Bhilwara: पल्स पोलियो अभियान में बच्चों को पिलाई, दो बूंद जिंदगी की
Advertisement

Bhilwara: पल्स पोलियो अभियान में बच्चों को पिलाई, दो बूंद जिंदगी की

 भीलवाड़ा की सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र के गंगापुर उपखंड मुख्यालय पर राष्ट्रीय उप पल्स पोलियो अभियान शुरू किया गया.चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान में 69 लाख से अधिक बच्चों को दो-बूंद-जिंदगी की पिलाई जायेगी. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि बच्चों को पोलियो बूथ ले जाकर पल्स पोलियो की दवा अवश्य पिलवाएं. 

बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाते अधिकारी

Bhilwara: भीलवाड़ा की सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र के गंगापुर उपखंड मुख्यालय पर राष्ट्रीय उप पल्स पोलियो अभियान शुरू किया गया. इसके तहत सहाड़ा ब्लॉक में 91 बूथ व 7 मोबाइल टीम के द्वारा 14,404 बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई गई. ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. विपिन शर्मा ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान 18 सितंबर से 20 सितंबर तक चलेगा, जिसके पहले दिन बूथ पर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई. सहाड़ा ब्लॉक में 15,880 बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य था, जिसके चलते 14,404 बच्चों को पहले दिन बूथ पर पोलियो की दवा पिलाई गई. सहाड़ा ब्लॉक में पहले दिन 76% लक्ष्य हासिल किया गयी. इस क्रम में दूसरे व तीसरे दिन शेष रहें बच्चों को घर-घर जाकर टीम के सदस्य पोलियो की दवा पिलाएंगे. 

इस दौरान गंगापुर शहरी क्षेत्र में कुल 13 बूथ बनाये गए, जिसमें एक मोबाइल टीम व बस स्टेशन पर ट्रांजिट बूथ बनाया गया. आम-जन एवं अभिभावकों से आग्रह किया गया की इस अभियान को सफल बनाने में सभी सहयोग करें. गंगापुर कस्बे में बस स्टैंड पर स्थित बूथ पर गंगापुर नगर पालिका अध्यक्ष दिनेश चंद्र तेली, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. विपिन शर्मा व गंगापुर चिकित्सा प्रभारी डॉ. छैल बिहारी सविता ने नन्हें बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाकर बूथ का शुभारंभ किया. 

गौरतलब है कि प्रदेश के 21 जिलों में 18 सितम्बर से पल्स पोलियो अभियान संचालित किया जा रहा है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान में 69 लाख से अधिक बच्चों को दो-बूंद-जिंदगी की पिलाई जायेगी. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि बच्चों को पोलियो बूथ ले जाकर पल्स पोलियो की दवा अवश्य पिलवाएं. 

शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ. पृथ्वी ने बताया कि प्रदेश में उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान दो चरणों में संचालित किये जाने हैं. उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण में 21 जिलों, अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चूरू, दौसा, डूंगरपुर, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, नागौर, सिरोही, टोंक, जयपुर-2, बूंदी, सीकर, बांसवाड़ा, अलवर, बाड़मेर, भरतपुर एवं जोधपुर में पल्स पोलियों आभियान आयोजित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस वर्ष के प्रथम चरण में 4 जिलों, अलवर, बाड़मेर, भरतपुर एवं जोधपुर में 19 जून को पोलियो अभियान आयोजित 5 साल तक के बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई गयी थी.

Reporter - Mohammad Khan

भीलवाड़ा की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

IAS रिया डाबी ने रणथंभौर से शेयर की खूबसूरत फोटोज, फैंस बोले- ब्यूटीफुल क्वीन

बस इन 2 मंत्रों का जाप, लव मैरिज के लिए तैयार हो जाएंगे घरवाले!

Trending news