राजस्थान के डीग में जन्मी 26 उंगलियों वाली दुर्लभ बच्ची, घरवाले बता रहे देवी का रूप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1884649

राजस्थान के डीग में जन्मी 26 उंगलियों वाली दुर्लभ बच्ची, घरवाले बता रहे देवी का रूप

राजस्थान के नवगठित डीग जिले से से एक गजब का मामला सामने आया है. जहां 26 उंगलियों के साथ बच्ची ने जन्म लिया है.

राजस्थान के डीग में जन्मी 26 उंगलियों वाली दुर्लभ बच्ची, घरवाले बता रहे देवी का रूप

Unique Girl Born in Rajasthan: राजस्थान के नवगठित डीग जिले से से एक गजब का मामला सामने आया है. जहां 26 उंगलियों के साथ बच्ची ने जन्म लिया है. सामान्य तौर पर आपने किसी भी व्यक्ति के हाथ और पैर में पांच-पांच उंगली देखी होगी, लेकिन इस बच्ची के हाथ में 7-7 उंगलियां है जबकि पैरों में भी 6-6 उंगलियां है. डॉक्टर ने बच्ची को पूर्णतया स्वस्थ बताया है.

इस बात की खबर इलाके में आग की तरफ फैल गई, इसके बाद हर कोई उसे बच्चों को देखने के लिए उत्साहित नजर आया. दरअसल डीग जिले के कामां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दो दिन पहले देर रात एक बच्ची का जन्म हुआ. उस बच्ची को देख डॉक्टर और नर्स भी हैरान रह गए. क्योंकि उसके हाथ और पैर में कुल मिलाकर 26 उंगलियां थी. डॉक्टर के मुताबिक अतिरिक्त उंगलियां को पॉलिडक्टाइल नामक अनुवांशिक विकार के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है. यह एक दुर्लभ स्थिति है. हालांकि इसके चलते बच्चों के स्वास्थ्य पर कोई नुकसान या प्रभाव नहीं होता है.

हालांकि इस बच्चों को लेकर परिवार के भीतर एक आध्यात्मिक आयाम ले लिया है. चिकित्सक बच्ची की इस अनोखी स्थिति के लिए वैज्ञानिक स्पष्टीकरण दे रहे हैं, लेकिन परिवार का मानना है कि यह उस देवी का दिव्य अवतार है जिसकी वह पूजा अर्चना करते हैं. यह परिवार धोलागढ़ देवी को मानता है. वहीं बच्ची के मामा का कहना है कि हमारे लिए वह हमारे घर में एक देवी के रूप में आई है. हम खुद को भाग्यशाली मांगते हैं कि लक्ष्मी ने हमारे परिवार में जन्म लिया है.

वहीं इस बच्चे को लेकर सिर्फ आस पास ही नहीं बल्कि पूरे शहर में चर्चा हो रही है, हर कोई इस दुर्लभ बच्ची को देखने के लिए उत्साहित नजर आ रहा है. बच्चों के पिता सीआरपीएफ में हेड कांस्टेबल है. बच्ची के नाना दीपक शर्मा ने उसका नाम लाली रखा है और उसे धोलागढ़ देवी का अवतार बता रहे हैं. वहीं बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर बी एल सोनी के अनुसार उन्होंने अपने 32 साल के करियर में कभी भी ऐसा नवजात शिशु नहीं देखा. सोनी ने बताया कि हमने 6 उंगलियों के साथ पैदा हुए कई बच्चों को देखा है, लेकिन इस तरह का केस पहली बार देखा है, जब बच्ची के हाथ में कुल 14 उंगलियां तो वहीं पैरों में 12 उंगलियां हैं.

यह भी पढ़ें: 

Sikar News: प्रेम सिंह बाजोर के बयान से राजपूत समाज गुस्से में, राजनीतिक और सामाजिक तौर पर नेता के बहिष्कार की कही बात

Trending news