Barmer: केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी पहुंचे बालोतरा, खादी को प्रोत्साहित करने का किया आह्वान
Advertisement

Barmer: केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी पहुंचे बालोतरा, खादी को प्रोत्साहित करने का किया आह्वान

बाड़मेर के पचपदरा विधानसभा के बालोतरा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जन्म जयंती के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बालोतरा में स्थित स्वराज खादी ग्रामोद्योग भंडार पर पहुंचकर भारत में निर्मित खादी के कपड़े के विभिन्न गुणों पर चर्चा की तथा खादी को बढ़ावा देने का आह्वान किया.

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी पहुंचे खादी ग्रामोद्योग

Barmer: बाड़मेर के पचपदरा विधानसभा के बालोतरा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जन्म जयंती के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बालोतरा में स्थित स्वराज खादी ग्रामोद्योग भंडार पर पहुंचकर भारत में निर्मित खादी के कपड़े के विभिन्न गुणों पर चर्चा की तथा खादी को बढ़ावा देने का आह्वान किया.
खादी से बने कपड़ों की सराहना करते हुए, केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से अपील की है कि त्योहारों पर खादी ग्रामोद्योग के उत्पाद ही उपहार में देने की कोशिश करें. खादी स्थानीय ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बल देने के साथ ही हमारे स्वास्थ्य एवं पर्यावरण के भी ज्यादा अनुकूल है, इसलिए खादी वैश्विक स्तर पर बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है.

खादी एक ऐसा वस्त्र है जो सर्दियों में गर्मी और गर्मियों में ठंड का एहसास दिलाता है. खादी हाथकता और हाथ बुना वस्त्र है, जिसे भारतीय स्वतन्त्रता आंदोलन के दौरान देशभक्ति का दर्जा हासिल हुआ और जिसने स्वदेशी की भावना को सृजित किया. ग्रामोद्योग का अर्थ, ग्रामीण क्षेत्र में स्थित ऐसे किसी उद्योग से है, जिसमें प्रति-व्यक्ति निवेश मैदानी क्षेत्रों में रु.1.00 लाख और पहाड़ी क्षेत्रों में रु. 1.50 लाख से अधिक न हो. इस दौरान खादी ग्रामोद्योग भंडार के कर्मचारियों ने केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का खादी का दुपट्टा पहनाकर उनका स्वागत किया. वहीं मंत्री कैलाश चौधरी ने भी गांधी जयंती के उपलक्ष में कर्मचारियों को माला पहनाकर उनका बहुमान किया. इस दौरान मंत्री कैलाश चौधरी के साथ बालोतरा भाजपा जिला अध्यक्ष सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उपस्थित रहें.

Banswara: बांसवाड़ा में गांधी जयंती पर सर्वधर्म सभा का आयोजन, ढाई लाख लोग हुए शामिल

 

 

Trending news