खाजूवाला: कलेक्टर भगवती प्रसाद ने ग्रामीणों की सुनी समस्या, अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1467249

खाजूवाला: कलेक्टर भगवती प्रसाद ने ग्रामीणों की सुनी समस्या, अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने ग्राम पंचायत डेलीतलाई में जनसुनवाई की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. 

खाजूवाला: कलेक्टर भगवती प्रसाद ने ग्रामीणों की सुनी समस्या, अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

Khajuwala, Bikaner News: कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल एक दिवसीय दौरे पर ग्राम पंचायत डेलीतलाई पहुंचें, जहां उन्होंने भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र में जनसुनवाई की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. 

इस दौरान जन ग्रामीणों ने गांव डेलीतलाई की आबादी के ऊपर से गुजर रही 11 हजार केवी विद्युत लाइन सिफ्ट करवाने, आरसीपी कॉलोनी में बनी अस्पताल बिल्डिंग को चिकित्सा विभाग को हैंड ओवर करने सहित विभिन्न समस्याओं से अवगत करवाया. उन्होंने गांव में अमृत सरोवर का अवलोकन किया और विकास अधिकारी को गांव में बरसाती पानी संग्रहण करने लिए तालाब बनाने के निर्देश दिए. 

कलेक्टर ने डेलीतलाई की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में संचालित कक्षा चार व पांच में विद्यार्थियों से संवाद किया और उनसे हिंदी का पाठ पढ़ने को कहा. उन्होंने इसी विद्यालय की कक्षा 10 के छात्र-छात्राओं से उनके अध्ययन के बारे में पूछा और गणित विषय सिखने के गुण बताए. 

कलेक्टर ने उप स्वास्थ्य केन्द्र और आंगनबाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान आशा व ए एन एम से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना तथा पुकार कार्यक्रम की प्रगति की रिपोर्ट ली.  उन्होंने दोनों ही कार्यक्रम की डोर टू सर्वे की कम प्रगति पर नाराजगी जताई. उन्होंने कहा कि काम नहीं करोंगे तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने उप स्वास्थ्य केंद्र में स्टाफ, दवाईयां, साफ सफाई एवं पुकार अभियान से संबंधित रजिस्टर का अवलोकन किया. 

उप स्वास्थ्य केन्द्र में एन आर एच एम के तहत हॉल के घटिया निर्माण पर उन्होंने उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.लोकेश गुप्ता और ब्लॉक सीएमओ खाजूवाला से ठेकेदार का भुगतान रोकने संबंधित दिशा-निर्देश दिए. इस संबंध में उन्होंने प्रथम दृष्टा एनआरएचएम के अभियंता की लापरवाही बताया और दूरभाष पर संबंधित अभियंता को हॉल के घटिया निर्माण के बारे में स्पष्टिकरण देने और ठेकेदार का भुगतान रोकने के निर्देश दिए.   

कलेक्टर ने इस दौरान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा की और इस संबंध में हुए डोर-टू-डोर सर्वे में वंचित परिवारों के बारे जानकारी ली. वंचित परिवारों का भौतिक सत्यापन हेतु एएनएम को बीमा नहीं करवाने वाले परिवार के घर ले जाने के निर्देश दिए. इसके लिए वे गांव में पैदल घूमे हुए वंचित परिवार नरेश के घर पहुंचे. घर में पुरुष सदस्य नहीं मिलने पर उन्होंने परिवार की महिलाओं को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के फायदे के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि इस योजना में कवर नहीं होने वाले परिवार मात्र 850 रुपये में अपनी स्वास्थ्य बीमा करवा सकता हैं. इस योजना में 10 लाख रुपये तक निःशुल्क चिकित्सा लाभ और दुर्घटना होने पर 5 लाख रुपये की सहायता दी जाती है.   

इस दौरान उपखंड अधिकारी पूगल सीता शर्मा, तहसीलदार रामेश्वर गढ़वाल, विकास अधिकारी राजेन्द्र जोईया, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ लोकेश गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उप स्थित थे. 

Reporter- Tribhuvan Ranga

Trending news