अवैध खनन से ग्रामीणों में आक्रोश, खनन माफिया धड़ल्ले से कर रहे है सेंडस्टोन का खनन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1274398

अवैध खनन से ग्रामीणों में आक्रोश, खनन माफिया धड़ल्ले से कर रहे है सेंडस्टोन का खनन

बिजौलियां के खडीपुर गांव स्थित मांगीलाल का झोंपड़ा के पास खनन माफिया ग्रामीणों पर दबंगई जता के धड़ल्ले से सेंड स्टोन का अवैध खनन कर रहा है. 

अवैध खनन

Mandalgarh: राजस्थान में बिजौलियां के खडीपुर गांव स्थित मांगीलाल का झोंपड़ा के पास खनन माफिया ग्रामीणों पर दबंगई जता के धड़ल्ले से सेंड स्टोन का अवैध खनन कर रहा है. सरकारी जमीन से करोड़ों के सेंड स्टोन का अवैध खनन किया जा चुका है. ग्रामीणों द्वारा अवैध खनन का विरोध करने पर माफिया हथियारों से दहशत फैलाता है. 

ग्रामीणों के साथ कई बार मारपीट की घटना को अंजाम दिया जा चुका है.
वहीं जान से मारने की धमकीयां भी दी जाती है. इस मामले को लेकर ग्रामीणों ने बिजौलियां एसडीएम को ज्ञापन सौंपा हैं.खड़ीपुर और आसपास गांवों के ग्रामीणों ने सोमवार को बिजौलियां उपखण्ड अधिकारी सीमा तिवारी को ज्ञापन देकर चारागाह भूमि के अवैध खनन को बंद कराने की मांग की है. 

यह भी पढ़ें - Kargil Vijay Diwas : हाथों में मेडल और आंखों में आंसू लेकर वीरांगना ने सुनाई कहानी, बताया आज भी संभाल कर रखे है शहीद के खत

आक्रोशित ग्रामीणों ने ज्ञापन में आरोप लगाया कि रमेशचन्द्र धाकड फतेहनगर, मांगीलाल धाकड बेरिसाल, अर्जुन धाकड सुखपुरा, कालू गुर्जर सलावटिया, सुरेश, कैलाश और लालाराम भील नौला का झोपडा ने चारागाह भूमि को कई दिनों से कब्जे में ले रखा है और दबंगो द्वारा अवैध खनन कराया जा रहा है.

ग्रामीणों ने बताया कि सुखपुरा पटवार हल्का के खड़ीपुर गांव में स्थित आराजी नम्बर 762, 764 और 765 चारागाह भूमि में अवैध खनन विगत 3 माह से धड़ल्ले से चल रहा है. अवैध खनन को लेकर गत वर्ष भी प्रशासन के अधिकारियों को शिकायत की गई, जिसमें खनिज विभाग ने फौरी कार्रवाई कर जुर्माना वसूला गया था और थोड़े दिन काम बंद कर फिर से अवैध खनन कार्य शुरू कर करोड़ों का सेंडस्टोन चोरी कर लिया गया है.

ग्रामीणों ने बताया कि खननकर्ताओं के बड़े राजनैतिक रसूख होने से यहां दबंगई से खनन किया जा रहा है. अवैध खनन की शिकायत करने पर ये लोग लड़ाई-झगड़ा कर जान से मारने की धमकी दी जाती है. ज्ञापन में नामजद लोगों ने उक्त आरोप को निराधार बताया है. 

बिजौलियां उपखंड अधिकारी सीमा तिवारी ने बताया कि 15 दिन पहले भी इस तरह की शिकायत पर चारागाह में हो रहे अवैध खनन के विरुद्ध कार्रवाई की गई थी और जुर्माना वसूला गया. दुबारा इसी जगह की शिकायत मिली है, मौके पर तहसीलदार और गिरदावर को भेजा गया है. अवैध खननकर्ताओं के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

अवैध खनन को लेकर ग्रामीणों ने भीलवाड़ा कलेक्टर को भी शिकायत प्रेषित की है. तहसीलदार धर्मेंद्र स्वामी ने खनिज विभाग की टीम को साथ लेकर अवैध खनन पर तुरंत कार्रवाई की ओर अवैध खननकर्ताओं से 1.73 लाख की राशि का जुर्माना वसूला है. वहीं ग्रामीणों के साथ माफिया द्वारा मारपीट की घटना को लेकर बिजौलियां थाना प्रभारी को कार्रवाई के निर्देश दिए है.

Reporter: Mohammad Khan

भीलवाड़ा की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य बड़ी खबरें

OMG : यहां प्री वेडिंग रिहर्सल नहीं, बल्कि बंदूक चलाने की होती है प्रैक्टिस, शादी में निशाना नहीं लगा, तो चुकानी होती है कीमत

Kargil Vijay Diwas: तोलोलिंग फतह कर राज रिफ ने दुश्मन को था भगाया, जानें नागौर कनेक्शन

शादीशुदा पतियों के लिए खास कैंप, कुंआरे लड़के भी जरूर करें अटेंड, मिलेगा प्यार ही प्यार

Trending news