मांडलगढ़ः बुजुर्ग विधवा महिला की लाखों की कृषि भूमि को हड़पने का केस दर्ज, इनकी भूमिका संदिग्ध
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1225294

मांडलगढ़ः बुजुर्ग विधवा महिला की लाखों की कृषि भूमि को हड़पने का केस दर्ज, इनकी भूमिका संदिग्ध

मांडलगढ़: राजस्थान में भीलवाड़ा के मांडलगढ़ उपखण्ड के माल का खेड़ा पटवार मण्डल के भट खेड़ी निवासी 85 साल की विधवा महिला की लाखों की कृषि भूमि को एक गिरोह द्वारा षड्यंत्र पूर्वक हड़पने का मामला सामने आया है. पीड़िता ने चार आरोपियों के खिलाफ काछोला थाने में मामला दर्ज कराया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

 

मांडलगढ़ः बुजुर्ग विधवा महिला की लाखों की कृषि भूमि को हड़पने का केस दर्ज, इनकी भूमिका संदिग्ध

मांडलगढ़: उपखण्ड के भाटखेड़ी निवासी एक 85 साल की बुजुर्ग विधवा महिला बरजी देवी पत्नी भूरा लाल भील ने बताया कि उसकी आजीविका की खेती की जमीन किसी अन्य व्यक्ति ने अपने नाम करा ली है. यह बात सुन कर उसके पैरों तले जमीन खिसक गई. काछोला थाने में अपनी जमीन को वापस दिलाने की गुहार लेकर पहुंची. पीड़िता की रिपोर्ट पर पुलिस ने भूमि खरीददार जसवीर पुत्र किशोर मीणा निवासी श्रीनगर (बूंदी) कथित भूमि विक्रेता 40 वर्षीय बरजी देवी पत्नी शंकर भील निवासी साईं पिपला (मांडलगढ़) पंजीयन दस्तावेज में कथित गवाह कैलाश चन्द्र मीणा निवासी फुटवाड (मांडलगढ़) ओर रंगलाल मीणा लक्ष्मीपुरा (मांडलगढ़) के खिलाफ फर्जी दस्तावेज से भूमि हड़पने का प्रकरण दर्ज कराया है. उक्त कृषि भूमि के पंजीयन के दौरान एक ईमित्र संचालक व वकील की भूमिका संदिग्ध रही है.

पीड़ित महिला ने बताया कि खेड़ा में स्थित उसकी आराजी संख्या 3,4,5,6/2 की 2.6385 में 1/6 हिस्से की कृषि भूमि है. उक्त भूमि को षड्यंत्र पूर्वक तथाकथित इसी नाम की अन्य महिला साईं पीपला की 40 वर्षीय बरजी देवी भील के आधार कार्ड में ईमित्र संचालक से कांट छांट कर दो गवाहों के साथ आरोपी जसवीर मीणा काछोला पंजीयन कार्यालय ले गया. जहां एडवोकेट रामेश्वर धाकड़ के मार्फ़त उक्त भूमि की रजिस्ट्री 20 जनवरी 2022 को करा ली गई. उक्त जमीन के विक्रय होने की जानकारी 85 वर्षीय बरजी देवी भील को जानकारी मिली. 

ये भी पढ़ें- ERCP को लेकर महापंचायत, बारिश में भी डटे रहे किसान और सैंकड़ों गुर्जर पटेल

इस समूचे प्रकरण में पंजीयन दस्तावेज में गवाह बने लोग,पंजीयन कार्यालय बाबू,एडवोकेट, पटवारी,ईमित्र संचालक की भूमिका की जांच पुलिस द्वारा की जा रही है. इसी प्रकार एक अन्य महिला राजी देवी भील की की कृषि भूमि की भी फर्जी तरीके से रजिस्ट्री कराए जाने की जानकारी सामने आई है. सूत्रों के मुताबिक मालका खेड़ा पतवार मण्डल में करीब आधा दर्जन फर्जी रजिस्ट्रियों से भूमि हड़पने की शिकायत मिली है. यहां तक कि मृतक किसान की खेती की जमीन की रजिस्ट्री तक कराने में एक गिरोह कामयाब हो गया है. लेकिन उक्त समूचे प्रकरण में तहसीलदार ,पटवारी,गिरदावर ने अभी तक कोई जांच पड़ताल शुरू नहीं की है. काछोला थाना प्रभारी दिलीप सिंह ने बताया कि पीड़ित विधवा बरजी देवी भील की रिपोर्ट पर अनुसन्धान किया जा रहा है.उधर तहसीलदार नारायण लाल शर्मा ने बताया कि पीड़िता की शिकायत मिली है. जांच कराई जाएगी.

Reporter- Mohammad Khan

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news