Churu News: चूरू में किसान महापड़ाव 68वें दिन भी जारी, इन मुद्दों को लेकर फंसा है पेंच
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1817618

Churu News: चूरू में किसान महापड़ाव 68वें दिन भी जारी, इन मुद्दों को लेकर फंसा है पेंच

Churu News: चूरू में किसान महापड़ाव 68वें दिन भी जारी रहा,भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के पहुंचने का कार्यक्रम भी बताया गया है. किसान सभा के राज्य सदस्य एडवोकेट निर्मल प्रजापति ने बताया कि किसान एकजुटता रैली में जिलेभर के किसान शामिल हुए हैं.

 

Churu News: चूरू में किसान महापड़ाव 68वें दिन भी जारी, इन मुद्दों को लेकर फंसा है पेंच

Churu News: चूरू के जिला कलेक्ट्रेट के सामने क्रॉप कटिंग के आधार पर बीमा क्लेम सहित विभिन्न मांगों को लेकर बुधवार को किसानों द्वारा एकजुटता महारैली का आयोजन किया गया.महारैली में जिलेभर से बड़ी संख्या में किसान एकत्रित हुए हैं. किसानों द्वारा कलेक्ट्रेट के घेराव की रूपरेखा बनाई गई. जिसको देखते हुए पुलिस का भारी जाप्ता तैनात किया गया है, जिले के आला अधिकारियों सहित आरएसी का जाप्ता भी लगाया गया है. इसके अलावा बीकानेर से अतिरिक्त पुलिस फोर्स बुलाई गई है.

 कलेक्ट्रेट के सामने से यहां व्यवस्था बनाए रखने के लिए जयपुर रोड के रास्ते को डायवर्ट किया गया है.किसान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक धवले किसान,नेता कॉमरेड अमराराम और राज्यस्तरीय नेता एकजुटता रैली को संबोधित किया.भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के पहुंचने का कार्यक्रम भी बताया गया है. किसान सभा के राज्य सदस्य एडवोकेट निर्मल प्रजापति ने बताया कि किसान एकजुटता रैली में जिलेभर के किसान शामिल हुए हैं.

 जब किसान महापड़ाव शुरू हुआ था, तब सरकार के अफसरों ने दस दिन का समय मांगा था और विश्वास दिलाया था कि सभी व्यवस्थाएं ठीक कर देगें. मगर आज 68 दिन बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है. उन्होंने बताया कि किसानों का मुख्य मुद्दा खरीफ 2021 की फसल बीमा क्लेम क्रॉप कटिंग की रिपोर्ट को खारिज करके सेटेलाइट के आधार पर दिया जो अव्यवहारिक है.

 जिले के 72 हजार किसानों का बैंकों की लापरवाही से प्रीमियम पोर्टल पर अपलोड नहीं हुआ. उस पर कोई अंतिम निर्णय अभी तक नहीं हुआ है. इसके अलावा 12 हजार किसानों का फसल बीमा पॉलिसी बीमा कंपनियों के द्वारा बिना किसी वजह से रिजेक्ट कर दी गई. उन पॉलिसी को स्वीकार करवाना यह तीन मुख्य मुद्दे हैं, जिन पर यदि तीन बजे तक सहमति नहीं बनती है तो कलेक्ट्रेट का घेराव किया जाएगा.

Reporter- Navratan Prajapat

ये भी पढ़ें- 16 अगस्त को अधिकमास अमावस्या, जानें शिव पुराण में लिखी पूजा विधि

 

 

Trending news