अफ्रीका के कांगो में हिंसक झड़प में शहीद हुए राजस्थान के एक ही परिवार के दो बेटे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1277477

अफ्रीका के कांगो में हिंसक झड़प में शहीद हुए राजस्थान के एक ही परिवार के दो बेटे

बाड़मेर जिले के गुड़ामालानी के बांड गांव निवासी बीएसएफ के हैड कांस्टेबल सांवलाराम बिश्नोई संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में अफ्रीका के कांगो में मंगलवार को हिंसक प्रदर्शन के दौरान शहीद हो गए. जानकारी के अनुसार वहां स्थानीय लोगों ने पूरे कागो में मोनूस्को के खिलाफ प्रदर्शन का आह्वान किया था. 

शहीद हुए राजस्थान के एक ही परिवार के दो बेटे

Gudamalani: राजस्थान के बाड़मेर जिले के गुड़ामालानी के बांड गांव निवासी बीएसएफ के हैड कांस्टेबल सांवलाराम बिश्नोई संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन में अफ्रीका के कांगो में मंगलवार को हिंसक प्रदर्शन के दौरान शहीद हो गए. जानकारी के अनुसार वहां स्थानीय लोगों ने पूरे कागो में मोनूस्को के खिलाफ प्रदर्शन का आह्वान किया था. 

यह भी पढ़ें - लोकसभा में गूंजा भारतमाला परियोजना में निर्माण हो रही सड़कों की खराब गुणवत्ता का मामला

गोमा में हिंसक हुए प्रदर्शनकारियों ने संयुक्त राष्ट्र संघ की संपत्ति को लूट लिया और आग लगा दी. मंगलवार को स्थिति हिंसक हो गई और उन्होंने भी सीएसएफ प्लाटून पर हमला कर दिया. इस दौरान भारतीय सेना के 2 जवान शहीद हो गए. उसमें सांवलाराम बिश्नोई भी शामिल थे. शहीद हुए दोनों जवान राजस्थान की मरू भूमि से है. सांवलाराम बिश्नोई बाड़मेर की गुड़ामालानी और हैड कांस्टेबल शीशपाल बगड़िया सीकर के लक्ष्मणगढ़ से है और दोनों आपस में रिश्तेदार भी है.

2 माह पहले छुट्टी पर घर आए थे शहीद विश्नोई
बाड़मेर की गुड़ामालानी निवासी सांवलाराम बिश्नोई कांगो जाने से पहले 2 माह पहले 15 दिन की छुट्टी पर घर आए थे और उसके बाद 2 माह से संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के तहत कागो में ही थे. सांवलाराम बिश्नोई BSF में सन 1999 में भर्ती हुए थे. हैड कांस्टेबल सांवलाराम की शादी करीब 16 वर्ष पहले रुक्मणी के साथ हुई थी और उनके दो बेटे भी है. सांवलाराम के शहीद होने की खबर के बाद पूरे मालाणी क्षेत्र में शोक की लहर है.

ग्रामीण परिवेश से हैं शहीद सांवलाराम
कांगो में शहीद हुए शहीद सावलाराम बिश्नोई साधारण ग्रामीण परिवेश से हैं, उनके परिवार में पत्नी दो बच्चों के अलावा उनके बूढ़े मां-बाप भी है, जबसे शहीद होने की खबर उनके कानों तक पहुंची है तब से सभी का रो-रोकर बुरा हाल है. समाज के लोगों के परिवारजनों को अब उनके पार्थिव देह का इंतजार है.

बाड़मेर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य बड़ी खबरें

नींद में होने का नाटक करती रही पत्नी, प्रेमी आया और पति पर हुआ चाकू से ताबड़तोड़ वार

टीचर ने किया डिमोटिवेट, तो स्टूडेंट ने ट्वीट कर दिया धमाकेदार जवाब, टीचर की बोलती बंद

शिव मंदिर के तालाब में अठखेलियां करते नजर आए नाग-नागिन, वीडियो हुआ वायरल

Trending news