बूंदी में हनुमान जयंती पर निकाली शोभायात्रा, 2 KM लंबी यात्रा में 12 अखाड़ों तक दिखाया करतब
Advertisement

बूंदी में हनुमान जयंती पर निकाली शोभायात्रा, 2 KM लंबी यात्रा में 12 अखाड़ों तक दिखाया करतब

Bundi News: बूंदी में हनुमान जयंती के पर एक शोभायात्रा निकाली गई. जानकारी के अनुसार 2 किलोमीटर लंबी यात्रा में श्रद्धालुओं ने 12 अखाड़े करतब दिखाए. शोभायात्रा मुख्य बाजारों से गुजरी और रेतवाली महादेव पहुंचकर महाआरती के बाद यात्रा का विसर्जन किया गया.

 

बूंदी में हनुमान जयंती पर निकाली शोभायात्रा, 2 KM लंबी यात्रा में 12 अखाड़ों तक दिखाया करतब

Bundi: बूंदी शहर में हनुमान जयंती के अवसर पर विशाल शोभायात्रा निकाली 2 किलोमीटर लंबी हजारों की संख्या में भक्त जनों की मौजूदगी में 12 अखाड़े करतब दिखाते हुए शोभायात्रा में निकले जो करीब रात के 2:30 बजे आरती के बाद विसर्जन हुआ.

ओम सुंदरकांड नवयुवक मंडल द्वारा आयोजित हर वर्ष की भांति इस बार भी हनुमान जन्मोत्सव पर विशाल शोभायात्रा का आयोजन किया गया नवल सागर अखाड़े के यहां शस्त्र पूजन के बाद शोभायात्रा का शुभारंभ किया गया जो बालचंद पाड़ा होते हुए शहर के विभिन्न मुख्य बाजारों से गुजरी और रेतवाली महादेव पहुंचकर महाआरती के बाद शोभायात्रा का विसर्जन किया गया.

शोभायात्रा में हजारों की संख्या में भक्तों ने भगवान श्रीराम हनुमान जी के जयकारे लगा रहे थे. हाथों मे भगवान श्रीराम का पताका लहरा रहे थे साथ ही जय श्री राम के चारों ओर जय कारे लग रहे थे शोभायात्रा जैसे ही नाहर के चौहट्टा पहुंची जहां बुलबुल के चबूतरे पर आरती की गई, शोभा यात्रा को देखने शहर के सभी कॉलोनी गली मोहल्लों के लोग सड़क के दोनों और मध्यरात्रि बाद भी जमे हुए थे.

हनुमान जन्मोत्सव की शोभायात्रा को देखने हजारों की संख्या में लोग बाजारों में खड़े रहे शाम को 6 बजे शोभायात्रा का शुभारंभ हुआ जो रात के 2:30 बजे समापन हुआ इस दौरान शहर की सड़कों पर विशेष सजावट की गई और लोगों द्वारा स्टाले लगाकर जलपान कराया गया बूंदी विधायक अशोक डोगरा, सभापति मधु नुवाल, सत्येष शर्मा, वरिष्ठ पार्षद टीकम जैन, कांग्रेस नेता शिव मीणा, बीज निगम के निदेशक चर्मेश शर्मा, पूर्व सभापति महावीर मोदी, तुषार पारिक, मुकेश माधवानी, महेश जिंदल सहित सैकड़ों की संख्या में लोग शोभायात्रा में राजस्थानी वेशभूषा के साथ निकले.

हनुमान जन्मोत्सव शोभायात्रा में 12 अखाड़े निकले जिसमें सैकड़ों की संख्या में करतब दिखाते हुए पहलवान नजर आए शोभा यात्रा मुख्य मुख्य आकर्षण जयघोष बैंड वादक रहा जो भगवान श्रीराम का जयघोष करते हुए चल रहा था राजस्थानी वेशभूषा में सजे धजे युवा जयघोष के साथ आगे बढ़ रहे थे और श्री राम की महिमा बतला रहे थे इसके अलावा शहर के मुख्य बाजारों में सभी समाज के लोगों ने शोभा यात्रा का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया.

शोभा यात्रा के शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए गए जिला कलेक्टर रविंद्र गोस्वामी एसपी यादव ने सभी से शांति एवं सौहार्द बनाने की अपील की थी जिसका शोभायात्रा में असर देखने को मिला पुलिस प्रशासन के आह्वान पर शांति एवं सौहार्द के साथ शोभायात्रा निकली जगह-जगह पुलिस के अधिकारियों जवान निगरानी में जुटे हुए थे इस दौरान सादा वर्दी में भी पुलिस ने अपनी भूमिका निभाई.

ये भी पढ़ें...

What is Good Friday: क्यों मनाते हैं गुड फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे और ग्रेट फ्राइडे का ईसा मसीह से क्या है संबंध

World Health Day 2023: वर्ल्ड हेल्थ-डे पर जानें क्या है 'हेल्थ फॉर ऑल', शुगर लेवल कम करने के लिए WHO ने सुझाए ये तरीके

Trending news