कृमि मुक्ति दिवस पर बच्चों को खिलाई गई एल्बेंडाजोल, छूटे बच्चों को 18 अक्टूबर को दी जाएगी दवा
Advertisement

कृमि मुक्ति दिवस पर बच्चों को खिलाई गई एल्बेंडाजोल, छूटे बच्चों को 18 अक्टूबर को दी जाएगी दवा

 जिले में सोमवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर राजकीय बागला उच्च माध्यमिक विद्यालय में बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाकर शुभारम्भ किया गया.

कृमि मुक्ति दिवस पर बच्चों को खिलाई गई  एल्बेंडाजोल, छूटे बच्चों को 18 अक्टूबर को दी जाएगी दवा

चूरू: जिले में सोमवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर राजकीय बागला उच्च माध्यमिक विद्यालय में बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाकर शुभारम्भ किया गया. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि कृमि संक्रमण बच्चों के शारीरिक विकास,हीमोग्लोबिन स्तर,पोषण और बौद्धिक विकास पर हानिकारक प्रभाव डालता है. अतः निश्चित समय अंतराल पर कृमि मुक्ति (डिवर्मिग) करने से कृमि संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है. उन्होंने बच्चों को एल्बेन्डाजॉल की टेबलेट खिलाकर शुभारम्भ किया.

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.भॅवरलाल सर्वा ने बताया कि कृमि मुक्ति हेतु 1 से 19 वर्ष के सभी लड़के-लड़कियों को आवश्यक रूप से दवा लेनी चाहिए एवं साथ ही साप्ताहिक आयरन टेबलेट भी लेनी चाहिए. जिला शिक्षा अधिकारी निसार अहमद ने कहा कि इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में चिकित्सा एवं शिक्षा दोनो विभाग मिलकर कार्य करेंगे. साथ ही सीडीपीओं शहर शकुन्तला खटावला ने भी महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सभी चिन्हित 1 सें 5 वर्ष पंजीकृत एवं अपंजीकृत बच्चों एवं विद्यालय नहीं जाने वाले 6 सें 19 वर्ष के समस्त बच्चों को को दवा खिलानें हेतु जानकारी दी.

कृमि संक्रमण के मुख्य बिन्दुओं के बारे में दी गई जानकारी

चूरू खण्ड नोडल अधिकारी डॉ.अहसान गौरी नें कृमि संक्रमण के मुख्य बिन्दुओं जैसे कृमि क्या है,कृमि संक्रमण के हानिकारक प्रभाव के बारें में बताया. खण्ड कार्यक्रम प्रबन्धक ओमप्रकाश प्रजापत ने सभी विभागों को मिलकर योजनाबद्व तरीकें से कृमि मुक्ति अभियान के बताया. उन्होंने बताया कि इस हेतु सरकारी/निजि विधालयों,मदरसों,आंगनबडी केन्द्रों पर 1 सें 19 वर्ष के बच्चें को टेबलेट दी गई है. वंचित बच्चों को 18 अक्टूबर 2022 को मॉपअप दिवस पर भी टेबलेट दी जाएगी.

कार्यक्रम में श्री मुकारब खान ने व्यक्तिगत स्वच्छता के बारें में बताया. विद्यालय के प्रधानाचार्य महेश कुमार सोनी नें बताया कि विद्यालय में एनएसएस,स्काउट की टीम एवं अध्यापकों ने सभी बच्चों को कृमि मुक्ति की टैबलेट खलाई गई. एवं बताया कि प्रत्येक राष्टीय कार्यक्रम में यह विद्यालय अग्रणी रहता है. कार्यक्रम में एविडेंस एक्शन से रीजनल कोऑर्डिनेटर मालसिंह चारण , व्याख्याता विजयपाल धुआ,नारायणसिंह, अनिल कुमार सहारण सीएचओं,किशन सिंह सीएचओं,ममता सीएचओं,राधा मीणा खण्ड एलएचवी,नर्सिग ऑफिसर रेंखा कॅवर आदि उपस्थित थें कार्यक्रम में मौके पर ही 446 बच्चों को टैबलेट खिलाई गई एवं बच्चों को अल्पाहार वितरित किया गया. कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता रमेंश कुमार पूनिया नें किया.

Trending news