चूरू के इस इलाके में गलती से भी छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी, पुलिस ने किया ये काम
Advertisement

चूरू के इस इलाके में गलती से भी छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी, पुलिस ने किया ये काम

Sardarshahar, Churu : सरदारशहर तहसील क्षेत्र में अब अपराधी अपराध करने से पहले 100 बार सोचेंगे, क्योंकि अब सरदारशहर पुलिस की पैनी नजर तहसील क्षेत्र के चप्पे-चप्पे पर है.

चूरू के इस इलाके में गलती से भी छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी, पुलिस ने किया ये काम

Sardarshahar, Churu : सरदारशहर तहसील क्षेत्र में अब अपराधी अपराध करने से पहले 100 बार सोचेंगे, क्योंकि अब सरदारशहर पुलिस की पैनी नजर तहसील क्षेत्र के चप्पे-चप्पे पर है. जी हां सरदारशहर में तीसरी आंख का पेहरा है वह हर समय लगा रहेगा. हर गली, नुक्कड़, चौक, चौराहे, बाजार, हाईवे पर पुलिस की पैनी नजर है, ताकि तहसील क्षेत्र में बढ़ते हुए अपराधों पर लगाम लगाई जा सके. दरअसल बढ़ती हुई चोरियों ओर अपराधों को देखते हुए तत्कालीन थानाधिकारी महेंद्रदत्त शर्मा ने शहर के भामाशाह विकास मालू से सम्पर्क कर शहर में सीसीटीवी कैमरे लगवाने का अनुरोध किया था. इस पर शहर के भामाशाह विकास कुमार मालू ने तहसील क्षेत्र में 160 के करीब सीसीटीवी कैमरे लगावाए थे जो कि बीच में किन्ही कारणों से बंद हो गए थे, जिसके चलते उपखंड क्षेत्र में अपराध है वो फिर से बढ़ गए थे, लेकिन एक बार फिर से वर्तमान थानाधिकारी सतपाल विश्नोई ने इस और ध्यान दिया है और अब फिर से शहर के लगभग सभी सीसीटीवी कैमरे चालू है जिसके चलते अपराध में अंकुश लगा है.

बीकानेर रेंज के आईजी ने भी की सराहना
बीकानेर रेंज के आईजी ओमप्रकाश ने भी सरदारशहर में लगे सीसीटीवी कैमरो की तारीफ़ की है. आईजी ने कहा कि सरदारशहर पुलिस ने थाना अधिकारी सतपाल विश्नोई के नेतृत्व में काफी अच्छा काम कर रही है. वही सीसीटीवी कैमरे लगने से पुलिस का और सहयोग होगा. सीसीटीवी कैमरे लगने के चलते कई वारदातों का खुलासा हुआ है. चोरियों में कमी भी आएगी और अपराधियों के हौसले टूटेंगे, ऐसे में सीसीटीवी से अपराध का ग्राफ है वह कम होगा, हम अन्य थाना क्षेत्र में भी सरदारशहर मॉडल को भामाशाहों के सहयोग से लागू करने की कोशिश करेंगे.

तहसील क्षेत्र के चप्पे-चप्पे पर लगे सीसीटीवी कैमरे

तहसील क्षेत्र के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनकी मॉनिटरिंग सरदारशहर पुलिस थाने में साइबर एक्सपर्ट कांस्टेबल रामचंद्र सिहाग करते हैं. थानाधिकारी सतपाल विश्नोई ने स्पेशल तौर पर रामचंद्र सिहाग को सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग करने की जिम्मेदारी दी है जिसको रामचंद्र सिहाग बखूबी निभा रहे हैं. कांस्टेबल रामचंद्र सिहाग ने बताया कि सीसीटीवी कैमरों की मदद से हमें कई सारी वारदातों का खुलासा करने में मदद मिली है. मेघा हाइवे पर होने वाले हादसों में अज्ञात वाहनों के नम्बर ट्रेस आउट करने में भी हमारे लिए सीसीटीवी कैमरे मददगार साबित हो रहे हैं. वर्तमान में 160 के करीब सीसीटीवी कैमरे तहसील क्षेत्र में भामाशाह विकास मालू के सहयोग से लगाए गए हैं जो कि सरदारशहर पुलिस का काफी सहयोग कर रहे हैं. रामचंद्र सिहाग ने बताया कि तकरीबन डेढ़ साल पहले सीसीटीवी कैमरो को लगाया गया था, लेकिन पीछे किसी कारणवश कैमरे खराब हो गए थे लेकिन अब एक बार फिर से इन कैमरों को चालू कर दिया गया है. इन सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से 24 घंटे हमारी ओर से निगरानी रखी जाती है, जिसके चलते कई सारे चोरी के मामले भी खुले हैं इसके अलावा हर प्रकार से हमें इन कैमरों के माध्यम से सहयोग मिल रहा है.

तीसरी आंख से अपराधियों पर पुलिस ने कसा शिकंजा

शहर में पिछले दिनों हुई चोरियों के बाद हरकत में आई पुलिस ने अब फिर से अपराधों पर अंकुश लगाने व बदमाशों की धरपकड़ के लिए सीसीटीवी कैमरे की सहायता ले रही है. सीसीटीवी कैमरे का काम करने वाले गणेश सैनी ने बताया कि क्षेत्र के सभी मेगा हाईवे पर व मुख्य बाजार, घंटाघर, नगर पालिका के आगे, वार्डो में, रेलवे स्टेशन, हाईवे सहित लगभग सभी जगहों पर उच्च क्षमता के कैमरे लगाए गए हैं. कैमरे की मॉनिटरिंग के लिए लगाई गई डीवीआर मशीन में एक महिने तक की रिकार्डिंग होगी. सभी कैमरों का डिस्प्ले सरदारशहर पुलिस थाना में रहता है, जहां 24 घण्टे यह कैमरे लाइव चल रहे हैं. जिससे पलपल की नजर बनाए रखने के लिए पुलिस कर्मी को तैनात किया गया हैं. जब यह कैमरे लगाए गए थे तब इनकी कीमत तकरीबन 66 लाख रुपए आई थी हालांकि इसके अलावा हर माह इनकी मेंटेनेंस का खर्चा अलग से है. सीसीटीवी कैमरो का सारा खर्च भामाशाह विकास मालू वहन कर रहे हैं.

चूरू जिला सरस डेयरी चेयरमैन लालचंद मुंड ने कहा कि पिछले दिनों सीसीटीवी कैमरे खराब होने के कारण अपराधों के ग्राफ में बढ़ोतरी हुई थी, शहर में 3 कार चोरी होने के साथ कई घरों में भी चोरी की वारदात हुई, इसके साथ ही शहर के भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जेबकतरों ने भी कई वारदातों को अंजाम दिया, लेकिन सीसीटीवी कैमरे खराब होने के कारण पुलिस तुरंत उनको नहीं पकड़ पाई, लेकिन अब सीसीटीवी कैमरे चालू है ऐसे में पुलिस तुरंत आरोपियों को पकड़ सकेगी और सीसीटीवी कैमरे के डर से अपराधी भी अपराध करने से पहले 10 बार सोचेंगे

व्यापारियों को भी मिली है राहत

सीसीटीवी कैमरे लगने से व्यापारी भी चैन की नींद सो पा रहे हैं. स्वर्णकार व्यापारी रमेश सोनी ने बताया कि पुलिस की ओर से सराहनीय प्रयास किया गया है. हम भामाशाह विकास मालू व पुलिस थाना प्रशासन का आभार व्यक्त करते हैं. सीसीटीवी कैमरे लगने से कहीं ना कहीं बदमाशों में भय होगा और अपराध में कमी आएगी. आए दिन चोरी की घटनाएं होने से व्यापारी परेशान थे लेकिन तीसरी आंख से अब पुलिस बाजारों में नजर रखे हुए हैं. जिसके चलते व्यापारी भयमुक्त हो गए हैं. यदि वारदात हो भी जाती है तो पुलिया उसे ट्रेस आउट करने में सीसीटीवी कैमरे की मदद ले कर अपराधी तक आसानी से पहुंच सकती हैं .

अपराधों में कमी लाने में कारगर साबित होंगे कैमरे

शहर के सामाजिक कार्यकर्ता सोभाकांत स्वामी ने बताया कि मुख्य जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगने से शहरवासियों को राहत महसूस कर रहे हैं. आए दिन चोरी, चैन स्नेचिंग जैसी घटनाएं बढ़ गई थी जिसके चलते आमजन में रोष था लेकिन कैमरे लगने से लोगों ने राहत की सांस ली है. हाई क्वालिटी के कैमरे लगने से जल्दी पुलिस को अपराधियों की धरपकड़ करने में मदद मिल रही है. इसके अलावा आए दिन सड़कों पर अज्ञात वाहन से हादसों में अज्ञात वाहनों को ट्रेस आउट करने में भी कैमरे मदद कर रहे हैं. हम भामाशाह विकास मालू और पुलिस प्रशासन का आभार व्यक्त करते हैं.  

रिपोर्ट- गोपाल कंवर 

यह भी पढ़ें..

नशे में मदमस्त सरकारी डॉक्टर ने 3 लोगों को कार से कुचला, एक की मौके पर मौत

नए जिलों की घोषणा का इंतजार, 40 जिलों के प्रस्ताव लेकिन इन 6 पर लग सकती है मुहर

 

Trending news