Bhilwara News: भीलवाड़ा जिला शिक्षा अधिकारी ने विभिन्न विद्यालयों में किया औचक निरीक्षण,दी ये जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1844759

Bhilwara News: भीलवाड़ा जिला शिक्षा अधिकारी ने विभिन्न विद्यालयों में किया औचक निरीक्षण,दी ये जानकारी

Bhilwara News: भीलवाड़ा के जहाजपुर उपखंड मुख्यालय स्थित शरबती गाड़ोदिया राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षा विभाग की अभिनव पहल सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान शुरू की है. 

 

Bhilwara News: भीलवाड़ा जिला शिक्षा अधिकारी ने विभिन्न विद्यालयों में किया औचक निरीक्षण,दी ये जानकारी

Bhilwara News: भीलवाड़ा के जहाजपुर उपखंड मुख्यालय में स्कूलों को लेकर एक खास पहल शुरू की गई. राजकीय विद्यालयों का शनिवार को स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन के निर्देशन में गुड टच एवं बेड टच के अभियान एवं असुरक्षित स्पर्श के प्रति विद्यार्थियों में जागरूकता एवं समझ पैदा करने के लिए राज्य के समस्त पैंसठ हजार से अधिक विद्यालयों में नो बैग डे दिवस पर प्रशिक्षित अध्यापक द्वारा प्रशिक्षण दिया गया.

नवगठित जिला शाहपुरा के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रामेश्वर लाल बाल्दी ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए गुड टच बेड टच की थीम को गंभीरता से समझने को कहा है. साथ ही बालिकाओं से संवाद करते हुए चुप्पी तोड़ो झिझक छोड़कर अपने सम्मान को बनाए रखने के लिए जागरूक होने को कहा. विभिन्न फ्लेक्स और डिजिटल वीडियो के माध्यम से समझाते हुए बालिकाओं से सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी ली.

 साथ ही बताया कि आज का प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरे राज्य में संपादित किया जा रहा है, जिससे विश्व रिकॉर्ड में सम्मिलित करवाने के मध्य नजर कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों शिक्षक गण अतिथियों की संख्यात्मक सूचना को आयोजित किए गए सत्र की प्रविष्टि इस समय तुरंत ही शाला दर्पण पोर्टल पर उपलब्ध कराने के निर्देश मिले हैं ताकि विश्व रिकॉर्ड हेतु राज्य स्तर पर संख्या का आकलन कर सके.

इस अवसर पर प्रधानाचार्य उदय लाल सोनी ने कहा कि राजस्थान सरकार की अभिनव पहल से सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान गुड टच बेड टच के बारे में बालिकाओं को जानकारी दी गई साथ ही गरिमा पेटी के बारे में भी बताया गया. प्रशिक्षण शिक्षिका अरुणा शर्मा द्वारा दिया गया. मिड डे मील कार्यक्रम के तहत बालिकाओं दिए जा रहे पोषाहार को परखा एवं भोजन के बारे में बालिकाओं से भोजन की गुणवत्ता के बारे में पूछा व अन्य अभिलेखों का भी अवलोकन किया जो सही पाया गया.

साथ ही नेहरू नगर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोटडी औचक निरीक्षण किया जिसमें प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बालक बालिकाओं से प्रश्नों के माध्यम से गुड टच और बेड टच के बारे में विस्तार से जानकारियां ली. 

प्रधानाचार्या शिरीन परवीन ने सरकार द्वारा सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान के बारे में जानकारी देते हुए विद्यालय से संबंधित विभिन्न तथ्यों के बारे में जानकारी दी. इस अवसर पर नवगठित जिला शाहपुरा के जिला शिक्षा अधिकारी रामेश्वर लाल बाल्दी का अभिनंदन किया गया.प्रशिक्षण शिक्षिका बृजवंता मैडम द्वारा दिया गया.इस अवसर पर अनेक छात्र-छात्राएं अध्यापक गण अभिभावक एवं अतिथि उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें- कोटा में एक ही दिन में दो छात्रों ने किया सुसाइड, दो महीने तक अब कोचिंग संस्थानों में कोई टेस्ट नहीं

 

Trending news