Begun: बेगूं में यूरिया खाद की कालाबाजारी के मामले में 3 फर्मों के लाइसेंस निरस्त
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1424652

Begun: बेगूं में यूरिया खाद की कालाबाजारी के मामले में 3 फर्मों के लाइसेंस निरस्त

Begun,Chittorgarh News:  चित्तौड़गढ़ के बेगूं में जिला कलेक्टर के आदेश पर कृषि विभाग ने टीम गठित कर यूरिआ खाद की कालाबाजारी के मामले में बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए 3 कृषि फर्म के लाइसेंस को निरस्त किया .

खाद की कालाबाजारी के मामले में बड़ी कार्रवाई

Begun,Chittorgarh: चित्तौड़गढ़ के बेगूं नगर सहित क्षेत्र भर में यूरिया खाद की कालाबाजारी एवं निर्धारित दर से अधिक राशि वसूलने का मामला सामने आया है. मामले में जांच के बाद कृषि विभाग ने खाद बीज विक्रय करने वाली 3 फर्मों के लाइसेंस भी निलंबित कर दिए हैं. क्षेत्र के किसानों ने विगत 31 अक्टूबर को बेगूं में विधायक राजेंद्र सिंह बिधूड़ी एवं जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल के समक्ष कृषक बाहुल्य क्षेत्र बेगूं में रवी की फसल बुवाई के चलते यूरिया खाद की भारी किल्लत होने एवं खाद बीज विक्रेताओं द्वारा यूरिया खाद की कालाबाजारी करने एवं प्रति बैग किसानों से अधिक राशि वसूलने की शिकायत की थी. 

जिसके बाद मामले को गंभीरता से लेते हुए, जिला कलेक्टर ने कृषि विभाग को जांच एवं कार्रवाई के आदेश दिए थे, जिसके लिए कृषि विभाग द्वारा एक जांच टीम गठित की गई. जिसमें गट्टानी खाद बीज भंडार व कृष्णा खाद बीज भंडार बेगूं द्वारा किसानों से यूरिया खाद की निर्धारित दर से अधिक राशि वसूलने तथा किसानों को खाद के साथ जबरन अन्य उत्पाद थमाने एवं रायती गांव में जय भैरुनाथ खाद बीज भंडार द्वारा अनियमितताएं किया जाने का मामला सामने आने पर कृषि विभाग ने उक्त तीनों फर्मों के लाइसेंस आगामी आदेशों तक निरस्त कर दिए हैं.

इसके अलावा कृषि विभाग द्वारा क्षेत्र में यूरिया खाद की कालाबाजारी होने या निर्धारित दर से अधिक राशि वसूले जाने के मामले की शिकायत किए जाने हेतु सोशल मीडिया एवं प्रिंट मीडिया पर मोबाइल नंबरों की सूची भी जारी की गई है.

Reporter - Deepak Vyas 

यह भी पढ़ें - RAS अधिकारी को मंत्री परसादी लाल मीणा ने दिखाया बाहर का रास्ता भरी मीटिंग में कहा - गेट आउट

Trending news