SDRF के जवानों आपदा के दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन का किया प्रदर्शन, कलेक्टर ने लिया जा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1277087

SDRF के जवानों आपदा के दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन का किया प्रदर्शन, कलेक्टर ने लिया जा

बूंदी जिले में एसडीआरएफ के जवानों ने तेज बहाव और अन्य आपदा के दौरान किए जाने वाले रेस्क्यू ऑपरेशन का प्रदर्शन किया.

 SDRF के जवानों आपदा के दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन का किया प्रदर्शन, कलेक्टर ने लिया जा

Bundi: बूंदी जिले में एसडीआरएफ के जवानों ने तेज बहाव और अन्य आपदा के दौरान किए जाने वाले रेस्क्यू ऑपरेशन का प्रदर्शन किया. उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम के सूचना के बाद जिस तरह आपदा के दौरान संकट में आए लोगों की जान बचाना उनकी प्राथमिकता रहती है अतिआधुनिक संचार क्रांति संसाधनों से लैस एसडीआरएफ के जवान अपनी जान को संकट में डाल कर लोगों की जान बचाने के काम आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- जब भूखे बच्चे खाना मांगते हैं, तो एक गरीब मां की आत्मा मर जाती है

बून्दी जिले में आपदा के दौरान मानव जीवन को संकट से बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर लाने की प्रक्रिया का बुधवार को एसडीआरएफ के जवानों ने बूंदी के नवल सागर झील (छोटा तालाब) पर एसडीआरएफ कमाण्डेंट राजकुमार गुप्ता के निर्देशन में डेमो प्रदर्शन किया. प्रदर्शन का कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने भी अवलोकन किया. 

डेमो प्रदर्शन में एसडीआरएफ के 3 हेड कांस्टेबल, 26 कांस्टेबल, 3 वाहनों चालकों ने हिस्सा लिया. उन्होंने कहा कि उनका प्रथम लक्ष्य यह रहता है कि संकट में फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकालन उसके बाद उन्हें राहत की सांस मिलती है अत्यधिक तेज पानी के बहाव में कई बार कई किलोमीटर तक रेस्क्यू चलाया जाता है. उसमें एनडीआरएफ के जवान भी उलझन में फंस जाते हैं लेकिन उनके अनुभव से कई बार अनहोनी होने के बावजूद कई लोगों की जान बचाई जाती है.

गौरतलब है कि,  बून्दी शहर के नवल सागर झील पर करीब 2 घंटे तक चले डेमो प्रदर्शन में एसडीआरएफ जवानों ने टापू पर फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने का रेस्क्यू किया. साथ ही गहरे पानी में डूबने के बाद गोताखोरों के जरिए  पानी में से व्यक्ति को बाहर निकालकर लाने का प्रदर्शन भी किया.

कमांडेंट राजकुमार गुप्ता ने एसडीआरएफ के रेस्क्यू के दौरान उपयोग होने वाले उपकरणों की भी जानकारी दी. रिमोट बोट के माध्यम से किस प्रकार जल्द से घटनास्थल पर फंसे लोगों तक रेस्क्यू सहायता उपलब्ध कराई जा सकती है, इसकी जानकारी दी गई. एसडीआरएफ जवानों ने चाकू, सरिये को घायल व्यक्ति के शरीर से बाहर निकालने, बालक के मुंह से सिक्का निकालने आदि का लाइव डेमो दिया.

उल्लेखनीय है कि, कोटा और उदयुपर रेंज बरसात में सबसे हॉट रेंज है. इसमें एसडीएआरएफ के जरिए रा रेस्क्यू ऑपरेशन डेली बेसिस पर ही होता है. हमारा प्रयास होता है कि किस तरह मानव जीवन को आपदा के दौरान संकट से बचा सकते हैं. आपदा के दौरान रेस्क्यू टीम तुरंत स्पॉट पर पहुंचकर जी जान से जुटकर संकट ग्रस्त व्यक्तियों को बचाती है. आमजन से अपील है कि बरसात के समय पिकनिक पर जाने वाले लोग अपनी सावधानी रखे. ज्यादा पानी में नहीं उतरें.

इस दौरान अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक किशोरी लाल, एसडीआरएफ डी कंपनी कोटा के डीवाईएसपी यशोधन सिंह, कंपनी कमांडर एकता हाड़ा आदि मौजूद रहें.

Reporter: Sandeep Vyas

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news