सुजानगढ़ः 1008 कुंडीय हनुमंत महायज्ञ के साथ होगा सालासर में नववर्ष का आगाज, आएंगे लाखों श्रद्धालु
Advertisement

सुजानगढ़ः 1008 कुंडीय हनुमंत महायज्ञ के साथ होगा सालासर में नववर्ष का आगाज, आएंगे लाखों श्रद्धालु

सालासर धाम में महाकुंभ की तर्ज पर 1008 कुंडीय हनुमंत महायज्ञ होने जा रहा है. महायज्ञ के विशाल आयोजन को लेकर श्री बालाजी गौशाला संस्थान में ग्रामीणों और पुजारी परिवार की बैठक आयोजित हुई. 

सुजानगढ़ः 1008 कुंडीय हनुमंत महायज्ञ के साथ होगा सालासर में नववर्ष का आगाज, आएंगे लाखों श्रद्धालु

Sujangarh: हनुमान जी की नगरी सालासर धाम में महाकुंभ की तर्ज पर 1008 कुंडीय हनुमंत महायज्ञ होने जा रहा है. महायज्ञ के विशाल आयोजन को लेकर श्री बालाजी गौशाला संस्थान में ग्रामीणों और पुजारी परिवार की बैठक आयोजित हुई. 

बैठक में कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुए तुलसीपीठ उत्तराधिकारी युवराज रामचंद्र दास महाराज ने बताया कि मोहनदास जी के तप से प्रसन्न होकर हनुमान जी सालासर में प्रसन्न होकर विराजमान हुए थे. उनकी धरती पर हनुमंत महायज्ञ होना राजस्थान और सालासर के लिए गौरव की बात है. रामचंद्र दास महाराज ने बताया कि यह आयोजन महाकुंभ की तर्ज पर होगा. 

इसमें 1008 वैदिक पंडित मंत्रोच्चारण से आहुतियां दिलवाएंगे. इस कार्यक्रम में देश भर से एक लाख से अधिक श्रद्धालु आएंगे. महायज्ञ में आहुतियों के साथ ही विश्वकल्याण की प्रार्थना की जाएगी. महंतराम झरोखा कैलाश धाम के आश्रम के महामंडलेश्वर सरजुदास महाराज ने बैठक में संबोधित करते गए कहा कि महायज्ञ में रामभद्राचार्य महाराज का 74वा जन्मोत्सव भी मनाया जाएगा. 

इसमें देश के बड़े संत सालासर में राम नाम की धूणी रमायेंगे. महायज्ञ में शाम को होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में नामी गायकार कन्हैयालाल मित्तल, मालानी अवस्थी भी अपने भजनों की प्रस्तुतियां देगी. बद्रीनाथ से आए बालकदास महाराज ने महायज्ञ की महत्वता बताई. उपखंड अधिकारी मूलचंद लूणिया ने कहा कि आयोजन में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए यहां पर एंबुलेंस, मेडिकल टीम, बिजली, पानी के पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे. 

यह भी पढ़ेंः Diwali 2022: दिवाली से पहले जोधपुर में जमकर लोग खा रहे पटाखें, रुपयों की परवाह नहीं

साथ ही, उन्होंने आयोजकों से पार्किंग की विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए. गौशाला के अध्यक्ष रविशंकर पुजारी ने कहा कि सालासर में एक साथ हजारों लोगों द्वारा महाकुंड में आहुति देना व बालाजी की तपस्या व जप करने वाले श्रद्धालुओ की सेवा करना ग्रामीण जनों के लिए परम सौभाग्य की बात है. हनुमान सेवा समिति अध्यक्ष यशोदानंदन पुजारी ने कहा कि इस महाकुंभ को सफल बनाने में सालासर के ग्रामीण व पुजारी परिवार मन से सहयोग कर महायज्ञ को सफल बनायेंगे. धर्मवीर पुजारी ने कहा कि महायज्ञ से तपोस्थली सालासर में और दिव्यता व भव्यता बढ़ेगी. पूर्व प्रधान गणेश ढाका, पूर्व सरपंच हरिराम प्रजापत, रामजीलाल पुजारी ने भी संबोधित किया. 

30 अक्टूबर को ध्वजारोहण के साथ होगा व्यवस्थाओं का आगाज - सुजानगढ़ रोड के पास मुरलीधर पुजारी की भूमि पर होने वाले 1008 कुंडीय महायज्ञ को लेकर लगने वाले टेंट व अन्य व्यवस्थाओं का आगाज ध्वजारोहण और भूमि-पूजन के साथ होगा. रामभद्राचार्य महाराज विधि विधान से पूजा अर्चना कर ध्वजारोहण करेंगे.  30 बीघा में महायज्ञ को लेकर पंडाल लगाया जाएगा. इसके अलावा वाहनों की पार्किंग और जजमानों के रुकने के लिए अलग से भोजन और रुकने रहने की व्यवस्था की जाएगी. 

ये रहे मौजूद
व्यवस्थाओं और कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर हुई बैठक में उपखंड अधिकारी मूलचंद लूनिया, यशोदानंदन पुजारी, धर्मवीर पुजारी, नायब तहसीलदार हेतराम सारण, सरपंच प्रतिनिधि बेगाराम ढाका मंचस्थ रहे. वहीं, मनोज भानेज, दिलीप शर्मा, कमल पुजारी, पवन पुजारी, लादू सिंह राव, रविशंकर पुजारी, रामजीलाल पुजारी, बबलू पुजारी, पिथाराम प्रजापत, रतनाराम ढाका, सत्यप्रकाश पुजारी, मुरलीधर प्रजापत, निरंजन प्रजापत, जीवराज सिंह, हरिराम प्रजापत, शंकरलाल प्रजापत, कुंभाराम डूकिया सहित ग्रामीण मौजूद रहे. 

Reporter- Gopal Kanwar 

Trending news