि विभाग सजग, किसानों को कर रहा सचेत

Dausa: प्री मानसून के शुरू होते ही खरीफ की फसल की बुवाई का दौर भी शुरू हो गया है. ऐसे में किसानों को बाजार में नकली बीज से बचाने के लिए कलेक्टर कमर चौधरी ने कृषि विभाग के अधिकारियों को पूर्व में नकली बीज विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे, जिसके कारण अब कृषि विभाग सजग दिखाई दे रहा है.

यह भी पढे़ं- राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाली विधायक शोभारानी कुशवाहा पर BJP का एक और एक्शन

कृषि विभाग के अधिकारियों ने  सिकराय विधानसभा क्षेत्र में स्थित खाद बीज की दुकानों पर पहुंचकर, बीजों के नमूने लिए. साथ ही बीज विक्रेताओं को नकली बीज नहीं बेचने की भी हिदायत दी कि, जांच के लिए नमूनों को लैब में भिजवाया जाएगा . अगर जांच में नमूने फेल होते हैं तो बीज विक्रेता के खिलाफ बीज एवं कीटनाशी नियम एवं अधिनियम की धाराओं के तहत नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी . वहीं कृषि अधिकारियों ने बीज विक्रेताओं को उचित दर पर बीज बेचने के निर्देश दिए .

वहीं, कृषि अधिकारियों ने किसानों से भी आहावान करते हुए कहा कि, किसान अधिकृत दुकान से ही खाद बीज खरीदें.  साथ ही खाद बीज की गुणवत्ता देखकर ले . वहीं खाद बीज खरीदते समय किसान दुकानदार से पक्का बिल भी ले, जिससे अगर बीज खराब निकलता है तो दुकानदार के खिलाफ एक्शन लिया जा सके वहीं कृषि अधिकारियों ने किसानों से अपील करते हुए कहा खाद बीज की अनियमितता करने वाले विक्रेताओं के खिलाफ लिखित में शिकायत दे ताकि उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जा सके.

कृषि अधिकारियों ने सिकराय क्षेत्र से बीज विक्रेताओं के यहां से पांच हाइब्रिड बाजरा बीज के और दो कीटनाशक के नमूने लिए जिनको जांच के लिए प्रयोगशाला में भिजवाया जाएगा इस दौरान कृषि अधिकारी अशोक कुमार मीणा , धर्म सिंह गुर्जर , सहायक कृषि अधिकारी छोटे लाल बेरवा , कृषि पर्यवेक्षक राजाराम शर्मा मौजूद रहे .
Reporter: Laxmi Avatar Sharma

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news