मकर संक्रांति के मौके पर बूंदी शहर में पतंगबाजी का परवान,डीजे की धुन पर सवेरे से दिखा उत्साह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1528303

मकर संक्रांति के मौके पर बूंदी शहर में पतंगबाजी का परवान,डीजे की धुन पर सवेरे से दिखा उत्साह

मकर संक्रांति के मौके पर बूंदी शहर में पतंगबाजी जमकर पतंगबाजी हुई.मौसम खुशनुमा होने के साथ जब तेज हवाओं का दौर चला दो पतंगबाजी का आनंद कुछ और ही था.

 

मकर संक्रांति के मौके पर बूंदी शहर में पतंगबाजी का परवान,डीजे की धुन पर सवेरे से दिखा उत्साह

Bundi: नए वर्ष की शुरुआत के साथ ही मकर सक्रांति का पर्व आज जिले भर में बड़े धूमधाम से मनाया गया. बूंदी शहर में पतंगबाजी का परवान देखते ही आसमान को छू रहा था. हर घर की छतों पर जहां परिवार सहित लोग पतंगबाजी कर रहे थे वहीं युवाओं में खासा उत्साह डीजे की धुन पर पतंगबाजी करते देखा गया.

जयपुर की पतंगबाजी के बाद राजस्थान में बूंदी शहर का नाम सुर्खियों में आता है. यहां पतंगबाजी रजवाड़ा के समय से ही चली आ रही है जहां हर घर परिवार अपने  बड़े बुजुर्गों के संग छतों पर पहुंचकर पतंगबाजी करता है. वहीं नए नए पकवान बनाकर भी लोग मेहमानों की खातिरदारी करते हैं. मकर सक्रांति के पर्व पर दूरदराज के रिश्तेदार भी अपने अपने बून्दी के रिश्तेदारों के यहां पहुंचते हैं और पतंगबाजी करते नजर आते हैं. हाड़ोती का एकमात्र शहर बूंदी जहां जबरदस्त पतंगबाजी देखने को मिलती है.

बूंदी शहर में पतंगबाजी का परवान कल सुबह से ही शुरु होता है. युवा वर्ग के खासा उत्साह को देखते हुए और डीजे की धुन पर सवेरे से ही पतंगबाजी करते नजर आते हैं. आज मौसम खुशनुमा होने के साथ जब तेज हवाओं का दौर चला दो पतंगबाजी का आनंद कुछ और ही था.

बूंदी शहर में पतंगबाजी के खासा उत्साह को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट मोड पर रहा. यहां चाइनीज मांझे पर पेंच लगाते हुए कई बार कार्रवाई की लेकिन आज के इस दौर में चाइनीज मांझे से पतंग बाजी करते हुए कई युवा वर्ग के लोग नजर आते हैं. पूर्व में पतंग बाज अपने हाथ से मांजा बनाते थे और पतंग उड़ाते थे लेकिन जैसे-जैसे आधुनिक युग बढ़ा तो नए जमाने की पतंगे नजर आने लगी. चाइनीज मांझा भी बेशुमार लोगों के पास नजर आता है.

पतंगबाजी शुभी शर्मा ने बताया कि वह पढ़ाई करती है और शहर से  बाहर रहती है लेकिन जैसे ही मकर सक्रांति आती है तो बूंदी चली आती है और यहां पतंगबाजी का आनंद लेती है बचपन से ही पतंगबाजी करने में उसे कासा शौक है शहर में लड़किया पतंगबाजी में लड़कों से कम नहीं है.

पतंग बाज नटखट गुरु दाधीच ने बताया कि वह सवेरे सही पतंगबाजी कर रहा है और शाम तक पतंगबाजी करेगा उसने कहा उसे काफी मजा आता है और वह रात को भी पतंगबाजी करने का आनंद लेगा.

अशोक शर्मा अजमेर से बूंदी पहुंचकर पतंगबाजी का लुफ्त उठाया उन्होंने बताया कि नेवी में सर्विस के दौरान परिवार सहित काफी बिजी रहते थे लेकिन उस समय भी पत्नी नीना के साथ बूंदी पतंगबाजी करने जरूर आता हूं उन्होंने बताया कि नेवी में अधिकारी थे और आज भी पतंगबाजी के दौरान बूंदी में  आते हैं.

Reporter-Sandeep Vyas

यह भी पढे़ं- मासूम बच्चे को अकेला देख पहुंच गए कई बंदर, किया यह काम तो Video हुआ Viral

यह भी पढे़ं- Video: 'बीड़ी जलाइले' गाने पर पाकिस्तानी ताऊ-ताई ने काटे धर्राटे, डांस देख लोग बोले- ओम्फो...

 

Trending news