Bhilwara News : मंत्री महेश जोशी ने की स्टेट फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1537963

Bhilwara News : मंत्री महेश जोशी ने की स्टेट फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

राजस्थान के भीलवाड़ा में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं भूजल विभाग मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ महेश जोशी ने विकास योजनाओं की समीक्षा कर जरूरी दिशा निर्देश दिये.

Bhilwara News : मंत्री महेश जोशी ने की स्टेट फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

Bhilwara News : भीलवाड़ा में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं भूजल विभाग मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ महेश जोशी ने अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार द्वारा जिले में संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को संवेदनशीलता, पारदर्शिता एवं जवाबदेही से पूर्ण कर आमजन को समय पर राहत प्रदान करना सुनिश्चित करें. ये बात जिला प्रभारी मंत्री डॉ महेश जोशी ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित स्टेट फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान कहीं.

इस दौरान जिला प्रभारी सचिव नवीन महाजन, जिला कलक्टर आशीष मोदी, पुलिस अधीक्षक आदर्श सिधू बैठक में उपस्थित रहें। बैठक में राज्य सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के क्रियान्वयन और लक्ष्य के प्रति उपलब्धियों पर चर्चा की गई.

बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री ने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में जिले में सौ प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने पर सराहना करते हुए कहा कि इससे आम लोगों को राहत मिल रही है. उन्होंने इसे सतत और बड़े स्तर पर चलाने साथ ही मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के लिए भी निर्देशित किया. 

 प्रभारी मंत्री डॉ जोशी ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना को बेहद महत्वपूर्ण और परोपकारी बताते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ प्रदान कर सफल बनाने को कहा. सीएमएचओ डॉ मुश्ताक खान ने बताया कि सभी सरकारी अस्पतालों में आमजन के लिए आवश्यक दवाइयां निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 77 करोड़ से अधिक राशि के क्लेम जनरेट की जा चुके है.

इस दौरान प्रभारी मंत्री डॉ जोशी ने निर्देशित किया कि एक रुपए किलो गेहूं फ्लैगशिप योजना के तहत सुनिश्चित करें कि कोई भी पात्र व्यक्ति इस लाभ से वंचित ना रहें. उन्होंने कहा कि सिलिकोसिस के निवारण के लिए राज्य सरकार द्वारा ठोस कार्य किये जा रहे हैं. उन्होंने राजस्थान सिलिकोसिस नीति, 2019 का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करने को कहा. बैठक में प्रभारी मंत्री डॉ जोशी ने विभिन्न राज्य फ्लैगशिप कार्यक्रमों यथा मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना एवं इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा एवं इनके तहत पात्र लाभार्थियों का शत प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया.

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि अधिकारी इसकी नियमित रुप से मॉनिटरिंग करें एवं समय-समय पर विद्यालयों का निरीक्षण कर दूध की गुणवत्ता सुनिश्चित करें. इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना पर चर्चा करते हुए प्रभारी मंत्री डॉ जोशी ने विभागीय अधिकारी को बैंकर्स से निरन्तर सम्पर्क कर आवेदनों के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए.

जिला प्रभारी सचिव श्री नवीन महाजन ने सभी विभागीय अधिकारियों को अपने स्तर पर मॉनिटरिंग करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी फ्लैगशिप योजनाओं का प्रभावी और सक्रिय रूप में निष्पादन किया जाए. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत फ्लैगशिप योजनाओं को लेकर अत्यधिक संवेदनशील हैं और उनकी मंशा है कि योजनाओं का लाभ आम लोगों तक त्वरित गति से पहुंचाया जाए.

जिला कलक्टर आशीष मोदी ने कहा कि विभागीय अधिकारी विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के संचालन में धरातल पर आ रही समस्याओं का बारीकी से समीक्षा करें ताकि आमजन को अधिकाधिक लाभ पहुंचे. फ्लैगशिप और राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन को ज्यादा से ज्यादा मिले,यह सुनिश्चित करें.

इसी प्रकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के मुख्यमंत्री कन्यादान हथलेवा योजना, सिलिकोसिस पॉलिसी 2019 के अन्तर्गत देय लाभ, मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना, मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना तथा पालनहार योजना की जानकारी ली.

उद्योग विभाग की मुख्यमंत्री स्मॉल स्केल इण्डस्ट्रीज़ प्रमोशन स्कीम, राजस्थान इन्वेस्टमेंट प्रमोशन स्कीम, ऊर्जा विभाग की मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना, कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता विभाग की मुख्यमंत्री संबल योजना तथा वन विभाग की फ्लैगशिप योजना घर-घर औषधि योजना की समीक्षा की गई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) डॉ. राजेश गोयल, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) ब्रह्मलाल जाट, उपखंड अधिकारी डॉ. पूजा सक्सेना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुस्ताक खान, एमजी हॉस्पिटल पीएमओ डॉ. अरूण गौड़ सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे.

Trending news