Do you know भारत में बढ़ रही ‘बेवफाई', बोरियत और नए पार्टनर की चाहत में 20 लाख से ज्यादा लोग कर रहे ये काम
Advertisement

Do you know भारत में बढ़ रही ‘बेवफाई', बोरियत और नए पार्टनर की चाहत में 20 लाख से ज्यादा लोग कर रहे ये काम

Gleeden Extramarital Dating App: फ्रांस का एक डेटिंग ऐप है, जिसका नाम है ग्‍लीडेन। यह खासतौर से एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल डेटिंग ऐप (Extramarital Dating App) है.

 Do you know भारत में बढ़ रही ‘बेवफाई', बोरियत और नए पार्टनर की चाहत में 20 लाख से ज्यादा लोग कर रहे ये काम

Gleeden Extramarital Dating App:  एक्स्ट्रा मैरिटल  को लेकर भारतीय समाज में अभी भी खुलापन देखने को नहीं मिल रहा है, लेकिन धीरे धीरे भारत में आने वाली नई जेनरेशन इस नए दौर में शामिल होकर प्यार, शादी से अलग अपनी दुनिया बसाने चल दिए है. जिसमें वह किसी भी तरह से किसी भी हद को पार करने में गुरेज नहीं कर रहे है. 

इसी को लेकर फ्रांस की एक डेटिंग एप ने शादी शुदा के लिए खुशियों की चाबी दे दी है. डेटिंग एप कंपनी ने एक्स्ट्रा मैरिटल डेटिंग ऐप ग्लीडन(Gleeden) को हाल ही में लांच किया है. इस ऐप के लांच होते ही इसके कुछ ही पलो में यूसर की संख्या 2 मिलियन यानी 20 लाख पहुंच गई है, और इसमें सबसे चौकाने वाली बात यह है कि यह संख्या भारतीयों की है. 

किस प्रोफेशन के लोग कर रहे डेटिंग?

अब तक डेटिंग के लिए यह माना जाता रहा है कि बैचलर्स  या फिर एकांकी लोग डेटिंग करते हैं. लेकिन Gleeden की रिपोर् ने सबकों चैका के रख दिया है  जिसमें सामने आया है कि इस ऐप को इस्तेमाल करने वाले सबसे ज्यादा शादीशुदा लोग है.  इसमें भी सबसे ज्यादा इसे भारतीय करते है. भारतीयों में भी  डॉक्‍टर्स, इंजीनियर्स और आईटी से जुडे लोग इसमें शामिल हैं. सबसे दिलचस्प है कि इनमें छोटे और बड़े शहरों के लोग भी शामिल हैं, जो एक्सट्रा मैरिटल डेटिंग (Extramarital Dating) कर रहे हैं.

आज, इसके वैश्विक स्तर पर 4.9 मिलियन से अधिक  रजिस्टर्स यूजर  हैं. ग्लीडेन महिलाओं के जरिए चलाया जाता है. इसी कारण वह  महिला यूजर के लिए पूरी तरह से फ्री है.

ऐप पुरुषों को क्रेडिट पर से अपनी सर्विस देता है  जिससे  वे इन-ऐप कॉमयूनिकेशन  का उपयोग कर पाएं. जिनमें निजी संदेश, लाइव चैट, गिफ्ट्स और फोटो एल्बम शामिल हैं. भारत में, इस ऐप पर  पुरुषों के लिए क्रेडिट खरीदारी पैक 750 रुपये से लेकर 9,500 रुपये तक है.

इस ऐप के बारें में  ग्लीडेन(Gleeden) की मार्केटिंग स्ट्रैजिस्ट सोलेन पैलेट ने बताया कि इस ऐप पर फोटो और टेक्स्ट जो  दिखने में काफी नकली, भद्दे या अपीलिंग होते है  उन्हें ऑटोमैटिक रिजेक्ट कर दिया जाता हैं, नकली प्रोफाइल और आपत्तिजनक व्यवहार की  भी पूरी तरह से जांच की जाती है और यदि सदस्य नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो उन्हें साइट से प्रतिबंधित किया जाता है. 

किन शहरों के लोग शामिल?

Gleeden की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के तकरीबन हर शहर के लोगों का इस ऐप में अपनी इन्‍वॉल्‍वमेंट दिखा रहे है. इनमें मुंबई, बेंगलुरू, दिल्ली, कोलकाता जैसे बड़े शहरों के साथ ही इंदौर, भोपाल, पटना, मेरठ जैसे शहरों  छोटे शहरों के भी लोग इसका इस्‍तेमाल कर रहे हैं. यहां तक कि साल 2019 में ग्‍लीडेन ऐप पर पुणे, हैदराबाद, चेन्नई, गुरुग्राम, अहमदाबाद, चंडीगढ़, लखनऊ, कोच्चि, नोएडा, गुवाहाटी, विशाखापट्टनम, नागपुर, सूरत और भुवनेश्वर के पुरुषों और महिलाओं ने भी पंजीयन किया था.

क्‍यों नयापन तलाश रहे लोग?

कई सालों की रूकी थकी शादी और रिश्‍तों  का बोझ उठाते हुए थक गए है, वह अपने रश्तों एकांकीपन ले आए है, रिश्ते की टूटन से बटने के लिए वह इस ऐप का सहारा लेना शुरू कर चुके है, जिससे परिवार में  विवाद और भावनात्‍मक अलगाव के साथ ही शारीरिक असंतुष्‍टि का प्रभाव ना पड़े. 

Trending news