Bundi News: सर्दी में परेशान नहीं होंगे मरीजों के तीमारदार, अस्पताल में मिलेंगे निःशुल्क कंबल
Advertisement

Bundi News: सर्दी में परेशान नहीं होंगे मरीजों के तीमारदार, अस्पताल में मिलेंगे निःशुल्क कंबल

राजस्थान के बूंदी में तेजी से गिर रहे तापमान में अब अपनों के उपचार के लिए दूर-दराज से जिला चिकित्सालय आने वाले मरीजों के परिजनों को सर्दी और ठिठुरन से जूझना नहीं पड़ेगा. 

Bundi News: सर्दी में परेशान नहीं होंगे मरीजों के तीमारदार, अस्पताल में मिलेंगे निःशुल्क कंबल

Bundi News: तेजी से गिर रहे तापमान में अब अपनों के उपचार के लिए दूर-दराज से बूंदी जिला चिकित्सालय आने वाले मरीजों के परिजनों को सर्दी और ठिठुरन से जूझना नहीं पड़ेगा. 

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर अब उन्हें अस्पताल में ही रजाई और कंबल निशुल्क उपलब्ध होंगे. स्पीकर बिरला ने गुरूवार को अस्पताल परिसर में इस सेवा का शुभारंभ किया.

यह भी पढे़ं- पति की हत्या कर आशिक संग रंगरलियां मना रही थी बहू, ससुर ने ऐसे किया भंडाफोड़

अध्यक्ष बिरला की पहल पर बूंदी जिला चिकित्सालय में मेडिसिन बैंक सोसायटी की देखरेख में इसका संचालन किया जाएगा. सुविधा के माध्यम से अब प्रत्येक दिन रोगियों के परिजन किसी भी प्रकार की अमानत राशि जमा कराए बिना सिर्फ रोगी की पर्ची और आधार कार्ड दिखाकर निःशुल्क कंबल और रजाई प्राप्त कर सकेंगे.

निःशुल्क कंबल निधि केंद्र के शुभारंभ के अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कई बार मरीज को गंभीर अवस्था में अचानक अस्पताल लाना पड़ता है. ऐसी परिस्थिति में अनेक बार मरीज के परिवार के सदस्य, सहयोगी और तीमारदार अपने साथ सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़े नहीं ला पाते. ऐसे में उन्हें यहां खुले में ठिठुराती सर्दी में सोना पड़ता है. इस तरह के हालात में कई बार वे स्वयं बीमार पड़ जाते हैं. इसको देखते हुए ही कंबल निधि सेवा प्रारंभ की गई थी. मरीज के परिजन और तीमारदार जो भी यहां आएंगे, उन्हें कंबल-रजाई निशुल्क मिलेगी. इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश अग्रवाल, महावीर खंगार, पार्षद जितेंद्र सिंह हाड़ा, मानस जैन, मोहन किराड़, रोशन घेंघट, निर्मल मालव आदि उपस्थित रहे.

क्या बोले लोकसभा अध्यक्ष बिरला 
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि प्रकल्प का लाभ अधिकतम लोगों को मिल सके इसके लिए सामाजिक कार्यकर्ता मरीजों के तीमारदारों और परिजनों की सहायता करें. वे प्रतिदिन कंबल निधि प्रकल्प आकर मरीजों के तीमारदारों से बात करें. उन्हें भरोसा दिलाएं कि अपने घर से बाहर उनका एक विश्वसनीय सहयोगी, उनकी मदद के लिए मौजूद है. यदि उन्हें अन्य किसी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है, तो बताएं, उसके लिए भी प्रयास किए जाएंगे.

यह भी पढे़ं- पत्नी ने ब्लेड से काट दिया पति का गुप्तांग, बोली- नामर्द साबित करके करूंगी यह काम

वर्ष 2007 में सर्दी के मौसम में कोटा के एमबीएस अस्पताल के बाहर खुले में सो रहे तीमारदारों की पीड़ा को देख लोक सभा अध्यक्ष बिरला ने इस प्रकल्प को शुरू किया था. पिछले 15 वर्षों से कोटा के एमबीएस अस्पताल और न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इस प्रकल्प की सेवाएं मिल रही हैं. बूंदी में गत वर्ष इस प्रकल्प की शुरूआत की गई थी. यह लगातार दूसरा वर्ष है जब निशुल्क कंबल निधि की सुविधा मिल रही है.

मरीज के तीमारदारों और परिजनों को कंबल निधि प्रकल्प के माध्यम रजाई और कंबल निशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे. इसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार का शुल्क या अमानत राशि देने की आवश्यकता नहीं होगी. उन्हें सिर्फ रोगी की पर्ची और आधार कार्ड दिखाना होगा.

Trending news