करौली: 5 देशों के राजदूतों ने अमृत सरोवर और एक जिला एक उत्पाद के बारे में जानकारी ली
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1401112

करौली: 5 देशों के राजदूतों ने अमृत सरोवर और एक जिला एक उत्पाद के बारे में जानकारी ली

5 देशों में नियुक्त भारत के राजदूत मंगलवार को करौली दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने आकांक्षी जिलों में शुमार करौली में अमृत सरोवर और एक जिला एक उत्पाद की जानकारी ली.

करौली: 5 देशों के राजदूतों ने अमृत सरोवर और एक जिला एक उत्पाद के बारे में जानकारी ली

Karauli: 5 देशों में नियुक्त भारत के राजदूत मंगलवार को करौली दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने आकांक्षी जिलों में शुमार करौली में अमृत सरोवर और एक जिला एक उत्पाद की जानकारी ली. मोरक्को में राजदूत राजेश वैष्णव, नामीबिया में प्रशांत अग्रवाल, अरमेनिया में राजदूत किशन दान देवल, दक्षिण सूडान में विष्णु कुमार शर्मा, बुल्गारिया में राजदूत संजय राणा करौली पहुंचे. सर्किट हाउस में कलेक्टर अंकित कुमार और एसपी नारायण टोगस ने उनका स्वागत किया.

हिंदू देवी-देवताओं का अपमान कर ईसाई धर्म अपनाने का दबाव, भगवान की तस्वीरें फाड़ीं

राजदूतो ने करौली कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर आकांक्षी जिले में चल रहे विकास कार्यों के तहत हुए सुधार और आवश्यकता की जानकारी ली. बैठक में एक जिला एक उत्पाद के तहत जिले के प्रसिद्ध सैंड स्टोन और अमृत सरोवर निर्माण के उद्देश्य और लाभ के बारे में जानकारी ली. जिला परिषद सीओ ने बताया की अमृत सरोवर निर्माण का उद्देश्य भूजल स्तर को बढ़ाना और वर्षा जल का संरक्षण करना है.

CM अशोक गहलोत जयपुरराइट्स को देंगे सिटी पार्क की सौगात, 21 अक्टूबर को करेंगे लोकार्पण

इस दौरान दक्षिणी सूडान में भारतीय राजदूत विष्णु शर्मा ने आकांक्षी जिलों में बिन्दुओं के आधार पर सुधार को लेकर जानकारी चाही. कलेक्टर अंकित कुमार ने बताया की जिले को देश के विकसित जिलों सिद्धार्थ नगर और यूपी के नोएडा की तुलना में सुधार का लक्ष्य बताया. कलेक्टर ने बताया की 49 बिंदूओं के आधार पर जिले में काम हो रहा है. बुलगारिया में राजदूत संजय राणा ने जिला कलेक्टर से सुधार को लेकर सुझाव मांगे. तो उन्होंने आकांक्षी जिलों में फंड बढ़ाने की बात कही. जिले में चल रहे विकास कार्यों की सराहना करते हुए मनरेगा में बजट और उसका कितना यूज हो रहा है की जानकारी ली. जिले के विकास में आने वाली कठिनाइयों की जानकारी ली.

हड़कंप: खैरथल के कलाकंद कारखानों पर जांच, मिठाई की 4 दुकानों पर कार्रवाई के आदेश

जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक केके मीणा ने विदेशों में निर्यात करने वाले व्यवसायियों का भुगतान अटकने पर मदद करने के लिए कहा. साथ ही राजदूत रहते हुए कठिनाई और सुझाव मांगे. सूडान राजदूत विष्णु शर्मा ने बताया की अक्सर देश के निर्यातक बिना पूरी जानकारी के निर्यात कर देते हैं. उन्होंने व्यापारियों से भारतीय एंबेसी में आयातक की पूरी जानकारी और जांच पड़ताल के बाद ही निर्यात करने का सुझाव दिया. सभी राजदूत ने व्यापारियों से अपने उत्पादों की अच्छी ब्रैंडिग करने तथा अपने देश के विशेष उत्पादों को पहचान कर उन्हें अन्य देशों की मांग के हिसाब से ढालने का सुझाव दिया.

Reporter- Ashish Chaturvedi

 

Trending news