Bundi news: बूंदी में है कई घुमने लायक जगह, पर इस कारण नहीं पहुंच पाते पर्यटक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1757945

Bundi news: बूंदी में है कई घुमने लायक जगह, पर इस कारण नहीं पहुंच पाते पर्यटक

Bundi news: बूंदी में नमाना बरड क्षेत्र का मुख्य द्वार कहलाने वाला नमाना मार्ग पर पर्यटक स्थलों की भरमार है लेकिन लोगों की पहुंच व जानकारी के अभाव से आज भी कहीं पर्यटक स्थल पर लोग पिकनिक मनाने नहीं पहुंच पा रहे हैं.

 

Bundi news: बूंदी में है कई घुमने लायक जगह, पर इस कारण नहीं पहुंच पाते पर्यटक

Bundi news: राजस्थान के बूंदी जिले में नमाना बरड क्षेत्र का मुख्य द्वार कहलाने वाला नमाना मार्ग पर पर्यटक स्थलों की भरमार है लेकिन लोगों की पहुंच व जानकारी के अभाव से आज भी कहीं पर्यटक स्थल पर लोग पिकनिक मनाने नहीं पहुंच पा रहे हैं. इस क्षेत्र में पिकनिक मनाने आने वालों के लिए एक ही दिन में करीब आधा दर्जन पर्यटक स्थलों पर पिकनिक मनाने का आनंद उठा सकते हैं, वहीं अन्य मार्ग पर भी नहीं जाना पड़ेगा. 25 किलोमीटर के दायरे में यह सारे पिकनिक स्थल मौजूद हैं.

सब पिकनिक स्थल अपनी अलग-अलग पहचान रखते हैं चाहे भैरू बांध चलने वाली पानी की चादर हो या बूंदी व भीलवाड़ा जिले की सीमा पर स्थित भडक्या माता मंदिर पर गिरने वाला पानी का झरना हो सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है शुरुआत नमाना से 6 किलोमीटर दूर स्थित काला जी गोरा जी  के मंदिर से होती है यहां पर वर्षों पुराना शिव मंदिर स्थित है. इसके बाद 7 किलोमीटर दूर भैरु बांध पर चलने वाले पानी की चादर हाडोती के मिनी गोवा के नाम से प्रसिद्ध बरधा बांध पर चलने वाली चादर से कम नहीं है. 

यह भी पढ़ें- जयपुर से दिल्ली दौड़ भाग, क्या पक रही खिचड़ी! आलाकमान की शरण में चौधरी-खाचरियावास-डूडी-जसोल 

यहां पर पिकनिक मनाने के दौरान सैलानियों को खतरा भी ना के बराबर है. भैरु बांध से 1 किलोमीटर दूर नलदेह शिव मंदिर स्थित है शिवलिंग पर प्राकृतिक तरीके से पहाड़ी में होकर पानी का झरना गिरता है यह दृश्य भी सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है यहां पर स्थित हरियाली लोगों का मनमोह लेती है. गरडदा गांव में स्थित करीब 15 वर्ष पुराना शिव मंदिर है वहां पर घोड़ा पछाड़ नदी निकल रही है उस नदी की चट्टानों पर निकल रहे पानी में सैलानी अठखेलियां करते हुए रहते हैं. 

इसी मार्ग पर भोपतपुरा से 4 किलोमीटर पहले बूंदी व भीलवाड़ा जिले की सीमा पर स्थित भड़क्या माता के मंदिर पर चलने वाला झरना सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है. वहीं यहां पर स्थित जंगल पर छाई हरियाली किसी पर्यटक स्थल से कम नहीं है, हालांकि यहां पर भीलवाड़ा व बूंदी के लोग पिकनिक मनाने के लिए पहुंचने लगे हैं पर यहां झरना स्थल पर जाने में खतरा अधिक रहता है. क्षतिग्रस्त सड़क पर्यटक स्थल पर पहुंचने में बनती है बादक नमाना क्षेत्र में पर्यटक स्थल बहुत अधिक है. 

यह भी पढ़ें- इस फैन को देखकर फफक-फफक कर रो पड़ीं तमन्ना भाटिया, Video देख खुद जान जाएंगे वजह

लेकिन इन पर्यटक स्थलों पर पहुंचने के लिए सड़क मार्ग की हालत अधिक खराब होने से कई पर्यटक तो यहां पिकनिक मनाने भी नहीं पहुंचते हैं. बूंदी से नमाना वाया बिजोलिया कहने को तो 29वीं स्टेट हाईवे है लेकिन इस मार्ग की हालत ग्रामीण सड़क मार्ग से भी अधिक खराब है जिसके चलते बरसात के दिनों में गहरे गड्ढों में पानी भर जाता है. इस वजह से भी इस क्षेत्र में पर्यटक पर्यटक स्थलों पर पिकनिक मनाने नहीं पहुंचते जिसके चलते ग्रामीणों को पर्यटक स्थलों पर संचालित व्यवसाय कर्ताओं को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है.

Trending news