राजस्थान में मछली माफिया गिरोह में किसी मंत्री का नाम भी है शामिल!
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1579056

राजस्थान में मछली माफिया गिरोह में किसी मंत्री का नाम भी है शामिल!

Mandalgarh, Bhilwara News: मांडलगढ़ के कोठारी बांध से माफिया गिरोह पिछले एक साल से सक्रिय हैं.  माफिया गिरोह लाखों की मछलियां जाल में फंसा कर ट्रकों में भर ले जा चुका हैं. 

राजस्थान में मछली माफिया गिरोह में किसी मंत्री का नाम भी है शामिल!

Mandalgarh, Bhilwara News: अपराध की दुनिया में बजरी-खनन माफिया और कई माफिया गिरोह के कारनामे अक्सर सामने आते रहते हैं, लेकिन अब भीलवाड़ा जिले के मांडलगढ़ क्षेत्र में प्रशासन की मिली भगत से मछली माफिया भी पनपने लगे हैं.

मांडलगढ़ के पास एक कोठारी बांध हैं, जहां मछली माफिया गिरोह पिछले एक साल से सक्रिय हैं. मछली पालन विभाग के अफसरों की लापरवाही के चलते बांध से मछली निकलने का इस साल टैंडर नहीं हुआ है. इस बांध का टैंडर नहीं होने से माफिया गिरोह लाखों की मछलियां जाल में फंसा कर ट्रकों में भर ले जा चुका हैं. बताया गया कि दो साल पहले कोठारी बांध की मछलियों का दो करोड़ से अधिक का टैंडर हुआ था. 

इस मामले में ग्रामीणों ने माफिया गिरोह के साथ विभागीय मिली भगत का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है. बांध के आस-पास के ग्रामीणों ने बताया कि मछली माफिया ने रात के अंधेरे में जाल डाल कर मछलियों के 14 ट्रक ले जाए जा चुके हैं. 

ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर नारेबाजी की और कोठारी बांध को मछली माफिया से बचाने की मांग की. ग्रामीण भंवर लाल गुर्जर ने बताया कि कोठरी बांध से मछली निकालने ठेका इस बार नहीं हुआ, जिससे अवैध मछली पकड़ने का धंधा जोरों पर है. देर रात को गाड़ियों में भरके के मछलियां ले जाई जा रही है और मत्स्य पालन विभाग भीलवाड़ा के अफसरों को शिकायत करने पर भी कार्रवाई नहीं की जा रही हैं.

गत रविवार देर रात को ग्रामीणों ने बांध पर एक पिकअप ट्रक को घेर कर पकड़ा, ट्रक में एक दर्जन मछुआरे, मछली पकड़ने की जाल व अन्य सामग्री मिली, जिसकी शिकायत बीगोद थाना पुलिस और मत्स्य विभाग भीलवाड़ा के अफसरों को की गई. पुलिस मौके पर आई ट्रक को पकड़ कर थाने ले गई और बिना कार्रवाई के छोड़ दिया गया. 

कोठरी बांध से मछली ठेका नहीं होने से राजस्व की चपत लग रही हैं. वहीं, बांध से अवैध मछली चोरी का धंधा बेखौफ फलफूल रहा हैं. हालांकि मत्स्य विभाग ने मछलियों की सुरक्षा के लिए होमगार्ड के जवानों की तैनातगी कर रखी हैं, लेकिन होमगार्ड नदारद रहते है. 

इस मामले में एक ग्रामीण और होमगार्ड के बीच हुई बातचीत का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमे होमगार्ड ड्यूटी से बाहर हैं और बांध की फोटो ग्रामीण से मंगवा रहा है. ग्रामीण की मछली चोरी की बात पर होमगार्ड कह रहा है कि मछली माफिया के साथ किसी मंत्री का हाथ है. 

यह भी पढे़ंः Rajasthan CHO Exam Leak: एग्जाम से 2 घंटे पहले ही वाट्सऐप पर आ गया था पेपर, मैच हो रहे 78 सवाल

Trending news