Bikaner news: कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित कृषि हाट 2022, जैविक खेती की बताई उपयोगिता
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1500007

Bikaner news: कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित कृषि हाट 2022, जैविक खेती की बताई उपयोगिता

Bikaner News : बीकानेर जिले के स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कृषि व्यवसाय के अंतर्गत “कृषि हाट 2022” का आयोजन किया. जिसमें सजैविक खेसी की उपयोगिता बताई गई. 

 Bikaner news: कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित कृषि हाट 2022, जैविक खेती की बताई उपयोगिता

Bikaner News : बीकानेर जिले के स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के कृषि व्यवसाय प्रबंधन संकाय द्वारा एक दिवसीय, ग्रामीण विपणन प्रदर्शनी “कृषि हाट 2022” का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कुलपति डॉ अरुण कुमार एवं विशिष्ट अतिथि पद्मश्री हिम्मताराम भांभू प्रगतिशील कृषक नागौर ने प्रदर्शनी का उद्घाटन कर विभिन्न स्टाल्स का भ्रमण किया.

हिम्मताराम भांभू ने पेड़ पौधों से लेकर वन्य जीव संरक्षण जलवायु जैविक उत्पादों की उपयोगिता के बारे में बताया. कुलपति ने आमंत्रित किसानों, वैज्ञानिकों व एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट के विद्यार्थियों को बताया कि देश विदेशों में जैविक उत्पादों की बड़ी मांग है, उन्हें जैविक उत्पादों की टेस्टिंग, एक्सपोर्ट किए जाने वाले उत्पादों के रसायनिक मानक आदि की जानकारी दी.

जैविक उत्पादों की उपयोगिता

 जैविक उत्पादों की मांग है इतनी ज्यादा है कि किसानों की आमदनी दुगनी क्या चौगुनी भी हो सकती है. किसान मेलें में 18 कृषि सम्बंधित संस्थानों ने उत्पाद एवं परामर्श प्रदर्शनी लगाई, जिसका प्रबंधन संस्थान के विद्यार्थियों ने किया. मेले में रचनात्मक उत्पाद प्रदर्शनी के साथ विद्यालयी विद्यार्थियों के विज्ञानं आधारित मॉडल की प्रतिस्पर्धा भी आयोजित की गयी.

 इसमें राजकीय मूक बधिर विद्यालय बीछवाल द्वारा लगाई प्रदर्शनी विशेष सराहनीय रही, साथ ही इस विद्यालय की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शूटिंग पदक विजेता छात्रा वेदिका शर्मा का अभिनंदन किया गया. टैफे, हाईटेक नेचुरल फूड्स, इंडो इन, उरमूल, जिनोवा, घरड़ा केमिकल्स, एस आर एम ऑर्गॅनिक्स, इन्सेक्टीसाइड इंडिया, इफको, आईसीआईसीआई बैंक, एग्रीकनेक्ट, इकोसेफ़ एग्रीसाइंस , कैनरा बैंक, सवाल, बायर, कोर्टेवा इत्यादि संस्थानों ने कार्यक्रम को प्रायोजित किया. 

हाईटेक नेचुरल फूड्स ने कार्यक्रम में आए किसानों और अतिथियों, विद्यार्थियों, कृषि पेशेवरों के लिए आर्गेनिक उत्पादों द्वारा भोजन की व्यवस्था कि गई. कार्यक्रम में विश्वविद्यालय की बाजरा आधारित उत्पादन इकाई, मशरूम उत्पादन इकाई, एवं अन्य जानकारियों सम्बंधित प्रदर्शनी लगाई गयी. विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञों ने कृषको के समस्याओं के समाधान दिए और नवीन खेती की विधियां बताई.

मेला स्थल पर विद्यार्थियों के जरिए आयोजित फन एंड फ़ूड स्टाल भी आयोजित की गयी . विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां, लोक कलाकारों द्वारा रस्सी पर चलना और लोक गायन जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किये गए. 

मेले में पुरूस्कार वितरण समारोह में सर्वश्रेष्ठ स्टाल के लिए पुरूस्कार, सर्वश्रेष्ठ विज्ञान मॉडल के लिए पुरूस्कार और सभी कॉर्पोरेट तथा विद्यालयों को प्रशंसा पत्र दिए गए. संकायाध्यक्ष डॉ आई पी सिंह ने सभी शोधार्थियों, विद्यार्थियों और शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारियों की इस कार्यक्रम के द्वारा इंडस्ट्री एकेडेमिया इंटरफ़ेस को सशक्त करने और सहज अधिगम के साथ साथ टीम भावना से काम करके ऐसा सफल आयोजन करने के लिए बधाई दी. कृषि हॉट के संयोजक डॉ विवेक व्यास सहित डॉ अमिता शर्मा, डॉ अदिति माथुर विश्वविद्यालय के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे.(Reporter: Rounak Vyas)

यह भी पढ़ें - Nagaur News: 6 डिग्री पर अटका पारा, इन जिलों में हो सकती है बारिश

Trending news