Bikaner News: आज भी नही उपखंड क्षेत्र में रोडवेज की सुविधा, कैसे मिलेगा महिलाओं को लाभ
Advertisement

Bikaner News: आज भी नही उपखंड क्षेत्र में रोडवेज की सुविधा, कैसे मिलेगा महिलाओं को लाभ


Bikaner News:गहलोत सरकार ने बजट में महिलाओं को बड़ी सौगात दी है, क्या महिलाओं का इस घोषणा का फायदा मिलेगा.कोलायत क्षेत्र उपखंड में आज भी रोडवेज सेवा नहीं है. 

Bikaner News: आज भी नही उपखंड क्षेत्र में रोडवेज की सुविधा, कैसे मिलेगा महिलाओं को लाभ

Bikaner News:  प्रदेश की गहलोत सरकार ने राजस्थान का बजट पेश करते हुए महिलाओं को एक बड़ी सौगात दी. गहलोत ने बजट के दौरान महिलाओं को रोडवेज में अब पचास प्रतिशत कम किराया देने की घोषणा कर प्रदेश के एक बड़े वर्ग को राहत दी. लेकिन धरातल पर इस घोषणा का फायदा ज्यादा होता दिखाई नहीं दे रहा है. प्रदेश में कई ऐसे क्षेत्र है जहां के निवासी आज भी रोडवेज की सुविधा को तरस रहे है. प्रदेश सरकार ने बजट में रोडवेज में यात्रा को लेकर महिलाओं के लिए 50% किराए में छूट दी है लेकिन आज हम बात कर रहे हैं किसी गांव कस्बा शहर के नहीं बल्कि पूरे उपखंड क्षेत्र की जहां पर यह घोषणा ऐसे लग रही है जैसे रेगिस्तान में बादाम की खेती. 

कोलायत उपखंड क्षेत्र जहां पर पिछले एक दशक से और रोडवेज सेवा नहीं है आज भी यहां के निवासी रोडवेज बस का इंतजार कर रहे है. कोलायत देश के प्रमुख धार्मिक स्थलों में अपना स्थान रखता है महर्षि कपिल की तपोभूमि के रूप में विख्यात कोलायत आज भी अपनी मूलभूत सुविधाओं के लिए पिछड़ा हुआ नजर आ रहा है. विष्णु के पंचम अवतार व सांख्य दर्शन के प्रणेता महर्षि कपिल की तपोभूमि होने के कारण प्रतिवर्ष यहां लाखों हिंदू कोलायत स्थित कपिल सरोवर में आस्था की डुबकी लगाते हैं तो वही सिख धर्म के प्रथम गुरु गुरु नानक देव ने भी इस स्थान पर तपस्या करने के कारण सिख धर्म में लोग भी बड़ी तादाद में आते हैं. प्रति वर्ष कार्तिक पूर्णिमा पर वार्षिक मेला लगता है जो हिंदू व सिख धर्म के संगम स्थल से प्रसिद्ध है.

एक जमाना था जब कोलायत क्षेत्र में रोडवेज की बसें संचालित हुआ करती थी लेकिन धीरे-धीरे बीकानेर डिपो ने अपनी बसें बंद करके इस सुविधा से इस क्षेत्र के लोगों को दूर कर दिया इस क्षेत्र से निकलने वाली नेशनल हाईवे पर वही बस से निकलती है जो फलोदी डिपो से संचालित की जाती है. जिसके कारण इस की सुविधा उन ही चार पांच गांवों को मिलती है जो हाईवे पर स्थित है. चूंकि कोलायत उपखंड मुख्यालय सहित 95 प्रतिशत क्षेत्रफल हाइवे से दूर होने के कारण इस क्षेत्र के लोगो के लिए रोडवेज सुविधा सपना बन कर रह गई है. रेणु वर्मा व गायत्री व्यास ने बताया की वो रोज कोलायत से बीकानेर अप डाउन करती है. लेकिन कोलायत में रोडवेज की सुविधा नहीं होने कारण हमे मजबूर होकर प्राइवेट बस में महंगा किराया देकर आना पड़ता है. बजट में जो मुख्यमंत्री ने घोषणा कर रोडवेज में महिलाओं के लिए पचास प्रतिशत किराया कम किया है. लेकिन इस क्षेत्र की महिलाओं को इसका लाभ नही मिलेगा.

भाजपा नेता खियाराम सेन कहते है की कोलायत का धार्मिक महत्व बहुत है प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने आते है साथ ही सिख धर्म के अनुयाई भी आते है लेकिन आज भी यहां रोडवेज की सुविधा नहीं है.
सरकार आम आदमी की सुविधा को लेकर चाहे कितने भी दावे करे लेकिन धरातल पर आज भी कई सुविधाओं से ग्रामीण क्षेत्र वंचित हैं उसमे में बड़ी सुविधा परिवहन जैसी ना होना वो भी उस विधानसभा क्षेत्र में जहां से ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी खुद प्रतिनिधित्व करते है.

Trending news