कलेक्टर आशीष मोदी ने बच्चों से किया संवाद, दिए सक्सेस टिप्स, बोले- सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता
Advertisement

कलेक्टर आशीष मोदी ने बच्चों से किया संवाद, दिए सक्सेस टिप्स, बोले- सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता

जिला कलेक्टर मोदी ने अपना उदाहरण देते हुये स्कूली बच्चों को प्रेरित किया कि वे अपने आप को कमतर ना समझे, कठिन मेहनत एवं लगन के साथ तैयारी करके वे किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. सेमिनार में जिले की 11 मॉडल विद्यालयों के 600 से अधिक बच्चों ने करियर संबंधी मार्गदर्शन प्राप्त किया.

जिला कलेक्टर आशीष मोदी का नवाचार.

Bhilwara News: जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने स्कूली बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए मेहनत और एकाग्रता बेहद जरूरी है. मोदी बुधवार को नगर परिषद टाउनहॉल में अपने नवाचार के तहत आयोजित किए जा रहे ग्रैंड कैरियर गाइडेंस सेमीनार में विद्यालय बच्चों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे. सेमिनार में जिले की 11 मॉडल विद्यालयों के 600 से अधिक बच्चों ने करियर संबंधी मार्गदर्शन प्राप्त किया.

600 से अधिक बच्चों ने करियर संबंधी मार्गदर्शन प्राप्त किया

जिला कलेक्टर मोदी ने अपना उदाहरण देते हुये स्कूली बच्चों को प्रेरित किया कि वे अपने आप को कमतर ना समझे, कठिन मेहनत एवं लगन के साथ तैयारी करके वे किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. उन्होंने कहा जब तक समझ में नहीं आए तब तक आगे नहीं बढ़ें. सवाल करें और कॉन्सेप्ट को समझें. अंतरात्मा की आवाज सुने अपने आप पर विश्वास करें. प्रतिस्पर्धा करनी है तो दूसरों से नहीं, अपने आप से करें. जब भी असमंजस की स्थिति में हों तो अपने माता-पिता, परिवार और गुरुजनों से बात करें. जिला कलेक्टर ने बच्चों से संवाद भी किया.

करियर गाइडेंस सेमिनार पूरे जिले के सभी उपखंडों में 

जिला कलेक्टर मोदी ने बताया कि इस तरह के करियर गाइडेंस सेमिनार पूरे जिले के सभी उपखंडों में उपखंड अधिकारी तथा शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं. इन सेमिनार के माध्यम से जिले की छात्राओं को कैरियर गाइडेंस के संबंध में विषय विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी जा रही है. साथ ही कम्पीटिशन की तैयारी करने वाले बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में भी बताया जा रहा है.

सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता- अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री ज्येष्ठा मैत्रेयी ने कहा कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता. जीवन में सफलता पाने के लिए गति के साथ सही दिशा भी आवश्यक है. बच्चों को सही दिशा के लिए अपनी पसंद का करियर चुनना आवश्यक है. वे प्राथमिकता के साथ अच्छे नंबर से बोर्ड परीक्षा पास करें. इसके बाद अच्छे से कंपीटिशन एग्जाम की तैयारी करें, तभी सफलता आपके कदम चूमेगी. आईएएस प्रशिक्षु गौरव बुड़ानिया ने विज्ञान, गणित, डिफेंस, खेल, विभिन्न क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स, सरकारी जॉब सहित विभिन्न क्षेत्रों को शामिल करते हुए बच्चों के केरियर गाईडेंस पर आधारित तैयार की गई पीपीटी के माध्यम से बच्चों को विस्तृत करियर गाइडेंस दिया.

ये भी पढ़ें- मरीज ने इलाज कर रहे डॉक्टर के फाड़े कपड़े और चश्मे तोड़े, वरदात के बाद हुआ फरार

शिक्षा अधिकारी ने राजीव गांधी कैरियर पोर्टल के बारे में जानकारी दी

 प्रोग्राम में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी योगेश चंद्र पारीक ने राजीव गांधी कैरियर पोर्टल के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सेमिनार में जो विद्यार्थी जिस क्षेत्र में अपने करियर को चुनना चाहते है उस क्षेत्र के विषय विशेषज्ञों द्वारा इस संबंध में जानकारी प्रदान की जा रही है. वर्तमान में जिला कलक्टर की प्रेरणा से उपखंड स्तर पर ऐसे सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है. जल्द ही ग्राम पंचायत स्तर पर भी ऐसे आयोजन किए जाएंगे. कार्यक्रम में एडीएम प्रशासन डॉ. राजेश गोयल, उपखण्ड अधिकारी डॉ. पूजा सक्सेना, जिला परिषद की अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नेहा छीपा, जिला रसद अधिकारी आरएएस निरमा विश्नोई आदि ने भी संबोधित किया. प्रोग्राम में प्रिंसीपल कल्पना शर्मा ने क्विज प्रतियोगिता करवाई तथा विजेताओं को पुरस्कृत किया गया.

Reporter- Mohammad Khan

 

Trending news