खाप पंचायत ने दलित परिवार को सुनाया तुगलकी फरमान, पीड़ित ने लगाई न्याय की गुहार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1261667

खाप पंचायत ने दलित परिवार को सुनाया तुगलकी फरमान, पीड़ित ने लगाई न्याय की गुहार

भीलवाड़ा जिले के मांडलगढ़ उपखंड के धामनिया गांव में ग्रामीणों की एक खाप पंचायत ने दलित परिवार को तुगलकी फरमान सुनाया है और पंचायत के फरमान की अवहेलना करने पर 11 हजार रुपये का जुर्माना करने का नियम लागू किया है.

पीड़ित ने लगाई न्याय की गुहार

Mandalgarh: राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के मांडलगढ़ उपखंड के धामनिया गांव में ग्रामीणों की एक खाप पंचायत ने दलित परिवार को तुगलकी फरमान सुनाया है और पंचायत के फरमान की अवहेलना करने पर 11 हजार रुपये का जुर्माना करने का नियम लागू किया है. ग्रामीणों ने दलित परिवार को गांव से बहिष्कृत कर उसका हुक्का पानी और राशन तक बंद कर दिया, ऐसे में अब पीड़ित परिवार ने पुलिस और प्रशासन से न्याय की गुहार लगाई है.

धामनिया गांव की दलित परिवार की पीड़ित महिला कौशल्या देवी ने बताया कि 11 जुलाई को गांव की खाप पंचायत बुलाई गई, जिसमें महिला के पुत्र सोजीराम पर ट्रैक्टर चोरी का इल्जाम लगाकर उसे पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया और महिला के पति मांगी लाल को पंचायत में बुलाकर कुछ कागजों पर दस्खत कराए. खाप पंचायत के लोगों ने उसका मवेशियों के शव उठाने का काम बंद करने का फरमान जारी कर दिया.

इसके दूसरे दिन गांव के एक दबंग व्यक्ति ने फिर खाप पंचायत बुलाई और कौशल्या देवी के परिवार का सामूहिक बहिष्कार करने का फरमान गांव वालों को सुनाया है, जिसमें बाजार की दुकानों से राशन, हुक्का-पानी बंद करने और होटलों से चाय नहीं देने का फैसला किया है. 

पीड़ित महिला का पति मांगी लाल खाप पंचायत के फरमान से सदमे में आ गया और उसका हुक्का पानी भी बंद कर देने से गांव में उसे कोई मजदूरी पर भी नहीं बुलाता और न ही उनके घर पर मजदूरी के लिए कोई आता है. गांव के ही एक व्यक्ति खेत की फसल सिंजारे पर ले रखी थी उसे भी छीन लिया गया हैं, जब उन्होंने सरपंच से इस बारे में मौखिक शिकायत की तो सरपंच ने इस मामले को सुलझाने का आश्वासन दिया. 

लेकिन जब 4 दिन तक कोई सुनवाई नहीं हुई तो पीड़ित महिला ने मांडलगढ़ SDM नेहा छिपा और पुलिस उप अधीक्षक ज्ञानेंद्र सिंह से न्याय की गुहार लगाई हैं. इस मामले को गम्भीरता से लेते हुए मांडलगढ़ की SDM नेहा छिपा ने काछोला थानाधिकारी को तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए है और तहसीलदार को मौके पर हालात का जायजा लेने के निर्देश दिए है. वहीं इस मामले की जांच काछोला थानाधिकारी द्वारा की जा रही हैं.

पीड़ित महिला कौशल्या देवी ने कहा कि उसके बेटे को ट्रैक्टर चोरी के इल्जाम में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है तो गांव वाले बेटे की सजा परिवार को क्यों दी जा रही हैं, गांव वालों ने हमारा सामुहिक बहिष्कार कर दुकानों से राशन खरीदना भी बन्द करा दिया है.
पीड़ित परिवार की बहू गिरिजा देवी का कहना कि वह सरकारी टंकी पर पानी भरने गई तो ग्रामीणों ने रोक दिया और 11 हजार रुपये अर्थ दंज देने की बात कही है.

Reporter: Dilshad Khan

यह भी पढ़ें - 

बारिश की वजह से राजस्थान के इन इलाकों में बाढ़ के हालात, लोगों में दहशत

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news