चौहटन: पहाड़ों के बीच तारातरा मठ के गोरखधाम झरनों का लुफ्त उठाने पहुंच रहे हैं लोग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1328206

चौहटन: पहाड़ों के बीच तारातरा मठ के गोरखधाम झरनों का लुफ्त उठाने पहुंच रहे हैं लोग

तारातरा मठ से लगभग पांच किलोमीटर की दूरी पर पश्चिमी दिशा में महान ऋषि गोम (गौतम) की तपोंस्थली हैं तारातरा मठ के पहाड़ों के बीच स्थित यह स्थान ऐतिहासिक है. यहां पर जेतपुरी महाराज ने एक गुफा में तपस्या की थी. 

चौहटन: पहाड़ों के बीच तारातरा मठ के गोरखधाम झरनों का लुफ्त उठाने पहुंच रहे हैं लोग

Chauhtan: बाड़मेर जिले के तारातरा मठ की पहाड़ी में स्थित गोमरख धाम मनोहारी और मन को सुकून देने वाला धाम है. यह पर्यटन और धार्मिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है. यहां पर धर्मशाला मंदिर और पहाड़ के बीच एक तालाब स्थित है. इसका पानी कभी नहीं सूखता है और अब बारिश के दिनों में चरणों का लुफ्त उठाने के लिए बाड़मेर जिले भर से लोग पहुंच रहे हैं.

तारातरा मठ से लगभग पांच किलोमीटर की दूरी पर पश्चिमी दिशा में महान ऋषि गोम (गौतम) की तपोंस्थली हैं तारातरा मठ के पहाड़ों के बीच स्थित यह स्थान ऐतिहासिक है. यहां पर जेतपुरी महाराज ने एक गुफा में तपस्या की थी. इसी गुफा के पास एक तालाब स्थित है, इसे स्थानीय भाषा कलशिया बोलते है. इसका पानी भयंकर अकाल के दौरान भी नहीं सूखता है.

यह भी पढे़ं- यमदूत और दुष्टों का निवास होती है यह दिशा, इधर पैर करके कभी न सोएं, रहेंगे परेशान

गोमरख धाम बहुत ही रमणीय और मनोहारी स्थान बन गया है. यहां पर पहुंचने पर पहाड़ों के बीच बहने वाला झरना और कलशिया तालाब, पास में ही एक छोटी सी गुफा, पहाड़ों पर कुदरती बने जानवरों के पद चिन्ह और नीचे की तरफ बना जैतपुरी महाराज का धूणा, धोरे पर बनी धर्मशाला और सामने की तरफ हरे भरे खेत बहुत ही सुंदर नजर आते है. और इंजनों बारिश के चलते यहां के सप्तर्षि झरनों का लुफ्त उठाने के लिए बाड़मेर जिले सहित आसपास के जिलों से भी यहां महिलाएं व बच्चे सहित बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. 

सरकार से हो रही यह मांग
आने वाले समय में यह बड़ा धार्मिक पर्यटक के रूप में विकसित होने की संभावना है. तारातरा मठ की ओर से इस स्थान को विकसित करने के लिए भारत के नक्शे के आकार का एक तालाब भी बनवाया है साथ ही यहां पर पहाड़ों पर सघन पौधारोपण अभियान भी किया जा रहा है. वही अभी स्थानीय लोग इस स्थल को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए लगातार स्थानीय नेताओं सहित राज्य सरकार से मांग कर रहे हैं.

बाड़मेर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- शुभ फलदायी साबित हो सकता है मंगल दोष, इन उपायों से शांत होंगे सारे अनिष्ट

यह भी पढे़ं- काले कुत्ते को पालने से शांत होते हैं ये तीन ग्रह, खत्म हो जाते हैं कई तरह के दोष

यह भी पढे़ं- कुंडली के यह योग दिलाते हैं 'राजनीति में सफलता', खूब पाते हैं फिर सत्ता सुख

यह भी पढे़ं- इस एक चीज की मालिश से आपको आएगी गहरी नींद, खत्म होगा शारीरिक-मानसिक तनाव

यह भी पढे़ं- TV की संस्कारी बहू हिना खान ने दिए ऐसे बोल्ड पोज, धड़क उठे फैंस के दिल

 

Trending news