बूंदी जिला परिषद की बैठक, पीएम मोदी कृषि सिंचाई योजना का हुआ द्वितीय अनुमोदन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1719082

बूंदी जिला परिषद की बैठक, पीएम मोदी कृषि सिंचाई योजना का हुआ द्वितीय अनुमोदन

बूंदी जिला परिषद की विशेष बैठक आज जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर की अध्यक्षता में आयोजित हुई. इसमें बूंदी जिले के लिए 21200 हेक्टेयर क्षेत्रफल वाली 4665.14 लाख लागत की प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के द्वितीय चरण का सर्व सम्मति से अनुमोदन किया गया.

 

बूंदी जिला परिषद की बैठक, पीएम मोदी कृषि सिंचाई योजना का हुआ द्वितीय अनुमोदन

Bundi:  बूंदी जिला परिषद की बैठक हुई. पीएम मोदी कृषि सिंचाई योजना का हुआ द्वितीय अनुमोदनबैठक में राजीव गांधी जल संचय योजनान्तर्गत द्वितीय चरण के तहत जिले में करवाए जा रहे कार्यों की गहन समीक्षा की गई.

बैठक में जिला प्रमुख ने बताया कि अनुमोदित योजना मार्च 2027 तक पूर्ण की जानी है. इसके लिए सभी संबंधित अधिकारी अभी से पूरी तैयारी में जुट जाएं. उन्होंने बताया कि परियोजना का चयन भारत सरकार द्वारा निर्धारित मापदण्ड अनुसार पंचायत समितिवार प्राथमिकता सूची के अनुसार निर्धारित किया गया है.

कृषि भूमि की उत्पादकता में वृद्धि
उन्होंने बताया कि वर्षा जल संग्रहण एवं भूमिगत जल स्तर में वृद्धि के लिए एनिकट,जोहड़,नाडी आदि का निर्माण, कृषि भूमि की उत्पादकता में वृद्धि,बंजड भूमि विकास के लिए वृक्षारोपण,चारागाह विकास, पशुधन विकास,उद्यानिकी,कृषि वानिकी आदि के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि करना,स्वयं सहायता समूह संगठनों को प्रशिक्षित कर वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाकर अन्य आय के स्त्रोत सृजित करना आदि कार्य परियोजना के उद्देश्यों में शामिल है.

  परियोजना तीन चरणों में पूरी हो जाएगी
परियोजना तीन चरणों में पूरी हो जाएगी.उन्होंने निर्देश दिए कि परियोजना के क्रियान्वयन को लेकर संबंधित अधिकारियों द्वारा नियमित मॉनिटरिंग की जाए. उन्होंने कहा कि परियोजना के पूर्ण होने से कृषक वर्ग के साथ अन्य वर्गों को भी इसका व्यापक लाभ मिलेगा. 

उन्होंने निर्देश दिए परियोजना के तहत करवाए जाने वाले कार्य गुणवत्तापूर्ण हो तथा सभी कार्य पारदर्शिता के साथ करवाए जाए. उन्होंने राजीव गांधी जल संचय योजना के द्वितीय चरण के तहत करवाए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि योजना के तहत होने वाले कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूरा किया जाए.

 जिला परिषद सदस्य मौजूद रहे.
बैठक में जिला परिषद सदस्यों ने अपने अपने क्षेत्रों की समस्याओं पर चर्चा करते हुए उनके समाधान करवाने की बात कही. इस पर जिला प्रमुख ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में पानी,बिजली,सड़क, स्कूल भवन, बैठक में उपजिला प्रमुख बंशीलाल मीणा,अतिरिक्त पुलिस उपधीक्षक किशोरीलाल,तालेड़ा प्रधान राजेश रायपुरिया, के.पाटन प्रधान वीरेन्द्र सिंह, हिंडोली प्रधान कृष्णा माहेश्वरी तथा जिला परिषद सदस्य मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में मौसम की दहशत! 27 जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश का अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ का रहेगा असर

 

Trending news