खाजूवाला: अधिकारियों के चक्कर लगाकर अन्नदाता परेशान, किसान दिवस पर ही धरने पर बैठने को मजबूर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1498623

खाजूवाला: अधिकारियों के चक्कर लगाकर अन्नदाता परेशान, किसान दिवस पर ही धरने पर बैठने को मजबूर

Khajuvala, Bikaner: राजस्थान के बीकानेर के खाजूवाला के अनूपगढ़ शाखा से निकलने वाली केजेडी नहर पर राज्य सरकार के द्वारा 40 करोड़ रुपये लगाकर नई नहर बनाई, तब किसानों को उम्मीद जगी थी कि अंतिम छोर तक बैठे किसानों को अब पूरा पानी मिलेगा, लेकिन 40 करोड रुपये लगाकर नहर बनाने के बाद भी आज भी अंतिम छोर पर बैठे किसान पानी के लिए तरस रहे हैं. 

 

खाजूवाला: अधिकारियों के चक्कर लगाकर अन्नदाता परेशान, किसान दिवस पर ही धरने पर बैठने को मजबूर

Khajuvala, Bikaner: राजस्थान के बीकानेर के खाजूवाला के अनूपगढ़ शाखा से निकलने वाली केजेडी नहर पर राज्य सरकार के द्वारा 40 करोड़ रुपये लगाकर नई नहर बनाई, तब किसानों को उम्मीद जगी थी कि अंतिम छोर तक बैठे किसानों को अब पूरा पानी मिलेगा, लेकिन 40 करोड रुपये लगाकर नहर बनाने के बाद भी आज भी अंतिम छोर पर बैठे किसान पानी के लिए तरस रहे हैं. ऐसे में पिछले 5 से 7 दिनों से किसान परेशान हो रहे थे और अधिकारियों के चक्कर लगा रहे थे, लेकिन किसानों का समाधान नहीं हुआ. ऐसे में आज किसान दिवस के मौके पर किसान केजेडी नहर की आईडी 146 पर अनिश्चितकालीन धरना लगाकर बैठ गए. 

किसान नेता मदन लाल गोदारा और शिवदत्त सिंगङ ने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा 40 करोड़ लगाकर केजेडी नहर का निर्माण करवाया था. उस समय किसानों को उम्मीद जगी थी कि अंतिम छोर तक पूरा पानी मिलेगा. किसान लंबे समय से पानी के लिए तरस रहे थे और उन्हें कुछ राहत मिलेगी, लेकिन नहर बनने के बाद भी अंतिम छोर पर पूरा पानी नहीं पहुंच रहा, जिसका मुख्य कारण है कि नहर में लगाए गए मौघों का साइज सही नहीं है. कुछ माइनरों के द्वारा अतिरिक्त पानी लेने के कारण पुरा पानी अंतिम छोर तक नहीं पहुंच पाता. 

यह भी पढ़ें - हनुमान बेनीवाल के खिलाफ क्यों खड़े हो रहे है हरीश चौधरी, गहलोत से नाराजगी की ये है वजह

इस संबंध में सिंचाई विभाग के अधिकारियों को से बात की गई तो अधिकारियों ने कहा कि कुछ मौघो और माइनर पानी अधिक ले रहे हैं, जिसकी वजह से अंतिम छोर पर पूरा पानी नहीं पहुंच पाता. इसके साथ ही अधिकारियों ने कहा कि नहर पर लोग टैंकर लगाकर पानी चोरी भी कर रहे हैं, इसके खिलाफ भी कार्रवाई करेंगे. सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता ओमप्रकाश रेगर ने बताया कि विभाग के कर्मचारी अधिकारी के द्वारा लगातार नहर का निरीक्षण कर अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. पिछले 2 दिनों से कुछ नहर में पानी का सुधार भी हुआ है और आगामी दिनों में भी सुधार करवाया जाएगा.

Reporter: Tribhuvan Ranga

खबरें और भी हैं...

Rajasthan : हरीश चौधरी ने अशोक गहलोत पर बिना नाम लिए हनुमान बेनीवाल से गठजोड़ का लगाया आरोप

Morning walk: क्या देश में जानलेवा साबित हो रही मॉर्निंग वॉक? दिल्ली के बाद अब भीलवाड़ा से आया चौकाने वाला मामला

नए साल पर फिर बजी कोरोना की घंटी, घबराए लोगों ने दिए ऐसे शॉकिंग रिएक्शन, मीम्स वायरल

Trending news