Churu: वन विभाग के 'बर्ड फेस्टिवल' में वन्य जीवों और पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक
Advertisement

Churu: वन विभाग के 'बर्ड फेस्टिवल' में वन्य जीवों और पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक

Churu news: चूरू वन विभाग की ओर से ताल छापर में दो दिवसीय ताल छापर बर्ड फेस्टिवल चल रहा है. पहले दिन पक्षियों पर केंद्रित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिसमें संभागीयों ने उत्साह के साथ भागीदारी की.

 

Churu: वन विभाग के 'बर्ड फेस्टिवल' में वन्य जीवों और पर्यावरण संरक्षण के लिए किया जागरूक

Churu: चूरू वन विभाग की ओर से ताल छापर में दो दिवसीय ताल छापर बर्ड फेस्टिवल चल रहा है. पहले दिन पक्षियों पर केंद्रित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिसमें संभागीयों ने उत्साह के साथ भागीदारी की.

उप वन संरक्षक सविता दहिया ने बताया कि मुख्य वन संरक्षक, बीकानेर हनुमाना राम एवं वाइल्ड लाइफ बोर्ड के सदस्य सूरत सिंह पूनिया एवम डबल्यूसीसी के अनिल रोजर्स ने इस दो दिवसीय फेस्टिवल का शुभारंभ किया. इस दौरान बर्ड फेस्टिवल की पुस्तिका का विमोचन किया गया. उद्घाटन दिवस पर जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने आमजन से बर्ड़ फ़ेस्टिवल में अधिकाधिक भाग लेने की अपील करते हुए कहा की हमें वन्यजीवों और पर्यावरण के संरक्षण प्रति सजग रहने की आवश्यकता है. 

फेस्टिवल के पहले दिन स्पॉट पेंटिंग और क्विज का आयोजन किया गया जिसमें युवाओं की जोरदार भागीदारी रही. फेस्टिवल में फोटोग्राफी वर्कशॉप का आयोजन किया गया. साथ ही पक्षियों पर आधारित पोस्टर की प्रदर्शनी लगाई गई. एक्सपर्ट टॉक सेशन में ताल छापर की संभावनाओं और भविष्य पर चर्चा की गई. शाम को हुई बर्ड वॉक में पर्यटकों और फेस्टिवल में शामिल लोगों ने पक्षियों की गतिविधियों को निहारा.

उप वन संरक्षक सविता दहिया ने बताया कि फेस्टिवल में आज आकर्षक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी. सुबह और शाम दोनों समय बर्ड वॉक का आयोजन किया जाएगा. लोक कथाओं में पक्षियों का चित्रण विषय पर समूह चर्चा आयोजित की जाएगी. ग्रास लैंड पर एक्सपर्ट टाक का आयोजन किया जाएगा, जिसे सूरत सिंह पूनिया मॉडरेट करेंगे. इसके अलावा राष्ट्रीय कालिदास अवार्ड विजेता किशनगढ़ के महेश कुमार कुमावत द्वारा लाइव पेंटिंग डेमोंस्ट्रेशन एवं वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा. 

कुमावत के किशनगढ़ मिनिएचर वॉश तकनीक में राजस्थान की परम्परागत किशनगढ शैली और जापानी वॉश तकनीक दोनों को एक साथ स्थान दिया है. इस अनोखी व अद्‌भूत शैली में कृति को लगभग 4 से 5 बार पूर्ण धोया जाता है और रंगो का सुफियानापन लाया जाता है. इस तकनीक से कलाकार को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार व ख्याति प्राप्त हुई है. आज शाम आयोजित होने वाले समापन समारोह में प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी. प्रसिद्ध नृत्यांगना शहनाज फोगां द्वारा भवई, कालबेलिया, घूमर, रिंग डांस, फायर तराजू आदि नृत्य प्रस्तुतियां दी जाएंगी. कार्यक्रम में लोक गायक कलाकार मोहसिन बियानी और किरण शर्मा भी अपनी प्रस्तुतियां देंगे.

यह भी पढ़ें...

समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद के लिए पंजीयन कल से शुरू, यहां कराएं रजिस्ट्रेशन

इलाज के लिए अस्पताल के गेट पर 2 घंटे तक तड़पता रहा मरीज, जोधपुर किया रेफर, मौत

Trending news