बीकानेर जिला कलेक्टर ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं,बरसात और ओलावृष्टि से हुए नुकसान का आकलन करने के दिए निर्देश
Advertisement

बीकानेर जिला कलेक्टर ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं,बरसात और ओलावृष्टि से हुए नुकसान का आकलन करने के दिए निर्देश

बीकानेर जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी. साथ ही बरसात और ओलावृष्टि से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए.

 

बीकानेर जिला कलेक्टर ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं,बरसात और ओलावृष्टि से हुए नुकसान का आकलन करने के दिए निर्देश

Bikaner: जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने समंदसर में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी. उन्होंने गत दिनों हुई बरसात और ओलावृष्टि के मद्देनजर हुए नुकसान का आकलन करने के लिए पटवारियों को फील्ड में भेजने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि पटवारी अगले दो-तीन दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करें, जिससे किसानों को नियमानुसार मुआवजा मिल सके.

गांव में आकाशीय बिजली गिरने से हुए नुकसान के आकलन के लिए भी उन्होंने तहसीलदार को निर्देशित किया तथा कहा कि आपदा प्रबंधन के नियमानुसार सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी. इस दौरान ग्रामीणों ने उप स्वास्थ्य केन्द्र को क्रमोन्नत करने और स्कूल में स्टाफ नियुक्त करने जैसी समस्याएं रखी.

जिला कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक परिवार मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकरण करवाएं. उन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहने तथा अपनी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि गर्भधारण से लेकर बच्चे के दो वर्ष का होने तक के एक हजार दिनों तक जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य और पोषण का विशेष ध्यान दें. उन्होंने बेटियों को पढ़ाने और इन्हें आगे बढ़ने के अवसर देने की अपील की. इस दौरान उपखण्ड अधिकारी मुकेश चौधरी, केसराराम गोदारा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता राजेन्द्र मीणा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे.

विभिन्न कार्यालयों का किया निरीक्षण

जिला कलेक्टर ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्र और उप स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया. स्कूल में डीआईक्यूई के तहत दी गई स्मार्ट टीवी का उपयोग करने के निर्देश दिए. आंगनबाड़ी केन्द्र में गोद भराई एवं अन्नप्राशन संस्कार करवाया. बेटी के जन्म पर बधाई संदेश दिया और पोषण के बारे में बताया. उप स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान पुकार रजिस्टर का अवलोकन किया. टीकाकरण, प्रसव, दवाइयों और जांच की उपलब्धता के बारे में जाना.

ये भी पढ़ें-

राजस्थान से हरीश चौधरी और दिव्या मदेरणा समेत इन नेताओं को कांग्रेस दे सकती है बड़ी जिम्मेदारी, देखें नाम

राजस्थान में नक्सलवाद के बीज ! मेघवाल बोले- आदिवासियों को मुख्यधारा में नहीं लाया तो माहौल बनेगा हिंसक

Trending news