राजस्थान चुनाव: 100 वर्ष की ज्यादा उम्र के 112 मतदाता इस बार चुनाव में घर बैठे करेंगे मतदान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1904299

राजस्थान चुनाव: 100 वर्ष की ज्यादा उम्र के 112 मतदाता इस बार चुनाव में घर बैठे करेंगे मतदान

राजस्थान चुनाव: 100 वर्ष की ज्यादा उम्र के 112 मतदाता इस बार चुनाव में घर बैठे मतदान करेंगे.निर्वाचन आयोग ने तैयारियां पूर्ण कर ली है.सरदारशहर विधानसभा में हुए उपचुनाव में वोट एट होम के दौरान 100% मतदान हुआ था.

राजस्थान चुनाव: 100 वर्ष की ज्यादा उम्र के 112 मतदाता इस बार चुनाव में घर बैठे करेंगे मतदान

सरदारशहर,चूरू: सरदारशहर के वार्ड 39 निवासी 102 वर्षीय राबिया बानो सहित 100 वर्ष से ज्यादा उम्र के 112 मतदाता आने वाले विधानसभा चुनाव में अपना मतदान घर बैठे करेंगे. राजस्थान में जल्द ही विधानसभा के चुनाव होने हैं, जिसको लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारियां पूर्ण कर ली है और जल्द ही चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी, इस बार होने वाले चुनाव में निर्वाचन आयोग की ओर से दिव्यांग मतदाताओं और 80 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं के लिए वोट एट होम यानी घर पर मतदान करने की व्यवस्था की गई है.

वोट एट होम के दौरान 100% मतदान 

हालांकि राजस्थान में चूरू के सुजानगढ़, उदयपुर के विराटनगर और चूरू के सरदारशहर में हुए उपचुनाव में निर्वाचन आयोग की ओर से दिव्यांग मतदाताओं और 80 वर्ष से ज्यादा उम्र के मतदाताओं के लिए वोट एट होम की व्यवस्था की गई थी, गत वर्ष 2022 में सरदारशहर विधानसभा में हुए उपचुनाव में वोट एट होम के दौरान 100% मतदान हुआ था. सरदारशहर उपखंड अधिकारी हरिसिंह शेखावत ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन आयोग की ओर से की गई यह पहल सराहनीय है, उन्होंने कहा कि जो मतदाता 80 वर्ष से ज्यादा उम्र का है या फिर दिव्यांग है या फिर बूथ तक किसी भी कारण पहुंचने में सक्षम नहीं है, ऐसे मतदाताओं तक प्रशासन खुद घर पहुंचेगा और वह अपना वोट अपने प्रत्याशी को डाल सकेंगे, 

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष हुए सरदारशहर विधानसभा उपचुनाव में घर घर जाकर 100% मतदान करवाया था. उपखंड अधिकारी हरिसिंह शेखावत ने बताया कि सरदारशहर विधानसभा क्षेत्र में करीब 2 हजार 500 दिव्यांग मतदाता है, 80 साल से ज्यादा उम्र के करीब 7 हजार मतदाता है और 100 साल से ज्यादा उम्र के 112 मतदाता है. 100 साल से ज्यादा उम्र वालों में 88 महिला मतदाता और 24 पुरुष मतदाता है.

उपखंड अधिकारी हरिसिंह शेखावत ने बताया कि घर पर मतदान करवाने के लिए बीएलओ डोर टू डोर सर्वे करेंगे, इस दौरान बीएलओ द्वारा दिव्यांग मतदाताओं और 80 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं से 12डी फॉर्म जो मतदाताओं की सहमति के लिए होता है वह भरवाराया जाएगा, जो मतदाता बूथ पर जाकर अपना मतदान करना चाहता है उसे मतदाता को बूथ तक ले जाने के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी और जो मतदाता घर बैठे मतदान करना चाहता है उन मतदाताओं के घर जाकर उनका मतदान करवाया जाएगा, घर जाकर वोट लेने की प्रक्रिया बैलेट पेपर से होगी.

100 साल से ज्यादा उम्र के मतदाताओं की बात करें तो राजस्थान में कुल 17 हजार 208 मतदाताओं की उम्र 100 वर्ष से ज्यादा है, जिनमे 3 हजार 732 पुरुष मतदाता है वही 13 हजार 476 महिला मतदाता है. चुरू जिले में 100 साल से अधिक उम्र के करीब 553 मतदाता हैं जिनमें से 480 महिला मतदाता और 73 पुरुष मतदाता है, सरदारशहर में 100 साल से ज्यादा उम्र के 112 मतदाता है जिनमें से 88 महिला मतदाता और 24 पुरुष मतदाता है.

वार्ड 39 की 102 वर्षीय राबिया बानो अब भी मतदान करने को लेकर उत्सुक है, राबिया बानो ने बताया कि अब उनसे चल नहीं जाता इसलिए वह मतदान बूथ केंद्र तक नहीं जा पाती लेकिन अगर घर पर वोट डालने की व्यवस्था प्रशासन करता है तो वह उत्साह के साथ अपना मतदान करेगी, राबिया देवी ने बताया कि उन्होंने अपना पहला मतदान सन 1952 में किया था,सरदारशहर की वार्ड 27 की 101 वर्षीय छुट्टियां देवी भी वोट देने के लिए उत्साहित है. वक्त के साथ साथ अब छुट्टियां देवी को सुनाई कम देता हैं. छुट्टियां देवी के बेटे रमेश कुमार भोजक ने बताया कि हमारी मां ने महाराजा गंगासिंह, महाराजा सादुलसिंह, महाराज करणी सिंह का राज देखा हैं. 

उन्होंने कहा कि मां बताती है कि 1952 में जो पहला चुनाव हुआ तब डॉक्टर करनीसिंह ने चुनाव लड़ा, मां उस समय से ही वोट देती आई है. मां बताती है की 1972 तक राजा ही चुनाव लड़ते थे, पिछली दफा हुए उपचुनाव में घर पर ही अपना वोट दिया था, हालांकि इससे पहले मां मतदान केंद्र पर जाकर ही वोट देती आई है. छुट्टियां देवी के परिवार की बात करें तो परिवार में छुट्टियां देवी के पांच बेटे दो बेटियां हैं. छुट्टियां देवी के सबसे बड़े बेटे की उम्र भी 80 से ज्यादा साल की हैं.

ये भी पढ़ें

जानिए कौन सा है दुनिया का सबसे महंगा पेड़, ना.. चंदन नहीं है जवाब

जानिए,राजा-महाराजाओं के निजी जिंदगी के कुछ अनसुने राज!निर्वस्त्र...

शरीर में उत्तेजना और पावर बढ़ाती हैं ये दो खाने की चीजें, शामिल कई गुण

Trending news