स्वच्छता के क्षेत्र में मॉडल बनकर उभर रहा रतननगर, गीले कचरे से बनाई जा रही खाद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1306103

स्वच्छता के क्षेत्र में मॉडल बनकर उभर रहा रतननगर, गीले कचरे से बनाई जा रही खाद

चूरू कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग की पहल पर स्वच्छता के क्षेत्र में मॉडल बनकर उभर रहे रतननगर में गीले कचरे से अब खाद बनाई जा रही है और सूखे कचरे को भी अलग-अलग श्रेणी के अनुसार अलग कर उसका निस्तारण किया जा रहा है. 

स्वच्छता के क्षेत्र में मॉडल बनकर उभर रहा रतननगर, गीले कचरे से बनाई जा रही खाद

Churu: राजस्थान के चूरू कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग की पहल पर स्वच्छता के क्षेत्र में मॉडल बनकर उभर रहे रतननगर में गीले कचरे से अब खाद बनाई जा रही है और सूखे कचरे को भी अलग-अलग श्रेणी के अनुसार अलग कर उसका निस्तारण किया जा रहा है. इसी सिलसिले में मंगलवार को चूरू के सभी नगर निकाय अधिकारियों ने रतननगर पालिका में एक्सपोजर विजिट कर कचरा संग्रहण केंद्र और डंपिंग यार्ड का निरीक्षण किया और सूखे और गीले कचरे को अलग-अलग किए जाने की प्रक्रिया की जानकारी ली. 

इसके बाद कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने सभी नगर निकाय अधिकारियों की बैठक ली और कहा कि सभी अपने-अपने निकाय में स्वच्छता और सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग कर निस्तारण करने की दिशा में काम करें. उन्होंने रतननगर ईओ सुमेर सिंह से कहा कि वे अब तक गठित समितियों की तर्ज पर सभी वार्डों में मौहल्ला कमेटियां गठित करें और समस्त ऑटो टिपर को सुचारू संचालित करें. डस्टबिन बंटवाने के काम को गति दें. उन्होंने समस्त निकाय अधिकारियों से कहा कि रतननगर का काम पहले मैंने स्वयं विजिट करने के बाद आप सब लोगों को निरीक्षण के लिए कहा है, जब रतननगर में हो सकता है तो आप सभी भी यह कर सकते हैं. 

इससे पूर्व एक्सपोजर विजिट के दौरान पालिका अध्यक्ष निकिता गुर्जर ने बताया कि सभी के सहयोग से रतननगर को मॉडल बनाने का प्रयास किया जा रहा है और इस दिशा में कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग के मार्गदर्शन के साथ-साथ समुदाय का भी सहयोग मिल रहा है. उन्होंने बताया कि सभी वार्डों में नालियों का काम पूरा किया गया है. स्वच्छता के क्षेत्र में काम कर रही फिनिश सोसायटी के रीजनल मैनेजर अर्जुन राम ने सभी नगर निकाय अधिकारियों को अवलोकन करवाया और संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि रतननगर में अलग-अलग सूखा और गीला कचरा संग्रहण किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ेंः चूरू के व्यापारी मांगी 50 लाख की रंगदारी, नहीं दी तो गोली मारने की दी धमकी

गीले कचरे से खाद बनाई जा रही है और और सूखे कचरे का भी अलग-अलग वर्गीकरण कर निस्तारण किया जा रहा है. प्लास्टिक बोतल, पॉलिथिन, पाउच, कांच, पेपर, कार्ड बोर्ड, कांच आदि को भी अलग-अलग कर निस्तारण किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि शुरू में लोग ज्यादा रूचि नहीं ले रहे हैं, लेकिन मौहल्ला कमेटियां बनने और लोगों की समस्याओं का समाधान होने से अब लोग साथ आ रहे हैं. लोगों को समझ आ रहा है कि स्वच्छता बेहद जरूरी है. 

इस दौरान सुजानगढ़ कमिश्नर कमलेश कुमार, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय, चूरू एक्सईएन पूर्णिमा यादव, रतनगढ़ ईओ भगवान सिंह, तारानगर ईओ अरूण सोनी, राजदेसर ईओ सुरेश कुमार, सरदाशहर ईओ देवीलाल, फिनिश सोसायटी के कुंदन सिंह, किशन उपाध्याय आदि मौजूद रहे. 

Reporter- Gopal Kanwar 

चूरू की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें 

Aaj Ka Rashifal: बुधवार के दिन कुंभ की जिंदगी में मची रहेगी उथल-पुथल, मेष राशि होगी दुर्घटना का शिकार 

ढांढस बांधने मृतक दलित छात्र के घर पहुंचे डोटासरा-ममता भूपेश, हर संभव मदद का दिया आश्वासन

 

Trending news