Do You know: अतंरिक्ष में है सूरज से भी तेज चमकता सितारा, वैज्ञानिकों ने देख जताई ये आशंका
Advertisement

Do You know: अतंरिक्ष में है सूरज से भी तेज चमकता सितारा, वैज्ञानिकों ने देख जताई ये आशंका

Do You know: पृथ्वी से करीब 380 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर अंतरिक्ष में एक रहस्यमयी (mysterious) वस्तु की खोज की गई है, जो हमारे सूरज की तुलना में 57 हजार करोड़ गुना ज्यादा चमक रहा है.

Do You know: अतंरिक्ष में है सूरज से भी तेज चमकता सितारा, वैज्ञानिकों ने देख जताई ये आशंका

Do You know: पृथ्वी की अपनी ही एक रहस्मयी दुनिया है. जिसके बारे में पता लगाने के लिए  वैज्ञानिक निरंतर प्रयासरत है. लेकिन क्या आप जानते है कि हाल ही में वैज्ञानिको ने अंतरिक्ष में एक ऐसी रहस्मयकारी वस्तु के बारे में पता लगाया है, जो शुक्र गृह से भी ज्यादा चमकीला पाया गया है. 

बता दें कि वैज्ञानिको ने इसे पृथ्वी से करीब 380 करोड़ लाइट इयर दूर अंतरिक्ष में खोजा है. जिस समय वैज्ञानिको ने इसके बारे में पता लगाया था, इसकी चमक इतनी ज्यादा अंतरिक्ष में फैली हुई थी कि इसकी चकाचौंध से आंखे चौंधिया रही थी. जिसके कारण इसे नंगी आंखों से देख पाना नामुमकिन है.  वैज्ञानिको ने यह भी पता लगाया कि यह  सूरज की तुलना में 57 हजार करोड़ गुना ज्यादा चमकता है.

दिलाई सुपरनोवा की याद
दरअसल, यह एक गर्म गैसों का एक बहुत बड़ा गुब्बारा है.  जिसे देख कर वैज्ञानिक यह समझ  नहीं  पा रहे हैं वास्तव में इतनी चमकीली दिखने वाली चीज आखिर में क्या है. हालांकि कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि  हो सकता है कि यह दुर्लभ प्रकार का सुपरनोवा है. यानी मैग्नेटार (Magnetar) है. अगर ऐसा होगा तो यह अब तक खोजे गए सारे सुपरनोवा (supernova) में से यह सबसे ज्यादा ताकतवर और चमकदार है.

 सुपरनोवा (supernova) अंतरिक्ष में किसी भयंकर और चमकीले विस्फोट से होता है. खगोलविदों के अनुसार जब एक सितारा अपनी लाइफ साइकिल को समाप्त करके अपने जीवनकाल के अंतिम चरण में होता है तो  उसमें  एक भयंकर विस्फोट  होता है जिससे वह खत्म हो जाता है इसे ही हम सुपरनोवा (supernova) कहते हैं.

वैज्ञानिको का कहना है कि अगले कुछ महीनों में हबल स्पेस टेलिस्कोप (hubble space Telescope) इस पहेली को सुलझाने का प्रयास करेगा. इसके केंद्र में इतनी ज्यादा रोशनी है और मैग्नेटिक फील्ड है कि यह किसी भी अंतरिक्षीय वस्तु को अपनी ओर किसी विशालकाय ब्लैक होल की तरह खींच सकता है. समझ यह नहीं आ रहा है कि यह मैग्नेटार है, सुपरनोवा (supernova) है, या फिर ब्लैक होल. फिलहाल वैज्ञानिक इसकी स्टडी कर रहे हैं.

 

Trending news