गंगापुर पुलिस थाने में दिया गया जीवन रक्षा का प्रशिक्षण, सिखाए गए मूल मंत्र
Advertisement

गंगापुर पुलिस थाने में दिया गया जीवन रक्षा का प्रशिक्षण, सिखाए गए मूल मंत्र

भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र के गंगापुर उपखंड मुख्यालय पर स्थित गंगापुर पुलिस थाने में सहायता संस्था के तत्वाधान में राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित गंगापुर पुलिस थाना परिसर में दुर्घटना की स्थिति में घायल व्यक्ति को दिए जाने वाले प्राथमिक उपचार और निकटतम चिकित्सालय पहुंचाने के लिए प्रयासों की विस्तृत जानकारी के लिए प्रशिक्षण दिया गया, वहीं जीवन रक्षा के मूल मंत्र भी सिखाए गए है.

 

जीवन रक्षा का प्रशिक्षण

Sahara: राजस्थान के भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र के गंगापुर उपखंड मुख्यालय पर स्थित गंगापुर पुलिस थाने में सहायता संस्था के तत्वाधान में राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित गंगापुर पुलिस थाना परिसर में दुर्घटना की स्थिति में घायल व्यक्ति को दिए जाने वाले प्राथमिक उपचार और निकटतम चिकित्सालय पहुंचाने के लिए प्रयासों की विस्तृत जानकारी के लिए प्रशिक्षण दिया गया, वहीं जीवन रक्षा के मूल मंत्र भी सिखाए गए है.

राजस्थान पुलिस और परिवहन विभाग के सौजन्य से सहायता संस्था के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर शिखर देवा द्वारा दुर्घटना में घायल व्यक्ति के जीवन रक्षार्थ मूलभूत जीवन रक्षक प्रणाली और सीपीआर का मानव डमी पर प्रशिक्षण करके दिखाया गया. प्रशिक्षण कार्यक्रम में किस तरीके से घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार या जीवन रक्षा प्रणाली के तहत मौके पर क्या आवश्यक उपचार दिया जाना चाहिए.

कैसे आप एक घायल व्यक्ति की जान बचा सकते हैं. घायलों के बारे में भी लक्षण के अनुरूप से जानकारी समझाया गया. हेलमेट पहनने की सभी दुपहिया वाहन चालकों से अपील की गई. सहायता संस्था के द्वारा सभी पुलिस कर्मचारियों, अधिकारियों और कस्बे वासियों को घायल व्यक्ति को चिकित्सालय पहुंचाने में सहायता करने की अपील की गई. 

आम आदमी द्वारा घायल की सहायता करने पर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की जाएगी. सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की भी जानकारी दी गई और सहायता करने वाले को राजस्थान सरकार द्वारा पुरस्कार राशि और प्रशंसा पत्र दिया जाएगा. आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में थाना प्रभारी राजूराम पलासिया, एएसआई कैलाश जीनगर, हेड कांस्टेबल रामरतन आचार्य, कांस्टेबल रवि कुमार, मनोज, राजवीर, गोपाल, गंगापुर मुख्य राजमार्ग पर होटलों के संचालक, कस्बे के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.

Reporter: Mohammad Khan

यह भी पढ़ें - आधा दर्जन खेतों की बाड़ में लगी आग, फैली 1 किलोमीटर तक, कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news